Partial Refresh Timely Refreshes in ASP.NET

Partial Refresh Timely Refreshes – UpdatePanelUpdateProgress Controls के अलावा ASP.NET Framework हमें Timer नाम का एक और Control Provide करता है, जिसका प्रयोग करके हम हमारे Webpage के किसी Specific Part को निश्चित समयाविध में बार-बार Refresh कर सकते हैं।

Timer Control काफी Simple Control होता है, जिसकी Interval Property में हमें Milliseconds के रूप में उस समय को Specify करना होता है, जितने समय के बाद हमें हमारे UpdatePanel को नए Content से Update करना होता है। जैसे:


    <asp:Timer ID="Timer1" runat="server" Interval="1000"></asp:Timer>

हालांकि जब हम इस Control को Use करते हैं तो हमेंशा हमारे इस Control के Interval को काफी उपयुक्त रखना चाहिए। क्‍योंकि Timing व Performance के मामले ये काफी Unreliable Control है।

ये Control वास्तव में JavaScript Timer को Start करता है, और JavaScript Timer को Start करने के लिए ये Webpage पर कुछ JavaScript Code को Place करता है। जब JavaScript Timer एक Specific Interval Time पर Fire होता है, तो Client-Side JavaScript एक Postback Trigger करता है और ये Postback Server-Side के Tick Event को Trigger करता है।

हालांकि इस Control का Behavior काफी Inefficient है क्‍योंकि ये पूरी तरह से Webpage को Refresh करता है। लेकिन यदि हम किसी UpdatePanel Control में इस Timer Control को Place करते हैं, तो Result काफी बेहतर होता है। क्‍योंकि UpdatePanel Control, Postback को एक Seamless Callback में Convert कर देता है और Partial Rendering को Use करते हुए Webpage के किसी Specific Part को Update करता है।

Timer Control को Partial Rendering हेतु Use करने के लिए Page के Updatable Portion को हमें ऐसे UpdatePanel Controls द्वारा Wrap करना होता है, जिसकी UpdateMode Property “Conditional” Value से Set हो। फिर एक <Trigger> Element Add करना होता है। परिणामस्वरूप जब भी Timer.Tick Event Trigger होता है, UpdatePanel Control को स्वयं को Update करने के लिए Force करता है।

Partial Refresh Progress Notification - AJAX in ASP.NET
Partial Refresh - Optimizing UpdatePanel

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS