Setting Values with Specifying Resource in Android App

Setting Values with Specifying Resource – Android App Architecture में विभिन्‍न प्रकार की Values को भी Hardcode के रूप में Specify नहीं किया जाता, बल्कि विभिन्‍न प्रकार की Values को “/res/values/dimen/” Location पर XML File के रूप में Specify कर दिया जाता है, ताकि यदि किसी कारणवश किसी मान को बदलना हो, तो हमें किसी Layout View File को Open करने की जरूरत न रहे, बल्कि हम सीधे ही Values से सम्‍बंधित XML File में वांछित Changes कर दें। इसीलिए activity_main.xml File में MainActivity की First Screen की Bottom, Left, Right व Top Padding के मान को निम्‍नानुसार तरीके से Specify किया गया है:

 android:paddingBottom="@dimen/activity_vertical_margin"
 android:paddingLeft="@dimen/activity_horizontal_margin"
 android:paddingRight="@dimen/activity_horizontal_margin"
 android:paddingTop="@dimen/activity_vertical_margin"

जहां @dimen/ Code वास्‍तव में Android App Architecture के “/res/values/dimen/” Location की dimens.xml File को ही Refer करता है और इसी File में निम्‍नानुसार activity_vertical_marginactivity_horizontal_margin नाम के दो Attributes Specified हैं, जिनका मान 16dp है:

Setting Values with Specifying Resource in Android App - ITeBooks

Setting Values with Specifying Resource in Android App – ITeBooks

इसलिए जब View File में @dimen/activity_vertical_margin या @dimen/activity_horizontal_margin Constant Value Specify करते हैं, तो इसका मतलब यही होता है कि हमने 16db Specify किया है। यानी यदि हम चाहें, तो उपरोक्‍त Attributes को निम्‍नानुसार भी Set कर सकते हैं:

 android:paddingBottom="16dp"
 android:paddingLeft="16dp"
 android:paddingRight="16dp"
 android:paddingTop="16dp"

लेकिन यदि हम इस तरह से Hardcoded Values Specify करते हैं और किसी कारणवश किसी दिन हमें 16dp के स्‍थान पर 18dp या 14dp Set करने की जरूरत पड़े, तो उस स्थिति में हमें हमारे Android App की हरेक Layout File को Open करना होगा और सभी में इस Value को Manually Set करना होगा, जो कि न केवल बहुत Time Consuming काम होगा बल्कि काफी Error Prone भी होगा, क्‍योंकि यदि हमारा Android App काफी बड़ा हुआ, तो हम कभी भी इस बात के लिए 100% Sure नहीं हो पाऐंगे, कि हमने सभी View Files में सभी जरूरी जगहों पर Values को Replace कर दिया है। इसीलिए Professional Development में इस तरह से Independent Files Create की जाती हैं, ताकि बड़े Applications को Extend, Control व Manage करना आसान रहे।

इसके अलावा किसी भी Android View File में Attribute की Value के रूप में कुछ Constant मान भी Set किए जा सकते हैं, जैसाकि <RelativeLayout … /> Element में निम्‍नानुसार match_parent को Set किया गया है:

 android:layout_width="match_parent"
 android:layout_height="match_parent"

ये मान Android System में पहले से ही Set हैं, जिनका अपने आप में एक निश्चित Meaning होता है। इसलिए इन्‍हें हमारे Android App Architecture की किसी File में अलग से Specify नहीं किया जाता।

activity_main.xml in Android App
Accessing Resources in Java File in Android App

Android in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Android in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Android in Hindi | Page: 628 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE