GridView Sorting in ASP.NET WebForms

GridView Sorting in ASP.NET WebForms – GridView Control का Sorting Function हमें GridView Control के Column Handler को Click  करके Records को फिर से Retrieve करने की सुविधा देता है। ये काफी Convenient व आसानी से Implement किया जा सकने वाला Function है।

Sorting को Enable करने के लिए हमें GridView.AllowSorting Property को true Set करना होता है। फिर हमें हम उस Column के लिए SortExpression को Define करना होता है, जिसे Sort किया जा सकता है। जबकि इस Property को हम जिस किसी भी Column के साथ Specify करते हैं, उस Field के Column को Fire होने वाले SQL Query में ORDER BY Clause के साथ Use किया जाता है।

यानी हम SortExpression को किसी Single Field या Comma-Separated Fields की List के साथ Specify कर सकते हैं, जिसके अन्त में ASC या DESC Added होता है, ताकि Reordering को क्रमश: Ascending या Descending Order में Reorder किया जा सके।

उदाहरण के लिए मानलो कि हम हमारे Employees की List को FirstName Column के आधार पर Alphabetically Sort करना चाहते हैं। इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें हमारे FirstName Column को निम्नानुसार Specify करना होगा:

GridView Sorting in ASP.NET WebForms with C#.NET in Hindi

हालांकि जब तक हम हमारे GridView Control के Popup Window में निम्न चित्रानुसार “Enable Sorting” Checkbox को Check करके Sorting को Enable नहीं करते, तब तक हमारे Grid का Handler एक Hyperlink में Convert नहीं होता और जब तक हमारे Columns का Handler एक Hyperlink में Convert नहीं होता, तब तक हम उसे Click  करके Records को उस Column के अनुसार Sort नहीं कर सकते-

GridView Sorting in ASP.NET WebForms with C#.NET in Hindi

जब हम Sorting को Enable करके SortExpression Property को Set कर देते हैं, उसके बाद अपने Webpage को Run करने पर हमें प्राप्त होने वाला Resultant Output कुछ निम्नानुसार होता है:

GridView Sorting in ASP.NET WebForms with C#.NET in Hindi

जहां हम देख सकते हैं कि केवल “FirstName” Column ही इस स्थिति में है कि उसके Header को Click करके सभी Records को FirstName के आधार पर Sort किया जा सकता है।

हालांकि जब हम Auto-Generated Columns को Use कर रहे होते हैं, जैसाकि अभी तक के विभिन्न Elements में किया है, तो उस स्थिति में सभी Auto-Generated Bound Columns के साथ SortExpression Default रूप से Available ही रहता है, इसलिए “Enable Sorting” Checkbox को Check करते ही सभी Columns Sorting के लिए Available हो जाते हैं। जबकि जिस Column के साथ हम इस SortExpression Property को Set नहीं करते, वह Column Sorting के लिए Available नहीं रहता।

एक बार किसी Column के साथ इस SortExpression Property को Set कर देने के बाद हमें AllowSorting Property को True Set करना जरूरी होता है, जिसे या तो हम GridView को Select करके Properties Window द्वारा Set कर सकते हैं अथवा उपरोक्त चित्रानुसार Graphically Set कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सभी SortExpression वाले Columns का Header एक Hyperlink में Convert हो जाता है। हालांकि अलग-अलग Data Source Controls Use करने पर Perform होने वाली Sorting भी उस Use किए जा रहे Data Source के आधार पर ही Perform होती है।

Using Data Field as Select Button
Sorting and Selection Issue

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

error: Content is protected !!

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes