Python Object Types and Program Hierarchy

Python Object Types – इस Chapter में हम Actual Python Programming सीखने की शुरूआत करेंगे। Python में हम Basically Objects पर Operations Perform करके विभिन्‍न प्रकार के Outputs प्राप्‍त करते हैं। सरल शब्‍दों में कहें तो Operations व Actions होते हैं, जिन्‍हें Computer System द्वारा Perform किया जाता है और Objects वे चीजें होती हैं, जिन पर Operations को Perform करते हैं।

उदाहरण के लिए जब हम दो Real Numbers को जोड़ते हैं, तो जोड़ करने की प्रक्रिया या Action को Operation कहते हैं और Real Numbers व Objects होते हैं, जिन पर Addition के Operation को Perform किया जाता है।

आप समझ ही गए होंगे कि Python में Real Numbers भी Objects ही होते हैं, C/C++ की तरह Primary Data नहीं। यानी Python में सबकुछ Object होता है और उस पर Perform किया जाने वाला हर Action, Operation होता है। इसीलिए Python में सभी तरह के Built-In Data Types भी Objects के रूप में ही Treat होते हैं और हम हमारी जरूरत के आधार पर Classes या अन्‍य External Language Tools जैसे कि C Extension Libraries के माध्‍यम से User Defined Data Types Create भी कर सकते हैं।

तकनीकी रूप से समझें तो Objects वास्‍तव में हमारे Computer System की Memory का एक हिस्‍सा होते हैं, जिसमें हमारे Program से सम्‍बंधित Values और उनसे Associated Sets of Operations Stored रहते हैं और क्‍योंकि Python में सबकुछ Objects के Form में ही Hold and Treat होते हैं, इसीलिए C/C++ जैसी अन्‍य Programming Languages में जो Integer, Character, Float, Double जैसे जो Primary Data Types होते हैं, वे भी Python में Objects ही होते हैं और इन Values के साथ जितने भी तरह के Operations को Perform किया जा सकता है, वे सभी Operations जैसे कि Addition, Subtraction, Multiplication, Division आदि भी Objects के Form में ही होते हैं।

चूंकि Python में Objects ही सबसे मूल अवयव होता है, इसलिए इस Chapter में सबसे पहले हम Python के विभिन्‍न Built-In Object Types के बारे में ही विस्‍तार से समझेंगे ताकि आगे आने वाले Chapters के Contents को समझना सरल और सुविधाजनक हो जाए।

Python Program Hierarchy

किसी भी Python Program को Modules, Statements, Expressions और Objects के रूप में कुल चार हिस्‍सों में विभाजित कर सकते हैं, जहां-

  1. कोई Program एक या अधिक Modules का बना होता है।
  2. Module में एक या अधिक Statements होते हैं।
  3. Statements में एक या अधिक Expressions होते हैं और
  4. Expression, Objects को Create व Process करते हैं।

पिछले Chapter में हमने Modules के बारे में काफी विस्‍तार से Discuss किया है जो कि किसी भी Python Program की Hierarchy का Highest Level होता है। इसलिए इस Chapter में और आगे आने वाले Chapters में हमारा मुख्‍य ध्‍यान Hierarchy के अन्‍य तीनों हिस्‍सों पर रहेगा।

चूंकि, Python, OOPS को Support करता है, इसलिए न केवल हम Python के Built-In Types से सम्‍बंधित Objects को Use कर सकते हैं, बल्कि हम हमारी जरूरत के अनुसार OOPS Concepts का प्रयोग करते हुए नए User-Defined Type के Objects Create भी कर सकते हैं।

Frozen Binaries – The Python Executable Package
Benefits of Built-In Types

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes