Slicing in Python

Slicing in Python – Python हमें Slicing नाम का एक और तरीका Provide करता है, जिसके माध्‍यम से हम String के किन्‍हीं Particular Range को भी Access कर सकते हैं। इसे समझने के लिए हम हमारे पिछले Program को ही निम्‍नानुसार Modify कर सकते हैं-

 .


FileName: Slicing.py
str = "KRISHNA"

# Return characters from Index Number 2nd to Index Number 5
print("3rd to 6th characters in string: ", str[2:6])
print()

# Return characters from Index Number 3 to Last Character
print("4th to Last characters in string: ", str[3:])
print()

# Return characters from First Character to Index Number 4
print("First to 5th characters in string: ", str[:5])
print("First to 5th characters in string: ", str[0:5])
print()

# Return characters from First Character to Second Last Character
print("First to 2nd Last characters in string: ", str[:-1])
print("First to 2nd Last characters in string: ", str[0:-1])
print()

# Return characters from First Character to Last Character
print("First to Last characters in string: ", str)
print("First to Last characters in string: ", str[:])
print("First to Last characters in string: ", str[:len(str)])
print("First to Last characters in string: ", str[0:len(str)])

Output
3rd to 6th characters in string:  ISHN
4th to Last characters in string:  SHNA
First to 5th characters in string:  KRISH
First to 5th characters in string:  KRISH
First to 2nd Last characters in string:  KRISHN
First to 2nd Last characters in string:  KRISHN
First to Last characters in string:  KRISHNA
First to Last characters in string:  KRISHNA
First to Last characters in string:  KRISHNA
First to Last characters in string:  KRISHNA

जब हम Slicing Feature का प्रयोग करते हैं, तब हमारे Range की शुरूआत तो Index Number 0 से ही मानी जाती है लेकिन Range का अन्‍त बताने के लिए जो Number Specify करते हैं, Index Number उस Specified Range के Number से एक कम होता है।

इसीलिए जब हम Range के रूप में मान 2:5 लिखते हैं, तो हम Python Interpreter को ये कह रहे होते हैं कि Return होने वाले Text की शुरूआत Index Number 2 से लेकर Index Number 5 – 1 यानी Index Number 4 तक होगी।

Sequences की तरह ही Strings भी Plus ( + ) Symbol के माध्‍यम से Concatenation को Support करता है और दो Strings को आपस में जोड़ कर एक नई String Return करता है। ये प्रक्रिया हम पहले भी देख चुके हैं जहां input() Function से आने वाले Numbers “8” व “3” एक String के रूप में जुडकर “83” की तरह Return हो रहे थे।

ठीक इसी तरह से हम दो Strings को भी आपस में जोड़ सकते हैं और किसी Particular String को Multiple बार Repeating Form में भी Return कर सकते हैं और वो भी बिना Loop चलाए हुए। इस प्रक्रिया को निम्‍न Example Program द्वारा ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं-


FileName: Repetition.py 
firstName = "KRISHN"
lastName = "MURARI"

# Concatenation - Adding String
fullName = firstName + " " + lastName
print("Name: ", fullName)

# For Blank Line
print()

# Repeating Name 4 Times
print((fullName + " ") * 4)

Output
Name:  KRISHN MURARI
KRISHN MURARI KRISHN MURARI KRISHN MURARI KRISHN MURARI

इस Example में String Concatenation की प्रक्रिया को समझना कोई मुश्किल काम नहीं है। हमने सबसे पहले firstNamelastName नाम के दो Variable Create किए हैं और उनमें “KRISHN”“MURARI” नाम के दो Text Content को Store कर दिया है। फिर fullName नाम का एक और Variable Create किया है, और उसमें firstName व lastName String के बीच एक Blank Space को Concatenate करके Store कर दिया है और फिर एक print() Statement द्वारा fullName को Output में Display करवा दिया है।

इसी fullName Variable में Stored Text Content को अगले print() Statement द्वारा Output में 4 बार Display करने के लिए हमने एक Parenthesis के बीच fullName के साथ एक Blank Space को Concatenate किया है ताकि चार बार Display होने वाले fullName Text Content आपस में चिपक न जाऐं और फिर (fullName + ” “) से Return होने वाली String को Multiplication ( * ) Symbol का प्रयोग करते हुए चार से गुणा कर दिया है, जो Python Interpreter को ये Instruction देता है कि हमें इस Parenthesis से Return होने वाली String को चार बार Display करना है।

यानी Python इतना समझदार है कि जब हम किसी String Value के साथ Multiplication Operator को Use करते हैं, तो Python उस String Value को Multiplication Value के बराबर बार Return कर देता है जबकि किसी Numerical Value के साथ इसी Multiplication Operator को Use करते हैं, तो Python उस Numerical Value को Multiplication Value के साथ Multiply करके Calculated Result Return कर देता है

एक ही Operator का Different Data Type के Objects के साथ एक ही Operation को Different तरीके से Perform करके Different Results Generate करने की इसी प्रक्रिया को Object Oriented Programming System (OOPS) में Polymorephism के नाम से जाना जाता है।

इसलिए हम समझ सकते हैं कि हमारे इस उदाहरण में Multiplication Operator ( * ) जब String Object के साथ Use किया जाता है, तब Different तरीके का Operation Perform करता है और जब Numerical Object के साथ Use किया जाता है, तब Different तरीके का Operation Perform करता है। क्‍योंकि Python में Multiplication Operator को Polymorphism Concept के आधार पर Implement किया गया है।

Identifier Variable and Negative Indexing
Immutability - Unchangeability in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes