Limitations of Interactive Python Shell

Only Python Commands in Interactive Prompt

हम इसमें सभी तरह के Python Statements व Commands का प्रयोग नहीं कर सकते जिनमें से एक सबसे महत्‍वपूर्ण System Commands हैं।

यानी हम Interactive Prompt पर System Commands, वे Commands जिन्‍हें DOS Prompt पर अथवा Linux/Unix के Shell Prompt पर Execute करते हैं, उन System Commands को Python के Interactive Prompt पर Execute नहीं कर सकते हैं। बल्कि इन System Commands को Execute करने के लिए हमें Python के os Module को Import करना पड़ता है और इस os Module द्वारा Provide किए जाने वाले Methods के माध्‍यम से ही हम किसी System Command को Interactive Prompt पर Execute कर सकते हैं, जैसाकि पिछले Example में किया है।

No print() Statement in Interactive Prompt

इतना ही नहीं, print() Statement का प्रयोग Results को Output में Display करने के लिए केवल Python Script File में ही किया जाता है। Interactive Prompt पर हमें print() Statement को Use करके Output को Display करना जरूरी नहीं होता क्‍योंकि Interactive Prompt हर Python Statement के Execution पर Return होने वाले Output को स्‍वयं ही Display कर देता है।

No Indentation in Interactive Prompt or Python Script File

Python में Indentation का अपना Specific महत्‍व है, इसलिए हम कभी भी Python Codes लिखते समय Python Script File में या Interactive Prompt में, कहीं पर भी Program Codes को सुन्‍दर व व्‍यवस्थित दिखाने के लिए Indentation नहीं कर सकते क्‍योंकि Python में Code Blocks (Group of Codes) की Nesting को Represent करने का काम Indenting द्वारा किया जाता है।

Code Blocks के Separation का यही काम  C/C++, Java, C#, JavaScript जैसी अन्‍य Languages में Curly Braces द्वारा किया जाता है, लेकिन Python में Curly Braces द्वारा Dictionary नाम के एक Data Structure को Represent किया जाता है। इसीलिए Code Blocks की Nesting को Represent करने के‍ लिए Python में Indenting का प्रयोग करते हैं।

यदि हम गलती से अपने किसी भी Code की Indenting कर दें, तो Python Shell व Interactive Interpreter हमें “SyntaxError” Message Return करते हैं। यहां समझने वाली बात ये भी है कि किसी भी Statement से पहले Indenting करने के लिए Tabs का प्रयोग करना ही जरूरी नहीं है। किसी भी Python Statement से पहले एक Single Space भी Indenting ही माना जाता है। इसलिए Code लिखते समय हमेंशा ध्‍यान रखें कि जब तक Code Blocks की Nesting न हो रही हो, किसी भी Statement से पहले एक भी Blank Space या Tab नहीं होना चाहिए।

Only One Statement Runs at a Time in Interactive Prompt

Python Interactive Prompt पर एक समय में केवल एक ही Line Run होता है। इसलिए जैसे ही हम किसी Statement को Type करके Enter Key Press करते हैं, हमारा Last Python Statement Execute होकर Output Display कर देता है। लेकिन जब हम Multiple Lines के Codes को Execute करना चाहते हैं, तब Best तरीका यही होता है कि हम उन्‍हें एक Python Script File में लिखकर Python Shell के माध्‍यम से Execute करें।

Multiline Compound Statements in Interactive Prompt

हालांकि जब हम Conditional, Looping या Branching Statements को Interactive Prompt पर Test करना चाहते हैं, तब हमें Multiline Compound Statement लिखना पड़ता है और Indenting के माध्‍यम से Codes Blocks को Nest भी करना पड़ता है। इस जरूरत को सामान्‍यत: निम्‍नानुसार तरीके से पूरा किया जाता है-

Limitations of Interactive Python Shell - Core Python in Hindi

हम Command Prompt से Activate किए गए Interactive Prompt पर for, while, if, switch जैसे Multiline Compound Statement लिखते हैं, तब पहली Line Type करके Enter Key Press करते ही Python Interpreter उस Code Line को Execute नहीं कर देता बल्कि अगली Line की शुरूआत में उपरोक्‍त चित्रानुसार तीन Dots ( . . . ) Add कर देता है और हम जितनी बार भी Entry Key Press करते हैं, हर बार हमारे सामने ये तीन Dots आ जाते हैं, जो इस बात का Indication हैं कि Python Interpreter और Code Statements लेने के लिए तैयार है।

जब हम इस Multiline Compound Statement को Execute करना होता है, तब जब अन्तिम बार तीन Dots ( . . . ) आते हैं, उसके आगे कोई Code लिखने के बजाय हमें एक और बार Enter Key Press करना होता है। परिणामस्‍वरूप हमारा Multiline Compound Statement Execute हो जाता है और हमें निम्‍नानुसार Output प्राप्‍त हो जाता है-

Limitations of Interactive Python Shell - Core Python in Hindi

लेकिन जब इसी Code को हम IDLE Python Shell में Type करते हैं, तब हमें तीन Dots ( . . . ) के स्‍थान पर Blank Line दिखाई देती है और यहां भी अपने Multiline Compound Code को Execute करने के लिए हमें दो बार Enter Key Press करना होता है, जिसके परिणामस्‍वरूप हमें निम्‍नानुसार Output दिखाई देने लगता है-

Limitations of Interactive Python Shell - Core Python in Hindi

Multiline Compound Statements को Interactive Prompt पर लिखने की सबसे बड़ी समस्‍या यही है कि यदि एक Single Character की भी गलती हो जाए, तो हमें पूरा Multiline Code फिर से शुरू से लिखना पड़ता है। इसीलिए जब भी Multiline Compound Statement लिखना हो, तो सबसे बेहतर तरीका यही है कि हम उस Code को किसी Python Script File में लिख लें और फिर उस File को ही Python Shell द्वारा Execute करें, ताकि हमें सारे Codes को बार-बार फिर से शुरू से Type न करना पडे़। (Limitations of Interactive Python Shell)

Interactive Prompt and Python Shell
Create Linux Executable Python Scripts

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes