Disadvantages of ASP.NET Web Forms

Disadvantages of ASP.NET Web Forms – जिस तरह से ASP.NET Web Forms की उपरोक्तानुसार कुछ विशेषताऐं हैं, ठीक उसी प्रकार से इसकी कुछ कमियां भी हैं। क्योंकि किसी भी अन्‍य Technology की तरह ही ये भी को ई Perfect Technology नहीं है और किसी Specific Situation में Web Forms भी कुछ Specific प्रकार की Problems Face करते हैं।

Typical to Maintain

हालांकि हम ASP.NET Web Forms का प्रयोग करते हुए बहुत ही तेज गति से अपना Web Application Develop कर सकते हैं, लेकिन यदि हमारा Web Application काफी Typical व Complex हो, तो उसे Maintain करना भी उतना ही कठिन हो जाता है। Smart UI Applications को  Long Term में Maintain करना तो और भी ज्यादा कठिन हो जाता है और Web Forms Applications भी इसका अपवाद नहीं हैं।

ASP.NET Web Forms Applications इसीलिए Maintain करना कठिन होते हैं, क्योंकि इसमें विभिन्न Technologies एक दूसरे के साथ Tightly Bind होती हैं। जबकि ASP.NET MVC में Model, View Controllers के रूप में किसी Web Application के विभिन्न मुख्‍य हिस्से एक दूसरे से पूरी तरह से अलग रहते हैं।

Poor Unit Testability

ASP.NET Web Forms आधारित Web Applications पर Unit Testing करना काफी कठिन होता है और इसका भी मुख्‍य कारण यही है कि एक Web Forms आधारित Application के विभिन्न हिस्से एक दूसरे के साथ काफी Tightly Bind होते हैं। इसलिए इन्हें अलग करते हुए Test करना काफी Typical हो जाता है।

Extra Bandwidth for View State

चूंकि ASP.NET Web Forms वास्तव में एक Stateless HTTP Protocol आधारित Technology के लिए  Event Driven Programming Model का Simulation Create करता है, जिसके लिए  View State के रूप में State Data के रूप में Extra Data को  Client व Server के बीच बार-बार Travel करना पडता है। जिसकी वजह से Web Forms आधारित Web Applications तुलनात्मक रूप से ज्यादा बडी Size के होते हैं। परिणामस्वरूप अधिक Bandwidth Consume करते हैं।

हालांकि Microsoft ने ASP.NET Web Forms के एक Versions में इस Weakness को  काफी हद तक Solve करने की को शिश की है और वर्तमान समय में Bandwidth को किसी भी Web Application के लिए  को ई ज्यादा महत्वपूर्ण Issue नहीं माना जाता, क्योंकि वर्तमान समय में Network की Speed काफी Fast है व Server Devices भी काफी Powerful हैं, जो काफी बडी Size के Webpages को  भी आसानी से Handle करने में सक्षम हैं।

हालांकि ASP.NET Web Forms MVC दो तरीकों का प्रयोग करते हुए Web Applications Develop कर सकते हैं, लेकिन जब हमारा Web Application ज्यादा Complex नहीं होता, या हमें हमारे Application को  जल्दी से जल्दी Develop करना होता है, तब हम Web Forms का  प्रयोग करते हुए अपना Application Develop कर सकते हैं। लेकिन जब हमारा Application काफी Complex हो, या हमारे Application के भविष्‍य में Extend होने की सम्भावना हो, तो उस स्थिति में उसे MVC Model के आधार पर ही Develop करना चाहिए।

Advantages of ASP.NET Web Forms
Creating XSD Schema - Data Access Components ObjectDataSource Control

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS