Identifiers in Python

Identifiers in Python – किसी भी Program में जब हम किसी मान को Memory में Store करने के लिए कोई Python Syntax Use करते हैं, तो उस Python Syntax के आधार पर Python Interpreter Memory में कुछ Space Reserve करता है और उस Reserved Space पर किस Type का Data Store किया जा सकेगा, इस बात को तय करता है।

लेकिन क्‍योंकि Reserved Memory Location का कोई नाम नहीं होता। इसलिए जब एक बार कोई Memory Location किसी Data को Store करने के लिए Reserve हो जाता है, उसके बाद उसी Memory Location को फिर से Access किया जा सके, इसके लिए किसी नाम की जरूरत होती है और Identifier वह नाम होता है, जिसे Python Interpreter द्वारा Memory Allocation के समय ही किसी Reserved Memory Location के साथ Associate कर दिया जाता है।

ताकि पूरे Program के दौरान जब भी कभी उस Reserved Memory Location पर Stored Data को Access करने की जरूरत पड़े, तो उसी Associated नाम यानी Identifier के माध्‍यम से उस Reserved Memory Location को Access किया जा सके।

इसलिए पिछले Section में myName नाम उसी Identifier का उदाहरण है, जिसके माध्‍यम से उस String Data Type के Memory Location को जरूरत पड़ने पर दोबारा Access and Manipulate किया जा सकता है, जब हमें उस Reserved Memory Location पर Stored Text Value “Kuldeep Mishra” की जरूरत हो।

इस तरह से सरलतम शब्‍दों में कहें तो Identifiers, किसी Reserved Memory Location का एक नाम होते हैं।

C/C++ की तरह ही Python में भी Identifiers तय करने के कुछ नियम होते हैं, ताकि हमारे Program में Name Collision या Name Conflict जैसी कोई समस्‍या पैदा न हो और ये नियम लगभग C/C++ के Naming Rules के समान ही हैं। जहां Python में-

  1. Identifier के नाम में UPPERCASE (A-Z) Letter, lowercase (a-z) Letter व Underscore का प्रयोग किया जा सकता है।
  2. Identifier के नाम में Numbers (0-9) का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन नाम की शुरूआत किसी Number से नहीं कर सकते।
  3. Identifier के नाम में Special Symbols का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।
  4. Identifier के नाम में किसी Keyword या Reserved Word का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

क्‍योंकि इन Keywords या Reserved Words का प्रयोग Python को कोई Specific Action Perform करने का Instruction देने के लिए पहले से निर्धारित किया जा चुका है। इसलिए यदि हम इन Keywords या Reserved Words को Identifier का नाम तय करने के लिए Use करते हैं, तो Program Run करते समय Python Interpreter उन Keywords या Reserved Words के मिलते ही वो Action Perform करना शुरू करेगा, जिसे करने के लिए उसे पहले से Python Interpreter द्वारा बताया गया है, जबकि हम उसे एक Identifier की तरह काम करने के लिए कह रहे होंगे। ऐसे में वह Confuse हो जाएगा कि उसे क्‍या करना है और Confusion की स्थिति में Interpreter हमेंशा Error Return करता है।

Python में जिन Words को Keywords के रूप में Reserved रखा गया है, उनकी List निम्‍नानुसार है-

Identifiers in Python - Core Python in Hindi

इन Naming Rules के अलावा Python में कुछ और Naming Conventions को Follow किया जाता है, जिन्‍हें Name Define करते समय एक Python Programmer के रूप में हमें ध्‍यान रखना चाहिए। हम जब भी कोई Name Define करते हैं, तब हमें कभी भी ऐसा नाम Declare नहीं करना चाहिए, जिसके शुरूआत और अन्‍त में दो Underscore Characters ( __variableName__ ) हों, क्‍योंकि Python इस तरह के नामों को System-Defined Names की तरह Treat करता है।

इसी तरह से हम हमारे जितने भी Python Programs Create करते हैं, वे सभी Modules की तरह किसी अन्‍य Python Program में Import किए जा सकते हैं। इसलिए हम जो भी Python Program Create करते हैं, उनके नाम की शुरूआत में कभी भी Single Underscore Specify नहीं करना चाहिए क्‍योंकि जब इस तरह के नाम वाले Modules को Import किया जाता है, तो Python सभी Import होने वाले File Names को एक Variable की तरह Import करता है और जब File के नाम शुरूआत में Underscore होता है, तो from module import * Statement का प्रयोग करते हुए Import की गई इस तरह के नाम वाली Module File को Python Import ही नहीं करता।

इसी तरह से Double Underscore से शुरू होने वाले Names Localized या Mangled होते हैं और ये Classes को Enclosed करने के लिए Use किए जाते हैं, जिनके बारे में Object Oriented Python के अन्‍तर्गत विस्‍तार से Discuss किया जाएगा।

जबकि जिन नामों में केवल एक Single Underscore होता है, वे हमेंशा Last Expression का Result Return करते हैं।

इनके अलावा जब हम Python Class Create करते हैं, तो Class के नाम की शुरूआत का पहला Character UPPERCASE Letter में रखा जाता है जबकि Module Create करते समय Module के नाम की शुरूआत का पहला Character lowercase Letter में रखा जाता है। इसी के साथ ही Object Oriented Programming में self का अपना Special Meaning होता है, इसलिए self एक Reserved Word न होने के बावजूद इसे अन्‍य Simple Variable Names की तरह Use नहीं किया जाता।

Core Data Types
Numbers Data Type

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes