ObjectDataSource Control – Data-Access Components

ObjectDataSource Control को हम Exactly उसी तरह से Use कर सकते हैं, जिस तरह से हमने SqlDataSource Control को Use करते हुए Graphically Data-Access Applications Create किए थे।

जबकि इस Control को Use करने पर सभी जरूरी Components Automatically Create हो जाते हैं, जिन्हें हम चाहें तो Manually Modify करके उनकी Functionalities को Extend भी कर सकते हैं। हालांकि सामान्‍य प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें SQL Queries के अलावा एक भी Line का Extra Code लिखने की जरूरत नहीं होती।

जब हम इस Control को Use करते हैं, तब हमें Data Access Components को अलग से Create करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि हम हमारे Automatically Create होने वाले Data-Access Components को बडी ही आसानी से Webpages के साथ Bind कर देता है।

हालांकि ObjectDataSource हमें Code-Free Webpages Create करने की सुविधा Provide करता है, लेकिन फिर भी हमें हमारे Create होने वाले Components में तो अपनी जरूरत के अनुसार Codes लिखने ही होते हैं अथवा उन्हें Modify करना ही होता है।

ASP.NET का ObjectDataSource Control हमें GridView, DataListDropDownList जैसे Data Controls को Separate Business Control या Data Component के साथ Declarative Statement यानी ASP.NET Markups के माध्‍यम से Bind करने की सुविधा देता है।

जब हम ObjectDataSource Control का प्रयोग करते हुए अपना Database Application Develop करना चाहते हैं, तब हमें अपने Underlying Data Source को एक XSD Schema के माध्‍यम से Represent करना होता है, क्‍योंकि ObjectDataSource Control को Graphically Use करते समय हम इसी XSD Schema में Represented Database के साथ ही Connect कर सकते हैं।

ये XSD Schema File हमारे Application में Use हो रहे Database Structure को Represent करता है व Automatically उन Methods को Define कर देता है, जो कि Underlying Database में Data को Read/Write करने की सुविधा देते हैं।

साथ ही जब हम हमारे Application को Compile करते हैं, तो ये XSD Schema भी उन सभी जरूरी Methods के साथ Compile हो जाता है जिससे हम हमारे Application को किसी भी अन्‍य Computer System पर आसानी से Deploy करके Run कर सकते हैं।

Data-Access Components
AJAX Fundamentals, Advantages and Limitations in ASP.NET

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS