How Popular Python Scripting Language is?

How Popular Python Scripting Language is? Python वर्तमान समय की विभिन्‍न Modern Programming Languages में सबसे पुरानी और सबसे Popular Language है और इसका एक मुख्‍य कारण ये भी है कि Python एक Open Source Language है इसलिए जो लोग Language License के रूप में सालाना खर्चा करना नहीं चाहते, वे लोग Python को ज्‍यादा Priority देते हैं।

क्‍योंकि ये काफी पुरानी Scripting Language होने की वजह से लगभग सभी तरह की जरूरतों को पूरा करने से सम्‍बंधित Python Library आसानी से उपलब्‍ध हैं साथ ही उन Libraries को Use करने और उनसे सम्‍बंधित Errors को Debug करने से सम्‍बंधित पर्याप्‍त Documentation, Free Forum व Active Developer Community भी पहले से उपलब्‍ध है। इसलिए Python से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के सामाधान के लिए हमें किसी Specialized License की जरूरत नही है।

Linux Distributions के साथ Python पहले से Installed रहता है और वर्तमान समय में भी लगभग 70% Web Server Linux Distribution पर ही आधारित हैं। इसलिए Linux Distributions व MacOS के लिए Python एक Default Language की तरह Use होता है। साथ ही इतनी ज्‍यादा पुरानी होने के कारण Python अब काफी Stable व Robust Scripting Language बन चुकी है।

इसलिए बिना किसी दिक्‍कत के हम इसे छोटे या बहुत बड़े, किसी भी तरह के Application को Develop करने के लिए पूरी सफलता के साथ Use कर सकते हैं क्‍योंकि बहुत बड़ी-बडी Companies भी इसे अपने ज्‍यादातर Projects में Use करती हैं। उदाहरण के लिए-

  • NASA अपने Research व Scientific Programming से सम्‍बंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए Python को ही मुख्‍य Scripting Language के रूप में Use करता है।
  • Rasberry Pi, जो कि एक Single Board Computer System है, Python को मुख्‍य Educational Language के रूप में Use करता है।
  • BitTorrent जो कि एक Peer-to-Peer File Sharing System है, उसे भी Python Language में ही Develop किया गया है।
  • कई तरह की Animated Movies (Pixar, Industrial Light & Matic, etc…) को भी Python का प्रयोग करते हुए ही बनाया गया है।
  • Google अपने Search System में Python का बहुत उपयोग करता है।
  • YouTube Video Sharing Service को मूलत: Python में ही लिखा गया है।
  • Dropbox Storage Service के Client व Server दोनों Applications को मुख्‍यत: Python में ही
  • Google का App Engine Web Development Framework में भी Python को एक Language के रूप में Use किया जाता है।
  • Intel, Cisco, HP, Seagate, QualcommIBM, Hardware Testing के लिए Python को ही मुख्‍य Language के रूप में Use करते हैं।
  • JPMOrgan जैसे Financial Institutions, अपने Financial Market से सम्‍बंधित Forecasting के लिए Develop किए गए Algorithms को Python के माध्‍यम से ही Develop व Control करती हैं।
  • Maya नाम का एक Powerful Integrated 3D Modeling and Animation System है, जो कि Python Language को एक Scripting API के रूप में Support करता है।
  • Python का प्रयोग वर्तमान समय में ढे़र सारी बड़ी कम्‍पनियां Robotics (Artificial IntelligenceMachine Learning) के लिए Use कर रही हैं।
  • NetflixYelp में भी Backend को Python द्वारा ही Successfully Handle व Control किया जाता है।

इस तरह से हम समझ सकते हैं कि Python कोई ऐसी-वैसी Scripting Language नहीं है बल्कि इतनी Powerful है कि बड़ी-बड़ी कम्‍पनियां अपने Internal Projects के लिए इसे मुख्‍य Language के रूप में Use करती हैं और Python किसी एक तरह के काम को Best तरीके से पूरा करता हो, ऐसा नहीं है बल्कि Python को किसी भी तरह की Programming जरूरत को पूरा करने के लिए और किसी भी Domain से सम्‍बंधित Application Develop करने के लिए पूरी सक्षमता व विश्‍वास के साथ Use किया जा सकता है।

इसीलिए Python को Multi-Purpose या General-Purpose Scripting Language कहा जाता है, जिसमें हम छोटे-मोटे Short-Term Tasks Complete करने से लेकर बड़े-बडे़ Long-Term Application Projects तक किसी भी तरह के Software Develop, Manage, Extend, Administer, Maintain, व Deploy कर सकते हैं।

Disadvantages of Python
Where is Used Python?

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes