Predefined Objects of JSP

Predefined Objects of JSP – जब हम Servlet जैसा Technology को Use करते हुए Pure Java आधारित Web Application Create करते हैं, तब हमें एक Java Class Setup करनी पडती है और यही Java Class हमारे Web Pages को Dynamically Create व Control करने के लिए जिम्मेदार होता है।

लेकिन जब हम JSP Technology को Use करते हुए Web Application Develop करते हैं, तब हमें कोई Java Class Create करना जरूरी नहीं होता, बल्कि हमें हमारे Webpage में जिन भी Java Codes को Execute करना होता है, उन्हें Scriptlets के माध्‍यम से Specify कर देते हैं। फलस्वरूप JSP Server स्वयं Automatically एक Working Servlet Create करता है और Scriptlets के माध्‍यम से Specified Java Codes को उस Servlet में Use कर लेता है।

JSP API हमें कुछ Built-In Objects भी Provide करता है, जिनमें से out नाम के Object को हम हमारे पिछले कई Examples में Use भी कर चुके हैं। इस Object की विशेषता ये है कि हमें हमारे JSP Page में Output के रूप में जिस किसी भी Text Content को Render करना होता है, उसे print() या println() Method के माध्‍यम से इस Object में Store कर सकते हैं और हम जिस किसी भी Content को इन Methods का प्रयोग करते हुए out Object में Store करते हैं, वे सभी Contents हमें JSP Server द्वारा Response के रूप में Client Web Browser को Send किए जाने वाले Webpage में दिखाई देते हैं।

out Object की तरह ही JSP API हमें जो अन्‍य Built-In Objects Provide करता है, वे सभी एक Java Class के माध्‍यम से Create होते हैं जिन्हें JSP API में Package के रूप में Define किया गया है। इस API में Create किए गए विभिन्न Built-In Objects निम्नानुसार हैं, जिनके विषय में आगे आने वाले Chapters में काफी विस्तार से चर्चा की गई है-

application Object

ये Object, Current Web Application से सम्बंधित उन Data को Hold करता है, जिनके माध्‍यम से किसी User को Uniquely Identify किया जाता है और इस जरूरत को सामान्यत: Sessions व Cookies के माध्‍यम से Fulfill किया जाता है। यानी Sessions व Cookies का प्रयोग करते हुए ही Stateless HTTP Protocol पर आधारित Web Applications में किसी Webpage User को Uniquely Identify किया जाता है, जबकि उस User को Identify करने से सम्बंधित सारे जरूरी Data इस application नाम के Built-In Object में Hold होते हैं। application नाम का ये Built-In Object javax.servlet.http.HttpSession Class का Object होता है।

config Object

ये Object, Current Web Application से सम्बंधित Configuration Data जैसे कि Password को Hold करता है। application नाम का ये Built-In Object javax.servlet.servletConfig Class का Object होता है।

exception Object

ये Object, Current Web Application से सम्बंधित Errors व उन Errors को Handle करने से सम्बंधित Data को Hold करता है। exception नाम का ये Built-In Object javax.servlet.Throwable Class का Object होता है।

out Object

ये Object, Current Web Application के किसी Webpage पर Send किए जाने वाले Text को Hold करता है। इस Object में हम जिस Text Content को print(), println() जैसे किसी Method का प्रयोग करते हुए Hold करते हैं, वह Content हमें Resultant Webpage पर Output के रूप में दिखाई देता है। out नाम का ये Built-In Object javax.servlet.jsp.JspWriter Class का Object होता है।

page Object

ये Object, Current Web Application के Current Webpage के Underlying Servlet को Access करने की सुविधा देता है। यानी हमारे Current Webpage को Handle करने के लिए JSP Engine जिस Servlet को हमारे लिए Automatically Setup करता है, उस Servlet को Access व Manipulate करने की सुविधा हमें इस page Object से प्राप्त होती है। page नाम का ये Built-In Object javax.servlet.jsp.HttpJspPage Class का Object होता है।

pageContext Object

ये Object भी, Current Webpage के Underlying Servlet को Access करने की सुविधा देता है, जिसे हम हमारे Custom Tags के माध्‍यम से Access व Manipulate कर सकते हैं। page नाम का ये Built-In Object javax.servlet.jsp.PageContext Class का Object होता है।

request Object

ये Object, Current Web Application के Current Webpage के उन Data को Hold करता है, जिन्हें Client Web Browser द्वारा Web Server पर Processing हेतु Send किया गया होता है। उदाहरण के लिए किसी Webpage के Form के माध्‍यम से Web Server पर Send किए जाने वाले सारे Data इसी Object में Hold होते हैं। request नाम का ये Built-In Object javax.servlet.http.HttpServletRequest Class का Object होता है।

response Object

ये Object, Client Web Browser द्वारा Perform किए गए Request को Fulfill करते हुए Response के रूप में Resend किए जाने वाले Data को Hold करता है।  response नाम का ये Built-In Object javax.servlet.http.HttpServletResponse Class का Object होता है।

session Object

ये Object, Client Session से सम्बंधित Data को Hold करता है ताकि Multiple Request/Response Cycle के दौरान Current User को Uniquely Identify किया जा सके। session नाम का ये Built-In Object javax.servlet.http.HttpSession Class का Object होता है।

Advantages of Java for JSP
Apache Tomcat - Installation and Configuration for JSP Development