Frozen Binaries – The Python Executable Package

Frozen Binaries – The Python Executable Package – हालांकि Python Scripts को Execute होने के लिए हमेंशा Python Interpreter की जरूरत होती है लेकिन Commercial Programmers नहीं चाहते कि उनके Program Codes को End-User Access and Manipulate कर सके। इसी वजह से Frozen Binary का Concept विकसित हुआ।

इसके अन्‍तर्गत किसी Python Application को एक Single Executable Package के रूप में Structure कर दिया जाता है। जिसके परिणामस्‍वरूप End-User को Deliver करते समय हम हमारा पूरा Script Code Source के तरीके से Deliver नहीं करते, बल्कि Python Executable Package के रूप में Deliver करते हैं।

इस Executable Package में न केवल हमारा पूरा Python Application होता है, लेकिन साथ ही Python Interpreter का PVM Part व सभी Depending Modules, Support Files and Library Codes का Collection भी होता है।

जिसकी वजह से हमें हमारे End-User के Computer System पर Python System को Install नहीं करना पड़ता क्‍योंकि जैसे ही हम Python Executable Package को End-User के Computer System पर Install करते हैं, हमारा Python Application किसी भी अन्‍य Windows Software की तरह Install होकर Up and Running हो जाता है।

Python Executable Package बनाने के लिए वर्तमान में बहुत सारे Tools उपलब्‍ध हैं, जिनके माध्‍यम से हम Windows, Linux या MacOS किसी भी Operating System के लिए Frozen Binary Generate कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हमें केवल Windows के लिए Python Executable Package (PEP) बनाना हो, तो हम py2exe Software Tool Use कर सकते हैं, जो कि किसी भी Windows Platform के लिए Installer Generate कर देता है।

जबकि PyInstaller का प्रयोग करके हम न केवल py2exe की तरह PEP Frozen Binary Generate कर सकते हैं, जो Windows पर Run हो बल्कि MacOS व Linux के लिए भी हम PEP Generate कर सकते हैं और ऐसा PEP Generate कर सकते हैं जो कि Self Installer हो। इसी तरह के और भी कई Tools उपलब्‍ध हैं, जिनके माध्‍यम से हम Python Executable Package का एक Single File Installer Generate कर सकते हैं।

Frozen Binaries वास्‍तव में एक True Compiler द्वारा Generate होने वाले Binary के समान True Binary नहीं होता बल्कि ये अभी भी एक Virtual Machine के माध्‍यम से Internally Bytecodes को ही Interpret कर रहा होता है।

इसलिए PEP को एक Pure Binary Executable नहीं समझना चाहिए, बल्कि ये केवल एक Single File Package होता है, जिसमें हमारे Source Python Codes, Python Libraries व Python Interpreter एक Singe Unit के रूप में Exist होते हैं और क्‍योंकि Python Interpreter व Python Libraries हमारे Source Python Program के साथ Embedded रहते हैं, इसलिए End-User के Computer System पर अपने Python Application को Run करने के लिए हमें अलग से Python System को Install करना जरूरी नहीं होता।

Python Implementation Alternatives
Python Object Types and Program Hierarchy

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes