List Bound Checking in Python

List Bound Checking in Python – हालांकि Lists की कोई Size Length नहीं होती है, लेकिन फिर भी हर List की Length Fixed रहती है, जो कि हर Add होने वाले List Item के साथ Grow होती है और हर Delete होने वाले List Item के साथ Shrink होती जाती है। इस‍ीलिए हम कभी भी किसी List में Exist कुल Items से अधिक की Index Value को Access and Manipulate नहीं कर सकते।

यानी यदि हमारे List में कुल 4 List Items हैं, तो हम कभी भी Index Number 0 to len(list)-1 से बाहर की Range के किसी  List Item को Access नहीं कर सकते और यदि हम ऐसा करने का प्रयास करते हैं, तो Python Interpreter Error Return करते हुए हमें ऐसा करने से रोक देता है। इसे समझने के लिए हम निम्‍नानुसार एक Example Create कर सकते हैं-


FileName: ListRange.py
lst = ["KRISHN", "MURARI", "TRIPURARI", "BIHARI"]
print("Total Items in the List: {}".format(lst))

# Trying to add new Item at Index Position 10
lst[10] = "MOHAN"

Output
Total Items in the List: ['KRISHN', 'MURARI', 'TRIPURARI', 'BIHARI']
Traceback (most recent call last):
  File "ListRange.py", line 6, in <module>
    lst[10] = "MOHAN"
IndexError: list assignment index out of range

इस Example में हमने हमारी List lst में केवल 4 ही Items Initialize किए हैं, लेकिन जब हम इस lst की Index Position 10 पर एक नया Item Add करने का प्रयास करते हैं, तो Python Interpreter इस List को Index Number 0 से Index Number 10 तक Extend करके Index Number 10 पर नया Item Insert नहीं करता, बल्कि उपरोक्‍तानुसार Index Out of Range का Error Return करता है।

क्‍योंकि हम किसी List में केवल उन्‍हीं Index Position पर किसी नए मान को Assign कर सकते हैं, जो कि List की Currently उपलब्‍ध Range Bound में Exist हो और lst[10] = “MOHAN” Statement के Execute होने तक List lst में केवल 4 Items ही हैं, इसलिए इस समय तक कुल उपलब्‍ध Range Bound Index Number 0 से 3 तक ही है।

इसलिए इस नए Item को हम इस तरह से Append नहीं कर सकते, बल्कि extend(), append() या insert() Method का प्रयोग करके Add कर सकते हैं, या फिर निम्‍नानुसार तरीके से Plus ( + ) Operator का प्रयोग करते हुए नए Data को एक नए List के रूप में Specify करके Add कर सकते हैं-


FileName: AddingNewItem.py
lst = ["KRISHN", "MURARI", "TRIPURARI", "BIHARI"]
print("Items in the List: {}".format(lst))

# Adding new Item using Operator
lst = lst + ["MOHAN"]
print("\nNow Items in the List : {}".format(lst))

Output
Items in the List: ['KRISHN', 'MURARI', 'TRIPURARI', 'BIHARI']
Now Items in the List : ['KRISHN', 'MURARI', 'TRIPURARI', 'BIHARI', 'MOHAN']

इस Example में हमने List lst में List Item “MOHAN” को एक नए List के रूप में Specify करते हुए Add किया है, जो कि Self Illustrative है। (List Bound Checking in Python)

Type-Specific Operations in Python
Nesting of LIST in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS