null Type in JavaScript

null Type in JavaScript – ये भी एक Special Data Type है और इसमें भी Value के रूप में केवल एक Special Value“null” ही Store होता है। null Value एक Empty Object Pointer को Refer करता है, इसीलिए जब typeof Operator में निम्नानुसार null Pass किया जाता है, तब typeof Operator Output के रूप में object मान Return करता है:

var message = null;
alert(typeof message)                        // Output: object

जब हम कोई ऐसा Variable Define करते हैं, जिसमें जरूरत के अनुसार बाद में किसी Object का Reference Hold किया जाना होता है, तब हमें उस Variable में सामान्‍यत: किसी भी अन्‍य Value की बजाय null Initialize करना चाहिए।

इस तरीके को Use करने पर हम उस Variable में Stored null Value को इस बात के लिए Check कर सकते हैं कि उस Variable में किसी Object के Pointer को Assign किया गया है या नहीं। जैसे-

var message = null;
      . . .
if(message != null){
  alert("Object is still not initialized with proper object reference");
  //Output: object
}

ECMAScript में undefined Value को null Value से Derive किया गया है। इसलिए ये दोनों Values एक समान ही हैं। जैसे-

alert(null == undefined)           // Output: true

Equality Operator (==)का प्रयोग करने पर उपरोक्त Statement हमेंशा true ही Return करता है। लेकिन ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये Operator Compare की जाने वाली दोनों Values में से किसी एक Value को दूसरे के बराबर लाने के लिए स्वयं ही अपने स्तर पर विभिन्न प्रकार के Conversion करता है।

इसलिए वास्तव में ये दोनों Values एक ही प्रकार की नहीं हैं और दोनों को एक दूसरे के Alternative के रूप में Use नहीं किया जा सकता।

हालांकि nullundefined दोनों आपस में Related हैं, फिर भी इन दोनों में बहुत अन्तर है। क्योंकि जैसाकि हमने पहले भी कहा कि हमें कभी भी किसी Variable को undefined मान Initialize नहीं करना चाहिए, जबकि किसी Variable को Define करते समय उसमें उस स्थिति में null जरूर Specify करना चाहिए, जबकि उस Variable में बाद में किसी Object का Reference Assign करना हो।

यानी जब किसी Variable को किसी दूसरे Object को Reference करने के लिए Define किया जा रहा हो, तब उसमें null जरूर Specify करना चाहिए।

क्योंकि किसी Variable में null मान का होना इसी बात का Indication होता है कि उस Variable में किसी दूसरे Object का Reference Stored होना चाहिए और यदि उस Variable में किसी दूसरे Object का Reference Stored नहीं है, तो इसका मतलब है कि उसमें null होगा।

undefined Type in JavaScript
Boolean Type in JavaScript

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

error: Content is protected !!

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes