Resource – URI and URL

Resources की विशेषता ये होती है कि प्रत्येक Resource का एक Unique URI (Uniform Resource Identifier) होता है, जो कि किसी Specific URL (Uniform Resource Locator) के माध्‍यम से Access होता है।

उदाहरण के लिए जब हम अपने Web Browser के Addressbar में https://www.bccfalna.com/index.php लिखते हैं, तो इस Statement को URL कहा जाता है और ये URL उस Computer System के Web Server से index.php नाम के Resource को Access करके Current Web Browser में Load कर देता है, जिसके साथ www.bccfalna.com नाम के Domain Name को Associate किया गया है।

जबकि वास्तव में www.bccfalna.com Domain Name के साथ Associated Computer System के जिस Actual Physical Path पर index.php Physically Saved या Stored है, उस Path को URI कहा जाता है, जो कि /home/bccfalna/public_html/index.php हो सकता है।

जब 1991 में Web को Hypertext Links के माध्‍यम से Linked Documents के रूप में Public Access के लिए Launch किया गया था, तब उस समय के Documents में केवल Text Content ही हुआ करते थे और इन Contents को केवल CERN के Tim द्वारा Develop किए गए WorldWideWeb नाम के Web Browser द्वारा ही देखा जा सकता था, जिसे लोग अपने Computer System पर CERN की Website से Download किया करते थे।

लेकिन जल्दी ही Tim ने Text आधारित Web को Images युक्त बनाने के लिए WebBrowser में और Modifications किए तथा 1992 में दुनियां की सबसे पहली Image को Web पर Add किया जो कि निम्नानुसार French Parodic Rock Group Les Horribles Cernettes की एक Image थी-

Resource – URI and URL in Hindi

Resource – URI and URL in Hindi

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।