Entity-Relationship Diagram Designing

Entity-Relationship Diagram Designing एक ऐसा Accepted तरीका होता है, जो Environment के विभिन्न Entities की आपसी Relationship का View Represent करता है। इन Diagrams को Create करने के कई तरीके होते हैं। हम इस Section में सबसे ज्‍यादा Use किए जाने वाले व सबसे Basic तरीके को समझने की कोशिश करेंगे।

किसी Real-World Object की एक Class को हम Entity के रूप में Identify कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Jobs, People या Cities आदि विभिन्न Entity Classes हैं। हमें हमारे Development में Environment से सम्बंधित सभी Entities को Uniquely Define करना होता है।

हम ये काम विभिन्न Entities की Properties जैसे कि Name, Age, Color आदि Attributes द्वारा कर सकते हैं। Attributes किसी भी Entity की वे Additional Information होते हैं, जिन्हें हम Manage करना चाहते हैं। जैसे कि Job Entity के लिए Job Title, Employee Entity के लिए Employee Name आदि।

Visual Basic में इस Operation को Classes द्वारा Define किया जाता है, जिसमें हर Entity की स्वंय की कुछ Properties होती है, जो कि Logical Design में Rows व Columns की तरह Appear होती हैं।

Database Design के एक उदाहरण के रूप में हम सरल लेकिन Familiar Case को आधार बना रहे हैं, जिसमें Video-Rental Store के Data को Manage करने के लिए हम एक Database Design तैयार करेंगे।

मानलो कि एक Video-Rental Store है, जिसका मालिक वर्तमान में Videos की जानकारी को Spreadsheet का प्रयोग करके Manage करता है, जिससे वह अपने Store को अच्छी तरह से Mange नहीं कर पाता और उसके Customers को विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पडता है। वह अपने Customers को और अच्छी सुविधा देने के लिए Rent पर जाने वाली विभिन्न Movies की Information को Computer पर ज्‍यादा अच्छे तरीके से Store व Mange करना चाहता है, ताकि उसके Customers Store में उपलब्ध किसी भी Movie की किसी भी तरह की जानकारी को ज्‍यादा बेहतर तरीके से तुरन्त प्राप्त कर सकें।

इस उदाहरण में पिछले Paragraph में हमने Business की Requirement को Identify किया। अब इस Requirement के आधार पर हम उन महत्वपूर्ण Entities को Identify कर सकते हैं, जो इस Business Store को Manage करने से सम्बंधित हैं। Video-Rental Store Business Environment System से सम्बंधित मुख्‍य Entities निम्नानुसार हो सकते हैं:

  • वे Movies, जिन्हें हम Stock करना चाहते हैं।
  • इन Movies की Actual Video Copies
  • Movie के Actors
  • Movie के Directors
  • Movie को Rent पर लेने वाले Customers

Video-Rental Store Business Environment System के मुख्‍य Entities को Identify करने के बाद हमें इन Entities के बीच की Relationship को Identify करना होता है। इस Environment से सम्बंधित विभिन्न Entities के बीच की Relationship को हम निम्नानुसार Define कर सकते हैं:

  • Actors, Movies में काम करते हैं।
  • Directors, Movie को Direct करते हैं।
  • Store में किसी Movie की एक या एक से ज्‍यादा Copies उपलब्ध हो सकती हैं।
  • Movie की एक Copy को एक समय में केवल एक ही Customer Rent पर ले सकता है।

Entity-Relationship में एक बात हमेंशा ध्‍यान रखें कि Entities को हमेंशा एक Noun द्वारा Describe किया जाता है जबकि Relationship को हमेंशा एक Verb द्वारा Represent किया जाता है। Conceptual Model को Design करने की Standard Technique में हर Entity को एक Rectangle द्वारा दर्शाया जाता है, जबकि Relationship को Diamonds द्वारा Represent किया जाता है।

एक बार किसी Environment से सम्बंधित Entities व उनके बीच की Relationship को Identify कर लेने के बाद हम Entities के Rectangles किसी दूसरे Entity के Rectangle से Relate करने के लिए दोनों Entities के बीच Lines Draw करते हैं और Relationship को Represent करने के लिए Draw की जाने वाली Lines के बीच में Diamonds का प्रयोग करके Relationship का उल्लेख कर देते हैं। अन्त में हमें Entities के हर Object की संख्‍या को Identify करना होता है, जो कि विभिन्न Relationships में Involved होते हैं।

उदाहरण के लिए कई Actors कई Movies में Role Play कर सकते हैं, लेकिन Movie की एक Specific Copy को एक समय में केवल एक ही Customer Rent पर ले जा सकता है। इस प्रक्रिया को Relationship की Cardinality यानी आधार या Basic कहा जाता है।

जब हम इस Movie Database पर Diagramming Technique को Apply करते हैं, तब हमारे सामने एक Design आता है, जिसमें विभिन्न Entities के बीच की आपसी Relationship Represent होती है। इस Design का उन Business Rules से Match करना जरूरी होता है, जिन्हें हम Users की Requirements को Analyze करते समय Identify करते हैं। इस Database Design में हमें निम्न Relationships प्राप्त होते हैं:

  • हर Customer कई Movies को Rent पर ले जा सकता है।
  • Video-Rental Store में हर Movie की कई Physical Copies उपलब्ध हो सकती हैं।
  • हर Movie में कई Actors हो सकते हैं और हर Actor कई Movies में Role Play कर सकता है।
  • हर Movie के कई Directors हो सकते हैं और हर Director कई Movies को Direct कर सकता है।
Conceptual Design of Business Application
Adding Attributes With Entity - Designing Entity-Relationship Diagram

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS