Setup Actual Android Device – Step by Step

Setup Actual Android Device – “Android SDK Tools” हमें ये सुविधा भी देता है कि हम हमारे Android Application को किसी Actual Android Device जैसे कि Android Phone या Tablet पर Test कर सकें और इस बात के लिए Sure हो सकें कि हमारा Application किसी Actual Android Device पर भी Appropriate तरीके से Run हो रहा है या नहीं।

ज्यादातर Android Devices में Default रूप से “Settings=>Developer options” Hidden रहता है, जिसे Activate करने के लिए हमें हमारे Android Device के “Settings=>About phone=>Build number” Option को 7 बार Tap करना होता है। “Developer options” के Activate होने के बाद जब हम हमारे Android Device के Settings Panel में “Developers options” को Tap करते हैं, तो हमारे सामने निम्न चित्रानुसार “USB debugging” Checkbox Display होता है:

Setup Actual Android Device - Step by Step

Setup Actual Android Device – Step by Step

इस Option को Check करते ही हमारा Android Device हमारे Develop किए जा रहे Android Application को Run करने के लिए तैयार हो जाता है। यानी यदि हम हमारे Android Device को USB Cable के माध्‍यम से अपने Computer System से Attach करें, तो हमारा Computer System, हमारे Android Device को Identify करने लगता है और हमारे द्वारा Create किए गए Application को हम इस Attached Device पर Run करके उसकी Working को Live Test कर सकते हैं।

इसी “Developers options” Panel में हमें और भी बहुत सारे Options प्राप्त होते हैं, जिन्हें एक Developer के रूप में हमें समय-समय पर Set करने की जरूरत पड सकती है और उन्हीं में से एक “Stay awake” Checkbox है, जिसे Check करके हम उस समय बार-बार होने वाले Screen Lock को रोक सकते हैं, जब हमारा Device हमारे Computer System के साथ Connected होता है जिस पर हम हमारे Android Application को बार-बार Run करके Test कर रहे होते हैं।

सामान्‍यत: Development के दौरान जब हम अपने Device को Output Device या Emulator की तरह Use कर रहे होते हैं, तब इस “Stay awake” Checkbox को Check करना काफी उपयोगी साबित होता है क्योंकि हमें हर 15 Seconds में अपने Device की Screen को Unlock नहीं करना पडता।

जब एक बार हम हमारे Android Device के “Developers options” को On कर देते हैं व “USB debugging” Option को Check कर देते हैं, उसके बाद जैसे ही हम हमारे Android Device को USB Cable के माध्‍यम से अपने Computer System से Connect करते हैं, हमारे Computer System में USB Cable का Driver Install हो जाता है, जिसकी वजह से हमारा Computer हमारे Android Device को Identify कर पाता है।

सामान्‍यत: Android SDK Tools के साथ ये Driver हमारे Computer पर Installation हेतु पहले से उपलब्ध रहता है। लेकिन यदि ये Driver पहले से Exist न हो, तो उस स्थिति में हमारा Computer हमारे Android Device को Identify करने में सक्षम नहीं होता। इस स्थिति में ये Driver Install करने के लिए हमें फिर से “Android SDK Manager” Tool को Use करना होता है और निम्न चित्रानुसार “Google USB Driver” Package को Select करके “Install 1 package…” Button पर Click करना होता है:

Setup Actual Android Device - Step by Step

Setup Actual Android Device – Step by Step

परिणामस्वरूप एक License Agreement Page Display होता है, जिसे Accept करते ही हमारे Computer System पर Current Operating System के लिए निम्न चित्रानुसार Appropriate USB Driver Download होना शुरू हो जाता है:

Setup Actual Android Device - Step by Step

Setup Actual Android Device – Step by Step

इस बात का पता लगाने के लिए कि हमारे Computer System से Attached Actual Device को Android SDK Tools ने Debugger के रूप में Identify किया या नहीं, हम Command Prompt में निम्नानुसार “adb devices” Command Fire कर सकते हैं:

Setup Actual Android Device - Step by Step

Setup Actual Android Device – Step by Step

यदि Command Window में उपरोक्तानुसार “List of devices attached” दिखाई देता है, जिसके साथ एक या अधिक Devices Attached हों, तो इसका मतलब है कि Android SDK Tools ने हमारे Device को Identify कर लिया है। जबकि यदि हम अपने Device को Computer से Disconnect करके फिर से इसी Command को Execute करें, तो इस बार हमें प्राप्त होने वाले “List of devices attached” के अन्तर्गत वह Device दिखाई नहीं देता, जो कि पहले Exist था:

Setup Actual Android Device - Step by Step

Setup Actual Android Device – Step by Step

इस तरह से हम निश्चित रूप से इस बात का पता लगा सकते हैं कि हमारा Actual Device Android, SDK Tools द्वारा Identify हो रहा है या नहीं और हम हमारे Actual Android Device को अपना Android Application Test करने के लिए Use कर सकते हैं या नहीं।

अपने Android Application को Actual Device पर Test करने का ये तरीका काफी Fast होता है, क्योंकि इस तरीके में हमारा Android Application पूरी तरह से एक Different CPU/GPU/RAM वाले Actual Android Platform पर Run होता है न कि उसके Emulator पर। इसलिए यदि सम्भव हो, तो Android Application को हमेंशा उसके Actual Target Device पर Run करते हुए ही Develop करना चाहिए।

Creating New Android Project using Command Line Tools
How to Build an Android App using Command Tools

Android in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Android in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Android in Hindi | Page: 628 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE