Different Ways of String Coding

Different Ways of String Coding – अभी तक हमने String Object के Sequence Operations व String Core Type से सम्‍बंधित Specific Methods को समझा। लेकिन इनके अलावा और भी कुछ तरीके हैं, जिनका प्रयोग करते हुए हम String Create कर सकते हैं। उदाहरण के लिए C/C++, Java, C# की तरह ही हम Backspace Escape Sequence Characters \xNN Hexadecimal Escape Notation के माध्‍यम से Special Characters को Represent कर सकते हैं। जैसे-


FileName: otherStringWays.py
strBackslashChar = "Hello!\nIt is in New Line. \tIt is after Tab?"
print(strBackslashChar)
print("Number of Characters in strBackslashChar: {} \n".format(len(strBackslashChar)))
print("ASCII Character Code of '\\n' Escape Sequence: {}".format(ord('\n')))

nullCharacterStr = 'X\0Y\0Z'

print("\\0, a Binary Zero Byte, doesn\'t terminates the string \n",)

# RAW String with prefixed "r"
print(r"Path: C:\Users\Kuldeep\Desktop")

Output
Hello!
It is in New Line.      It is after Tab?
Number of Characters in strBackslashChar: 43
ASCII Character Code of '\n' Escape Sequence: 10
\0, a Binary Zero Byte, doesn't terminates the string
Path: C:\Users\Kuldeep\Desktop

Python में हम किसी String को Single Quotes व Double Quotes दोनों तरीकों से Specify कर सकते हैं। इसका फायदा ये होता है कि हम Single Quotes के बीच Double Quotes को लिख सकते हैं और Double Quotes के बीच Single Quotes को, जैसाकि हमने उपरोक्‍त Example के तीसरे print() Function में लिखा है, जिसके परिणामस्‍वरूप हमें निम्‍नानुसार Output प्राप्‍त हुआ है-


ASCII Character Code of '\n' Escape Sequence: 10

जब भी हम किसी print() Function द्वारा String Statement में Backslash Character का प्रयोग करते हैं, तो उस स्थिति में Python Interpreter इस Backslash Character को Escape Sequence Character मान लेता है। इस स्थिति में यदि हमें स्‍वयं Backslash को Output में Display करना हो, जैसाकि उपरोक्‍त Example में ‘\n’ Display किया है, तो इस Single Backslash को Output में Display करने के लिए हमें Code में निम्‍नानुसार Double Backslash Character का प्रयोग करना पड़ता है-


print("ASCII Character Code of '\\n' Escape Sequence: {}".format(ord('\n')))

यदि हम Double Backslash Character न लिखें, तो उस स्थिति में Python Interpreter इस Single Backslash Character को Escape Sequence Character मानकर इसके आगे के Text Data को Newline में Display कर देगा।

इनके अलावा Python हमें ये सुविधा भी देता है कि किसी Particular String में यदि Backslash Characters हों और हमें उन्‍हें Escape Sequence की तरह Specify न करना हो, तो हम उस String के Just पहले Character “r” लगाकर Python को उस String को एक RAW String की तरह Treat करने के लिए Instruct कर सकते हैं।

इसके परिणामस्‍वरूप Python उस String के सभी Backslash Characters को Simple Character की तरह ही Treate करने लगता है। इस तरीके का प्रयोग सामान्‍यत: Windows System पर किसी File के Path को Represent करते समय बहुतायत से किया जाता है क्‍योंकि Windows System पर Directory Structure Path को Backslashes के माध्‍मय से Represent किया जाता है।

यही कारण है कि उपरोक्‍त Example Program के अन्तिम print() Function में हमने Single Backslashes Use किए हैं, फिर भी हमें कोई Error Return नहीं हो रहा है, क्‍योंकि हमने Message की शुरूआत में ही निम्‍नानुसार “r” Character को Specify करके Python को बता दिया है कि हम इस Text Data को RAW Text की तरह Display करना चाहते हैं-


print(r"Path: C:\Users\Kuldeep\Desktop")

जबकि यदि इस “r” को हटाकर फिर से इसी Program को Run किया जाए, तो हमें Error प्राप्‍त होगा क्‍योंकि उस स्थिति में Python Interpreter “\U” Escape Sequence Character को Execute करने का प्रयास करेगा और उसे Valid Escape Sequence Code न मिलने की वजह से Error Return होगा।

जिस तरह से Python हमें Single Quotes के बीच Double Quotes और Double Quotes के बीच Single Quotes को Specify करने की स‍ुविधा देता है, C/C++ जैसी Language में हम ऐसा नहीं कर सकते।

इसी तरह से जब हमें Multiline String Literals लिखना होता है, तब Python हमें Triple Quotes के माध्‍यम से Multiline Strings Specify करने की सुविधा भी प्रदान करता है और इस Triple Double Quotes के बीच Single Quotes, Double Quotes व Triple Single Quotes को और Triple Single Quotes के बीच Single Quotes, Double Quotes व Triple Double Quotes को भी लिखा जा सकता है।

जब हम Triple Line Quotes के माध्‍यम से Multiline String Literals Specify करते हैं, तब जहां पर Triple Quotes की शुरूआत होती है, वहां से हमारा Multiline Text Content शुरू होता है और जहां पर हमें हमारे Multiline Text Content का अन्‍त करना होता है, वहां पर फिर से Triple Quotes को Specify करके आगे का Code एक नई Line में लिखना शुरू करना होता है। Python Interpreter इस नई Line को Multiline Text Content का अन्‍त मान लेता है।

इस Triple Quoted Multiline String का प्रयोग किसी Python Script में HTML, XML या JSON Code को Embed करते समय बहुत उपयोगी साबित होता है। इसे हम कुछ निम्‍नानुसार तरीके से Use कर सकते हैं-


FileName: tripleQuotesMultilineString.py
html = '''<!DOCTYPE html>
<html>
  <head>
    <title>Page Title</title>
  </head> 

  <body id='main'>
    <h1 id="heading1">My First Heading</h1>
    <p>My first paragraph.</p>
    </body>
</html>'''

print(html)

Output
<!DOCTYPE html>
<html>
  <head>
    <title>Page Title</title>
  </head>

  <body id='main'>
    <h1 id="heading1">My First Heading</h1>
    <p>My first paragraph.</p>
  </body>
</html>
help() Function in Python
Unicode Supported Strings in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes