Features of Python for Developers

Features of Python for Developers – Python अपने आप में एक सम्‍पूर्ण Language है जो किसी भी तरह की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है। फिर भी एक Developer के रूप में ये हमें अग्रानुसार कई ऐसे Special Features Provide करता है, जो कि अन्‍य Commercial Languages से प्राप्‍त नहीं होते।

Python is Object Oriented, Procedural and Functional

Python को शुरू से ही एक Object Oriented Language की तरह ही Develop किया गया है। इसलिए इसका Class Model, Polymorphism, Operator OverloadingMultiple Inheritance जैसे सभी Advanced OOPS Concepts को पूरी तरह से Support करता है और क्‍योंकि Python का Programming Syntax काफी आसान है, इसलिए OOPS Concepts को Python के अन्‍तर्गत Implement करना किसी भी अन्‍य Programming Language की तुलना में कहीं ज्‍यादा Easy है।

Python का शुरू से ही OOPS Nature का होना, इसे अन्‍य Object Oriented System Languages के लिए एक Ideal Scripting Tool बना देता है। उदाहरण के लिए उपयुक्‍त Glue Codes के माध्‍यम से एक Python Programs, C++, Java, C# जैसी किसी भी अन्‍य Language में Defined Class को Inherit कर सकता है।

OOPS, Python का एक एसा Option है, जिसके अन्‍तर्गत Objects को ज्‍यादा गहराई से जाने समझे बिना भी हम बड़ी ही आसानी से Object Oriented Programs Develop कर सकते हैं। इतना ही नहीं, C++ की तरह ही Python भी एक Hybrid Language है जिसमें हम Procedural Programming Approach को भी उतनी ही सफलता के साथ Implement कर सकते हैं जितनी सफलता के साथ Object Oriented Programming Approach को।

इस तरह से Python Statement-Based Procedural Programming Paradigm को भी उतने ही बेहतर तरीके से Support करता है जितना Class-Based Object Oriented Programming Paradigm को।

इसके अलावा Python के Recent Versions अब Built-In तरीके से Functional Programming को भी Procedural व OOPS के समान ही Support करने लगे हैं जिसके अन्‍तर्गत Generators, Closures, Maps, Decorators, Anonymous Functions, Lambdas First-Class Function Objects मुख्‍य Components होते है, जिन्‍हें Python के In-Built Supported OOPS Tools के AlternativeComplement दोनों के रूप में Use किया जा सकता है।

Free and Open Source

एक Developer के लिए Python पूरी तरह से FreeOpen Source है। इसलिए एक Developer न केवल Python का प्रयोग करते हुए Commercial Applications Develop कर सकता है बल्कि स्‍वयं Python व उसकी Core Libraries में अपने मनचाहे Changes करके उस Customized Python को जिस तरह से चाहे उस तरह से Modify, Use या Distribute कर सकता है।

Python पूरी तरह से Free होने के बावजूद उसी तरह से Supported है, जिस तरह से कोई Commercial Programming Language होती है। इसलिए Python में किसी भी तरह की समस्‍या आने पर आप Python Community में उस समस्‍या को Discuss कर सकते हैं और Python की Community में आपको उस समस्‍या का उतनी ही तेज गति‍ से समाधान भी प्राप्‍त होगा, जितना किसी Commercial Language की Community में प्राप्‍त होता है। इसलिए Python Free होने के बावजूद एक Online Community Driven Fully Supported Programming Language है।

चूंकि एक Developer के रूप में हमारे लिए Python का पूरा Source Code Accessible रहता है, इसलिए यदि किसी Specific प्रकार की जरूरत को पूरा करने में Python पूरी तरह से सक्षम न हो, तो हम हमारी उस Specific जरूरत के अनुसार Python के Source Code को Modify कर सकते हैं, जो कि केवल Open Source Programming Languages के लिए ही सम्‍भव है।

Python is Portable

Python का Standard Implementation मूलत: ANSI C Language में किया गया है जो कि वर्तमान में उपलब्‍ध लगभग सभी Platforms पर Compile व Run होता है। यानी Python, Mobile Device से लेकर Super Computers तक में समान रूप से Run हो सकता है, जो कि ज्‍यादातर अन्‍य Modern Programming Languages के साथ सम्‍भव नहीं है। यदि हम Python Supported Devices के Categories की एक List बनाएं, तो हमारी List कुछ निम्‍नानुसार हो सकती है-

  • Linux and Unix systems
  • Microsoft Windows (all modern flavors)
  • Mac OS (both OS X and Classic)
  • BeOS, OS/2, VMS, and QNX
  • Cray Supercomputers and IBM Mainframes
  • Real-Time Systems
  • PDAs running Palm OS, PocketPC
  • Tablets and Smartphones running Google’s Android and Apple’s iOS
  • Gaming Consoles and iPods
  • Cell Phones running Symbian OS and Windows Mobile, etc…

Python Language Interpreter की तरह ही Python के साथ Ship होने वाले जो Standard Library Modules हैं, उन्‍हें भी इस तरह से Implement किया जाता है ताकि वे Cross-Platform व Cross-Machine Architecture पर यथासम्‍भव Portable रहें। इसीलिए Python के Programs, ऐसे Bytecodes में Translate होते हैं, जो कि Platform व Architecture Independent होते हैं और किसी भी Platform या Architecture पर Installed Compatible Python Version पर आसानी से Run हो जाते हैं।

यानी जिन Python Programs को Core Python Language व Standard Python Libraries का प्रयोग करते हुए Develop किया गया है, वे Linux, Windows, Unix, MacOS जैसे किसी भी Operating System व Intel, AMD Athlon जैसे किसी भी CPU Architecture पर बिना किसी परेशानी के समान रूप से Run हो जाते हैं।

Python is Multi-Language Supported

Python Programs को आसानी से अन्‍य Programming Languages में Develop किए गए Components के साथ Mix करके Use कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए Python का C API हमें ये सुविधा देता है कि हम किसी Python Program में C Program को Call कर सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि हम हमारी Special प्रकार की Performance Intensive जरूरत को पूरा करने के लिए अपनी Python Script में जहां चाहें, वहां C Language में Developed Compiled Codes को Embed कर सकते हैं और जहां चाहें वहां, Python Program को अन्‍य Environment या System में Embed करके उस System की Functionality को Extend कर सकते हैं।

C/C++ जैसी Language में Developed Code Library को Python के साथ Mix कर सकने की सुविधा के कारण हम Python को एक Easy to Use Frontend Language व Customization Tool के रूप में  Use कर सकते हैं। जिसके परिणामस्‍वरूप ही हम Python को एक Rapid Prototyping Development Tool की तरह Use कर पाते हैं, जहां किसी भी जटिल System को पहले Python में Develop किया जाता है और फिर उस System के केवल Performance Intensive Tasks को Accomplish करने वाले Components को C/C++ जैसी Compiled Language में Develop करके Python में Embed कर लिया जाता है।

Python is Easy to Learn and Use

Python को सीखना व Use करना C/C++, Java, C# जैसी किसी भी अन्‍य Language को सीखने व Use करने की तुलना में कहीं ज्‍यादा आसान है। बस हमें Python Code को Type करना होता है और Run करना होता है। इसके अलावा अन्‍य Programming Languages की तरह हमें Python Program को Compile and Link करने से सम्‍बंधित Lengthy Task को Follow करना जरूरी नहीं होता।

Python Interpreter, Programs को तुरन्‍त Run कर देता है, जिसकी वजह से एक Python Programmer अपना पूरा ध्‍यान अपने Solution को Develop करने पर लगा सकता है। साथ ही Python Programming के Syntax भी काफी आसान होते हैं और विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को आसानी से पूरा करने के लिए Python हमें ढ़ेर सारे Built-In Tools भी Provide करता है, जिनकी वजह से Python का प्रयोग करते हुए Application Develop करना काफी आसान हो जाता है।

यदि आपने C/C++, Java, C# में से कोई Programming Language सीखी है, तो Python को सीखना आपके लिए बिल्‍कुल आसान हो जाएगा क्‍योंकि ये सभी Programming Languages, C Language के Syntax को ही Inherit करते हैं। (Features of Python for Developers)

Read more about “Features of Python”

Python is Powerful

Dynamically Typed
Automatic Dynamic Memory Management
Built-In Support for Large-Scale Application Development
Built-In Data-Structure Object Types
Data-Structure Object Types Built-In Access and Manipulation Support
Standard Core-Libraries Support
Third-Party External Libraries Support

Where is Used Python? more...
Python is Powerful Scripting Language

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes