Partial Refresh – Optimizing UpdatePanel

Partial Refresh – Optimizing UpdatePanel – उपरोक्त Discussion द्वारा हम आसानी से समझ सकते हैं कि ASP.NET AJAX पूरी तरह से UpdatePanel Control पर ही आधारित है, इसलिए यदि इस Control को बेहतर तरीके से Optimized न रखें, तो हमारा ASP.NET आधारित Web Application की Performance काफी खराब हो सकती है।

UpdatePanel Control कई बार काफी Bandwidth Consuming Control साबित होता है। क्‍योंकि ये Control हमेंशा जरूरत से ज्यादा Information को Network के Across Transmit करता है।

इसलिए ASP.NET AJAX हेतु Provide किए जाने वाले विभिन्न Controls  का प्रयोग करते हुए Best Performance प्राप्त करने के लिए हमें कुछ Basic Rules को Follow करना जरूरी होता है, जो कि निम्नानुसार हैं:

  • UpdatePanel Control को Page पर Place करने से पहले जहां तक सम्भव हो, वहां तक View State Data को कम से कम कर देना चाहिए और ऐसा करने के लिए हम हमारे Controls की EnableViewState Property को False Value से Set कर सकते हैं। क्‍योंकि जब हम NET AJAX Use करते हैं, तब हमें ASP.NET Postback की जरूरत नहीं होती, जो कि पूरी तरह से ViewState पर आधारित है।
  • UpdatePanel Control में जहां तक सम्भव हो, वहां तक कम से कम Control Place करना चाहिए तथा अन्‍य Controls को इसमें Control करने के लिए <Triggers> का प्रयोग करना चाहिए।
  • यदि हमारे Page पर कई Updatable Areas हों, तो उन सभी को Separate UpdatePanel Controls के माध्‍यम से Represent करना चाहिए तथा प्रत्‍येक Control का Conditional रखना चाहिए। ताकि जब Web Server किसी UpdatePanel Callback को Response करे, तो केवल उसी UpdatePanel Control के लिए Data Retrieve हो।
  • Complete Pages में जब Multiple UpdatePanel Controls हों, तब उन्हें Manual ही Reference करना चाहिए। इस Technique को Practice में लाने के लिए हमें हमारे UpdatePanel Control को Conditional  Set करना होता है तथा ChildrenAsTriggers Property को False Set करना होता है। ऐसा करने के बाद UpdatePanel को Reference करने का एक ही तरीका होता है कि हम Update() Method को Callback के दौरान Appropriate UpdatePanel Control के लिए Manual Invoke करें।

और ध्‍यान में रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात ये भी है कि UpdatePanel Approach कभी भी Postback Approach की तुलना में अधिक खराब Approach नहीं होता क्‍योंकि Postback Approach हमेंशा पूरा Page Postback करता है, जबकि UpdatePanel Approach हमेंशा Page के किसी Specific Part को ही Refresh करता है, जहां Entire Page Postback की तुलना में हमेंशा Network पर कम Data Transmit होता है। इसलिए जहां तक सम्भव हो, Development के दौरान ASP.NET AJAX को Postback की तुलना में अधिक Priority देनी चाहिए।

इस Chapter में हमने ASP.NET WebForms द्वारा Supported AJAX Functionality Provide करने वाले UpdatePanel, UpdateProgressTimer नाम के मुख्‍य Controls के बारे में जाना। लेकिन क्‍योंकि ASP.NET WebForms को इस तरह से Develop नहीं किया गया था कि वह AJAX को Support करे और न ही AJAX Model पर आधारित Components Develop किए गए हैं।

Partial Refresh Timely Refreshes in ASP.NET
AJAX Control Toolkit

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS