ListView – Rich Data Control

ListView – Rich Data Control – ListView Control एक बहुत ही Flexible Data-Bound Control है, जो अपने Contents को उस Template के अनुसार Render करता है, जिसे हमने Define किया होता है। इस ListView Control में GridView Control की तरह ही Selection Editing से सम्बंधित Higher-Level Features को भी Add किया गया है।

लेकिन GridView Control की तरह ListView Control, Field-Based Model को Support नहीं करता। जिसकी वजह से हम Minimum Markups का प्रयोग करते हुए Quick व Easy तरीके से Grid Create नहीं कर सकते।

अन्‍य Perspectives को ध्‍यान में रखते हुए हम ListView Control को GridView Control के ज्यादा Flexible Version के रूप में देख सकते हैं, जिसे Use करते समय हमें GridView Control की तुलना में ज्यादा काम करना पडता है, लेकिन फिर भी ये Simple ListBox Control की तुलना में काफी ज्यादा Features Provide करता है।

साथ ही ListView Control के साथ हमें GridView Control की तुलना में अधिक Templates प्राप्त होते हैं, जिन्हें हम हमारी जरूरत के अनुसार Define करते हुए अपने ListView Control को अपनी जरूरत के अनुसार Output Generate करने के लिए Customize व Configure कर सकते हैं, जो कि निम्नानुसार हैं:

ItemTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम प्रत्‍येक Data Cell के Appearance Content को Specify करते हैं। जबकि हम AlternatingItemTemplate को Use न कर रहे हों।

AlternatingItemTemplate

इस Template को हमेंशा ItemTemplate के साथ Combined तरीके से ही Use किया जाता है, ताकि Even या Odd Rows के Appearance को Differently Specify कर सकें।

ItemSeparatorTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम उस Separator को Specify कर सकते हैं, जो कि विभिन्न Items के बीच Draw होता है।

SelectedItemTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम Currently Selected Item के Content को Set कर सकते हैं। हम इसी Content को ItemSeparatorTemplate में भी Set कर सकते हैं, लेकिन उसका Formatting Different रखना जरूरी होता है, ताकि वह इस Template में Set किए गए Content से अलग दिखाई दे।

EditItemTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम Record के Edit Mode के Appearance Controls को Specify करते हैं।

InsertItemTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम Record के Insert Mode के Appearance Controls को Specify करते हैं।

LayoutTemplate

इस Template का प्रयोग करके हम हमारे Items की List के Around Wrap होने वाले Markup को Specify करते हैं।

GroupTemplate

जब हम Grouping Feature को Use करते हैं, तब प्रत्‍येक Group के Items की List के Around Wrap होने वाले Markup को इस Template में Specify करते हैं।

GroupSeparatorTemplate

इस Template में हम उस Separator Content को Set करते हैं, जिसे विभिन्न Groups of Items के बीच Separator की तरह Place करना होता है।

EmptyItemTemplate

यदि हम Grouping को Use कर रहे हों, तो इस Template के माध्‍यम से हम Last Group में Empty Content को Set करते हैं। उदाहरण के लिए यदि हमने 6 Items का Group Create किया हो और हमारे Data Source में 15 Objects का Collection हो, तो Last Group से 3 Items Miss या Blank रहते हैं, जिन्हें इस Template में Specified Content से Fill कर दिया जाता है।

EmptyDataTemplate

इस Template में हम उस Markup को Set करते हैं, जिसे उस स्थिति में Use किया जाता है, जबकि Bound Data Object Empty होता है।

ListView Control को Use करने का मुख्‍य कारण यही है कि हम इसका प्रयोग करके Unusual Layout Create कर सकते हैं, जो कि किसी भी अन्‍य Control द्वारा सम्भव नहीं है, क्‍योंकि यही Control हमें विभिन्न प्रकार के वे सभी Templates Provide करता है, जिन्हें ऐसे Layouts Create करने के लिए उपयोग में लिए जा सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हमें ऐसा Layout Create करना हो, जिसमें एक ही Row में एक से ज्यादा Items को Place करना हो या यदि हमें Table Based Rendering को Use न करना हो, तो हम इस Control का प्रयोग करते हैं।

जब हम बहुत ही ज्यादा Data को Render करने के लिए Webpage Create कर रहे होते हैं, तब ASP.NET Developers के रूप में सामान्‍यत: हम GridView Control ही Use करते हैं, जबकि बहुत ही Specialized Situation होने पर ही हम ListView Control को Use करना पसन्द करते हैं, क्‍योंकि यद्धपि ListView Control हमें अधिक Flexibility Provide करता है, लेकिन साथ ही हमें ज्यादा Codes भी लिखने पडते हैं और ज्यादा Codes को Manage भी करना पडता है।

उदाहरण के लिए ListView Control को भी हम GridView Control की तरह ही निम्नानुसार SqlDataSource Control के साथ Bind कर सकते हैं:

ListView – Rich Data Control - ASP.NET WebForms in Hindi

जबकि इस चित्र में दिखाई देने वाले “Configure ListView…” Hyperlink को Click करने पर हमारे सामने निम्न चित्रानुसार Dialog Box Display होता है, जहां हम इस Control से सम्बंधित विभिन्न Properties को Graphically Set कर सकते हैं:

ListView – Rich Data Control - ASP.NET WebForms in Hindi

जब हम अपने Webpage को Run करते हैं, तो इस तरह से Graphically Set किए गए ListView Control का Output हमें निम्नानुसार दिखाई देता है:

ListView – Rich Data Control - ASP.NET WebForms in Hindi

Editing without Command Column - GridView Template
DetailsView and FormView Controls

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS