Python List Data Structure

Python List Data Structure – List, Python के सबसे ज्‍यादा Flexible Ordered Collection Object Type है। ये एक तरह के Container की तरह होता है जिसमें किसी भी तरह के Object जैसे कि Numbers, Strings व अन्‍य List Types को Contain किया जा सकता है।

साथ ही Lists की किसी Specific Location को Specify करते हुए इसे In-Place Change भी किया जा सकता है। इसके अलावा इस पर सभी Sequence Operations जैसे कि Slicing, Assignment Offsetting, List Method Calls, Deletion आदि भी किया जा सकता है क्‍योंकि List एक Mutable Object है।

List एक ऐसा Data Structure है जिसे C जैसी Language में Structure के माध्‍यम से Define किया जाता है। लेकिन Python में ये एक Core Type है और Python में इसी को सबसे ज्‍यादा Use भी किया जाता है।

Lists, Arbitrary Objects का एक Ordered Collection होता है। यानी इसके सभी Data Items एक निश्चित क्रम में Store होते हैं और ये Left-to-Right Direction को Maintain करते हुए ही विभिन्‍न Data Items की Positioning को एक निश्चित Order में Hold करता है।

जिस तरह से C/C++ जैसी Languages में Array के Data Elements को Access किया जाता है, ठीक उसी तरह से List के Data Items को Index Position के आधार पर Access किया जाता है, क्‍योंकि List के सभी Data Items एक क्रम में होते हैं और इसी वजह से हम List पर Slicing जैसे Operations भी Perform कर पाते हैं।

Lists में हम Program के Runtime में Dynamically नए Data Items को Add कर सकते हैं, और किसी Data Item को Delete भी कर सकते हैं। साथ ही हम किसी List में किसी भी Type के Data Item को Add/Delete कर सकते हैं। और क्‍योंकि List किसी भी तरह के Complex Data Type को Contain कर सकता है, इसीलिए हम किसी List में किसी अन्‍य List की Nesting भी कर सकते हैं।

List एक प्रकार का Mutable Sequence है, जिन्‍हें In-Place Change किया जा सकता है और इसी वजह से List सभी प्रकार के Sequence Operations जैसे कि Indexing, Slicing, Concatenation आदि को भी समान प्रकार से Respond करता है।

अगर हम ये कहें कि Sequence Operations, List पर उसी तरह से काम करते हैं, जिस तरह से Strings पर करते हैं, तो बिल्‍कुल भी गलत नहीं होगा। अन्‍तर केवल इतना होता है कि String पर जब Concatenate या Slicing Operation Perform किया जाता है, तो एक नया Resultant String Return होता है जबकि Lists पर In-Place Operation Perform हो जाता है।

साथ ही क्‍योंकि Lists, Mutable होते हैं, इसलिए ये Data Item Deletion व Index Assignment जैसे उन List Specific Operations को भी Support करते हैं, जिन्‍हें String जैसा अन्‍य Sequence Support नहीं करता।

तकनीकी रूप से देखें तो Python के Lists में 0 या अधिक References होते हैं जो कि अन्‍य Objects को Reference करते हैं। Lists को हम C/C++ के Array of Pointers की तरह भी मान सकते हैं। Python List से किसी Item को Access करना उतना ही Fast होता है, जितना C/C++ के किसी Array Element को Access करना, क्‍योंकि Internally Standard Python Interpreter, List को Array की तरह ही Handle करता है, Linked List की तरह नहीं।

ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि Python में किसी भी Variable में किसी अन्‍य Object का Reference ही Store होता है और उस Reference के साथ कोई Specific Object Linked रहता है। इसलिए जब हम List से किसी Item को Access करते हैं, तो हम वास्‍तव में उस Item से Associated Object के Reference को ही Access कर रहे होते हैं, जिसके माध्‍यम से Actual Object Access होता है।

String Formatting Method Call
Lists Basic Operations

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS