Escape Sequence Character Constants

Escape Sequence Character Constants का प्रयोग हम समय-समय पर अपने Examples में करते आए हैं और इनके बारे में हम पहले भी काफी विस्‍तार से Discuss कर चुके हैं।

Escape Sequences हमें उन Characters को Type करने की सुविधा देते हैं जिन्‍हें Keyboard द्वारा आसानी से Type नहीं किया जा सकता और इस तरह के Special Characters को Type करने के लिए उन Specific Characters से Just पहले हमें Backslash Character का प्रयोग करना पड़ता है।

उदाहरण के लिए New Line के लिए Keyboard पर कोई Specific Character नहीं है, इसलिए जब भी हमें print() Function के माध्‍यम से Display किए जाने वाले Text में Newline को Insert करना होता है, हम Backslash के साथ Character “n” का प्रयोग करते हुए “\n” लिखते हैं।

इसी तरह से Tabs के लिए भी Keyboard पर कोई Specific Character नहीं है, इसलिए जब भी हमें print() Function के माध्‍यम से Display किए जाने वाले Text में Tabs को Insert करना होता है, हम Backslash के साथ Character “t” का प्रयोग करते हुए “\t” लिखते हैं।

Python में String, C/C++ के One-Dimensional Character Array की तरह नहीं होता, बल्कि Python में किसी String की Length को len() Function द्वारा Retrieve किया जाता है और ये Length हर String Object के अन्‍दर ही Defined होता है। यानी Python String के अन्‍दर न केवल Specified String Text होता है बल्कि साथ ही Specified String का Length भी उसी String Object में Stored रहता है जिसे len() Function द्वारा Return किया जाता है।

Python जब भी किसी String में Exist Non-Printable Character को Display करता है, तो उसे उसे चाहे जिस भी तरह से Specify किया गया हो, Python हमेंशा उसे Hex के रूप में ही Display करता है। साथ ही Python हमें ये भी सुविधा देता है कि हम किसी भी String में किसी भी Escape Sequence Character को Use कर सकते हैं। Python जब उस String को Display करता है, तब वह सभी Escape Sequences को Interpreter करके उनकी Original Values से Replace कर देता है। यानी “\t” को Tab से, “\n” को Newline से, “\0” को Null से, आदि।

इस तरह से String को Display करना तब उपयोगी होता है जब हम Python में Binary Data File की Processing कर रहे होते हैं क्‍योंकि एक Binary File के Data भी हमारी Script में String के रूप में ही Represent होते हैं। इसलिए इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम हमारे Script में किसी Text File के Text के साथ Deal कर रहे हैं या किसी Binary File के Binary Data के साथ। जब हम File को Binary Mode में Open करते हैं, Python उस File के Content को Raw Bytes की String के रूप में ही Return करता है।

इतना ही नहीं, जब हम हमारी String में किसी Backslash Character को Specify करते हैं, और Python को कोई Valid Backslash Character Constant नहीं मिलता, तो उस स्थिति में वह स्‍वयं ही Single Backslash को Double Backslash में Convert करके Display कर देता है।

Linked List using Dynamic Memory Allocation
Treat Escape Sequence Character as Raw String in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS