Hierarchy of Server Controls – ASP.NET WebForms Controls

Hierarchy of Server Controls – ASP.NET Framework में सभी Server Controls, System.Web.UI Namespace की Control Class से Derive होते हैं।

यानी “Control” Class, ASP.NET WebForms Framework के सभी Server Controls की Base Class होती है। फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पडता हम HTML Server Controls Use कर रहे हैं, Web Controls Use कर रहे हैं या अपने स्वयं के Custom Controls Use कर रहे हैं, और यही बात हमारी Page Class पर भी Apply होती है, जिससे सभी अन्‍य WebForms Derive होते हैं। यानी हमारी Page Class भी मूल रूप से Control Class की ही Derived Class है।

फिर भी विभिन्न Server Controls की Hierarchy को हम निम्न चित्रानुसार Represent कर सकते हैं:

Hierarchy of Server Controls - ASP.NET WebForms Controls

चूंकि, सभी Controls मूलरूप से Control नाम की Base Class से ही Derived हैं, इसलिए इस Control Class की सभी Derived PropertiesMethods सभी Controls में Exist होते हैं और इन Common Properties व Methods को सभी Controls के साथ समान रूप से Use किया जा सकता है।

Common Properties of Control Base Class

ClientID Property

ये Property किसी भी Control का एक Unique Identifier होता है, जिसे Webpage के Initialization के दौरान ASP.NET Framework द्वारा Uniquely Create किया जाता है। परिणामस्वरूप किसी Specific Web Control को Uniquely Identify करते हुए अपने Program Logic में उसे Access व Manipulate करने के लिए हम इसी Property को Use करते हैं।

Controls Property

ये Property अपने सभी Child Controls का एक Collection Return करता है। इसलिए हम Page.Controls Collection का प्रयोग करते हुए किसी Page के सभी Top-Level Controls का एक Collection Return कर सकते हैं। इस Controls के Collection के प्रत्येक Control के स्वयं के भी एक या अधिक Child Controls हो सकते हैं और उन Child Controls के भी Child Control हो सकते हैं।

EnableViewState Property

इस Property में get true/ false के रूप में एक Boolean Value Get/Set कर सकते हैं, जो इस बात का Indication होता है कि क्या Current Control अपने Parent Control के Postback के दौरान अपनी State को Maintain रखेगा या नहीं। जबकि किसी भी Control की इस Property में Default रूप से true Stored होता है।

ID Property

ये Property भी किसी भी Control का एक Unique Identifier होता है, जो कि सामान्‍यत: वह Unique Name होता है, जिसके माध्‍यम से हम Code-Behind File या Server-Side Script में किसी Particular Control को Access व Manipulate करने की सुविधा प्राप्त करते हैं। EnableViewState Property की तरह ही ये भी एक Get/Set Property होता है, यानी हम किसी भी Control की इस Property की Value को Return भी कर सकते हैं और इसमें नई Value Set भी कर सकते हैं।

Page Property

ये Property उस Page Object का Reference Return करता है, जिस पर Current Control Exist या Contained है।

Parent Property

ये Property, Current Control के Parent Object का Reference Return करता है, जो कि Page भी हो सकता है और कोई अन्‍य Containerभी हो सकता है।

Visible Property

ये Property भी एक get/Set Property है, जो एक Boolean Value के रूप में इस बात को Indicate करता है कि Current Control Output Page पर Renderहोxk या नहीं। Default रूप से सभी Controls Renderहोते हैं, इसलिए इस Property का Default मान true होता है। जबकि यदि इसका मान false हो, तो इसका मतलब ये नहीं है कि Control Invisible हो जाएगा, बल्कि इसका मतलब ये है कि उस Control को Render करने से सम्बंधित HTML Markup Generate ही नहीं होगा। परिणामस्वरूप वह Specific Control , Webpage पर Exist ही नहीं होगा।

Common Methods of Control Base Class

DataBind()Method

ये Method किसी Specific Control o उसके सभी Child Controls को किसी Specified Data Source या Expression के साथ Bind कर देता है।

FindControl ()Method

ये Method किसी Specific Child Control को उसके नाम से Current Control व उसमें Contained सभी Child Controls में Search करता है। यदि Search किया जाने वाला Child Control प्राप्त हो जाता है, तो ये Method एक General Typeके Control का Reference Return करता है, जिसे हम हमारी जरूरत के अनुसार किसी Specific Type के Control के रूप में Type Cast या Type Conversion कर सकते हैं।

HasControls()Method

ये Method एक Boolean Value के रूप में true याfalse Return करते हुए इस बात को Indicate करता है कि Current Control में कोईSpecific Child Control Exist है या नहीं। इस Method को हम केवल किसी Container Tag जैसे कि<div>, <table>आदि के साथ ही Use कर सकते हैं, जिसमें निश्चित रूप से कोई भी Child Tag Exist हो सकता है।

RenderControl ()Method

ये Method किसी Specific Control की Current State के आधार पर उस Control के लिए HTML Output को Write करता है। हम इस Method को Directly Call नहीं करते, बल्कि ASP.NET Framework स्वयं इस Method को उस समय Automatically Call करता है, जब कोई Webpage Render हो रहा होता है।

Partial Refresh - Triggers - AJAX in ASP.NET
HTML Server Controls

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS