for-in and Labeled Statement

for-in Statement

ये एक Strict Iterative Looping Statement है और इसका प्रयोग सामान्‍यत: किसी Object की सभी Properties को Access करने के लिए किया जाता है। इसका Syntax निम्नानुसार होता है:


      for (property in expression) statement

यदि हम Web Browser के window Object की सभी Properties को अपने Web Page पर Display करना चाहें, तो हम इस Looping Statement को निम्नानुसार Use कर सकते हैं:


for (var propName in window) {
      document.write(propName);
}

इस Looping में जितनी बार भी Loop Iterate होता है, propName नाम के Variable में Web Browser के window Object की एक Property Fill हो जाती है, जिसे document के write Method को Use करके Web Page पर Display कर दिया जाता है। ये Looping तब तक चलती रहती है, जब तक की window Object की सभी Properties Web Page पर Render नहीं हो जातीं।

ECMAScript में Object की Properties Unordered रहती हैं। इसलिए किसी Object की Properties एक निि”चत क्रम यानी Ascending या Descending Order में Return नहीं होती।

Labeled Statement

ये Statement किसी Statement को एक Label Specify कर देता है, जिस पर हम Program Control को किसी विशेष स्थिति में Transfer कर सकते हैं। इसका Syntax निम्नानुसार होता है:

      label: statement

जैसे-


start: for (var i=0; i < count; i++) {
      alert(i);
}

उपरोक्त for Statement को हमने start नाम का एक Label दे दिया है। अब पूरे Program में हमें जहां कहीं भी जरूरत हो, हम Program Control को break या continue Statement का प्रयोग करके फिर से इस Label पर भेज सकते हैं और Program Control फिर से इस Label के आगे के Statements को Execute करना शुरू कर देता है।

for Looping Statement
break and continue Statements

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes