Python – Assignment Statements

Python – Assignment Statements – पिछले Chapter तक हमने Python द्वारा Supported विभिन्‍न Core Types को विस्‍तार से समझा। अब हम विभिन्‍न प्रकार के Python Statements को जानेंगे और ये समझेंगे कि इन Python Statements का प्रयोग करते हुए अभी तक Discuss किए गए विभिन्‍न प्रकार के Core Types को विभिन्‍न प्रकार के Python Applications Develop करते समय किस तरह से Use करते हैं।

Statements वे Codes होते हैं, जिन्‍हें हम Python Program में लिखते हैं और Python Interpreter उन्‍हीं Codes को Execute करते हुए विभिन्‍न प्रकार के Actions Perform करता है और हमारे Application से सम्‍बंधित हमारी विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को पूरा करता है।

अन्‍य शब्‍दों में कहें तो Statements वे Program Codes होते हैं जो Python Interpreter को इस बात का Instructions देते हैं, कि उसे क्‍या करना है।

Python एक Statements आधारित Procedural Programming Language है और विभिन्‍न प्रकार के Statements को Combine करके हम ऐसा Procedure बनाते हैं, जिन्‍हें Execute करके हमारा Python Program हमारे किसी Specific Program Goal को Satisfy करता है।

जैसाकि हमने पहले भी बताया था कि कोई भी Python Program चार Layers में बना होता है। सबसे पहली Layer के अनुसार एक Python Program, एक या अधिक Modules से बना होता है। Modules, Python Statements से बने होते हैं, Statements में Python Expressions होते हैं और Python Expressions, विभिन्‍न प्रकार के Python Objects को Create व Process करते हैं।

Python Statements वे Code होते हैं, जिनके माध्‍यम से विभिन्‍न Objects, Existence में आते हैं अथवा नए Objects Create होते हैं। जबकि सबसे Top Level पर सभी Statements, Modules में Exist होते हैं और स्‍वयं Modules को भी Statements के माध्‍यम से ही Manage किया जाता है।

इस तरह से यदि हम सरलतम शब्‍दों में कहें तो किसी भी Python Program में लिखा गया प्रत्‍येक Code Line एक Statement होता है। यहां ध्‍यान रखने वाली एक महत्‍वपूर्ण बात ये है कि किसी भी Python Program का प्रत्‍येक Line of Code एक Statement तो होता है लेकिन प्रत्‍येक Line of Code एक Expression नहीं होता। इसलिए प्रत्‍येक Expression एक Statement तो जरूर होता है लेकिन प्रत्‍येक Statement एक Expression नहीं होता।

Python में जितने भी Statements लिखे जाते हैं, उन सभी का एक Specific Purpose होता है और सभी को लिखने का एक निश्चित व Specific Syntax होता है। यानी प्रत्‍येक Statement को लिखने के कुछ निश्चित Rules and Structure होता है और हमें हमारे Python Program में उन सभी Rules को हमेंशा निश्चित Pattern के साथ ही Follow करना भी जरूरी होता है, जिसे Syntax के नाम से जाना जाता है।

हमारे Program में लिखा जाने वाला प्रत्‍येक Statement किसी न किसी तरह के Action को Perform करता है, किसी Task को Repeat करता है, Choice Selection करता है, Larger Program Structure Create करता है, बड़े Program को छोटे-छोटे हिस्‍सों Functions, Procedures में विभाजित करता है।

इसी तरह से कई और तरह के Actions को Statements के माध्‍यम से Perform किया जाता है और पिछले Chapters में Create किए गए विभिन्‍न Example Programs में हम कुछ तरह के Statements को Use भी कर चुके हैं। इस Chapter में हम उन सभी पहले से Use किए गए Statements और अन्‍य Statements को ही और विस्‍तार से समझेंगे।

Writing and Reading Python Objects in JSON Format
Basic Rules of Creating Python Program

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS