join() Method in Python

join() Method in Python – इस Example में हमने String Core Type के join() Method को निम्‍नानुसार तरीके से एक Empty String के साथ Use किया है-

   .join(listStr)

Python में हम ऐसा इसलिए कर सकते हैं क्‍योंकि Python में प्रत्‍येक चीज एक Object है, इसीलिए एक Empty String भी एक Object है और एक String Object के साथ हम join() Method को उपरोक्‍तानुसार तरीके से Use कर सकते हैं, जिसके परिणामस्‍वरूप List Object के सभी Items आपस में Join होकर एक Single String के रूप में Return हो जाते हैं।

List, Tuple, String, Dictionary और Set Core Data Types को Python में Iterable Objects के नाम से जाना जाता है। इनके साथ ही __iter__() या __getitem()__ Method द्वारा Return होने वाले Objects व File Objects भी Python के Iterable Objects कहलाते हैं और join() Method Parameter के रूप में हमेंशा एक Iterable Object Accept करता है तथा Return Value के रूप में Iterable Object के सभी Items को एक String के रूप में Combine करके Return कर देता है।

इसलिए जब हम join() Method को Use करते हैं, तब हमें हमेंशा इस बात का ध्‍यान रखना होता है कि Parameter के रूप में Pass किए जाने वाले Iterable Object में String Values ही हों। क्‍योंकि यही Iterable Object में कोई एक Item भी यदि Non-String Value हो, तो उस स्थिति में join() Method एक TypeError Exception Return करता है।

join() Method को जब हम Empty String के साथ Use करते हैं, तब हमें Iterable Object के सभी Items एक String के रूप में प्राप्‍त होते हैं। लेकिन यदि हम Empty String के स्‍थान पर किसी अन्‍य Character Combination को Use कर लें या किसी Specific Character को Use कर लें, तो प्रत्‍येक Iterable Object के साथ वह Specific Character एक Delimiter के रूप में Append हो जाता है।

Delimiter के Concept को समझने के लिए हम हमारे पिछले Example को ही निम्‍नानुसार Modify कर सकते हैं:


FileName: Delimiter.py
str = "ROHIT"
print("Original String: ", str)
# Creating a List Object to EXPAND str's
# TEXT DATA as Individual Character Objects
listStr = list(str)
print()
print("Empty String as Delimiter")
print(''.join(listStr))
print()
print("Comma as Delimiter")
print(','.join(listStr))
print()
print("=> as Delimiter")
print('=>'.join(listStr))

Output
Original String:  ROHIT
Empty String as Delimiter
ROHIT
Comma as Delimiter
R,O,H,I,T
=> as Delimiter
R=>O=>H=>I=>T
Immutability - Unchangeability in Python
bytearray() Function - Python Object Types

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes