if Statement in JavaScript

if Statement in JavaScript – ECMAScript में कई Flow Control Statement को Define किया गया है। ये Statements सामान्‍यत: एक या एक से ज्यादा Keywords को Use करते हुए किसी Condition के आधार पर एक या एक से ज्यादा Statement को Interpret करते हैं। विभिन्न प्रकार के ECMAScript Supported Statements निम्नानुसार हैं:

if Statement

ये Statement किसी भी Programming ECMAScript बहुत ज्यादा उपयोग में लिया जाने वाला Statement है। इसका Syntax निम्नानुसार होता है:


if (condition) statement1 else statement2

Condition के रूप में हम कोई भी Expression Specify कर सकते हैं। Expression का Actual Boolean Value होना जरूरी नहीं होता। ECMAScript स्वयं Expression के लिए Boolean() Casting Function को Call करके Boolean Value Generate करता है।

यदि Boolean() Casting Function से true Return होता है, तो if Statement का statement1 Evaluate होता है जबकि false Return होने की स्थिति में statement2 Return होता है।

यदि किसी Condition के True होने की स्थिति में एक से ज्यादा Statements को Execute करना हो, तो हम उन सभी Statements को निम्नानुसार एक Curly Braces के एक Block के बीच Enclose करते हैं, जबकि Single Line Statement को Execute करने के लिए हमें Block को Use करना जरूरी नहीं होता।


if (i > 25)
      alert("Greater than 25.");             //One-line statement
else {
      alert("Less than or equal to 25.");    //Block statement
}

हालांकि Block का प्रयोग हमेंशा करना चाहिए भले ही एक ही Line का Code क्यों न हो क्योंकि Block का प्रयोग करने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन किसी जरूरी स्थान पर Block का प्रयोग न करने पर बहुत Typical Type की Bugs Generate होती हैं, जिन्हें Handle करना काफी मुि”कल हो जाता है।

यदि एक से ज्यादा Conditions हों, तो हम if Statement की निम्नानुसार Chaining भी कर सकते हैं:


if (i > 25) {
      alert("Greater than 25.")
} else if (i < 0) {
      alert("Less than 0.");
} else {
      alert("Between 0 and 25, inclusive.");
}
Conditional, Assignment and Comma Operators
do-while and while Looping Statements

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes