Method Chaining in Python

Method Chaining in Python – पिछले Section में हमने String Object के साथ Use किए जा सकने वाले Built-In Methods के बारे में केवल कुछ Basic Discussion किया है। जबकि Python में Strings पर विभिन्‍न प्रकार के Operations Perform करने से सम्‍बंधित ढ़ेर सारे Methods उपलब्‍ध हैं, जिनके बारे में हम Strings Chapter के अन्‍तर्गत विस्‍तार से जानेंगे।

लेकिन यहां ये समझना महत्‍वपूर्ण है कि क्‍योंकि Python में सबकुछ यहां तक कि एक Empty String भी एक Object होता है, जिसके साथ हम किसी String Method को Invoke कर सकते हैं, इसलिए जब हम किसी String पर किसी String Method को Apply करते हैं और उसके परिणामस्‍वरूप उस Method द्वारा जो Resultant String Return होता है, वो भी एक ऐसा Anonymous String Object ही होता है जिसका कोई नाम नहीं होता।

इसलिए यदि हम चाहें तो उस Resultant Anonymous String पर भी विभिन्‍न प्रकार के String Operation Perform कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए हमें Methods की Chaining Process को Apply करना पड़ता है। इस Chaining को समझने के लिए हम निम्‍नानुसार एक Example Program Create कर सकते हैं-


FileName: StringMethodsChaining.py
strLine = "    This is the String with Blank Space in Both Sides.     "
print(strLine.lstrip().rstrip().upper())

Output
     THIS IS THE STRING WITH BLANK SPACE IN BOTH SIDES.

जब हम इस Example Program को Run करते हैं, तो सबसे पहले strLine String Object में एक Text Data Store हो जाता है।

फिर अगले Statement में एक print() Function के अन्‍दर उसी Text Data पर सबसे पहले lstrip() Method Execute होता है, जो कि उस Text Data के Left Side के सभी Blank Spaces को Remove करके एक नया String Return कर देता है।

फिर इस Newly Returned String पर rstrip() Method Execute होता है, जो कि उस Text Data के Right Side के सभी Blank Spaces को Remove करता है और फिर से एक नया String Object Create करके Recently Modified Text Data को Return कर देता है।

और अन्‍त में इस Most Recently Modified Text Data के Newly Returned String पर upper() Method Execute होता है, जो कि उस Text Data के सभी Characters को Uppercase में Convert करके फिर से एक और नया String Return कर देता है, जिसे print() Function के माध्‍यम से Output में Display कर दिया जाता है।

Type-Specific Methods
String Formatting in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes