String Actions in Python

String Actions in Python – पिछले Chapter में भी हमने Python Strings के सम्‍बंध में बहुत सारे Concepts को विस्‍तार से समझा था। उन Concepts को Repeat न करते हुए इस यहां हम केवल उन Concepts को ही Discuss करेंगे, जिन्‍हें पहले Discuss नहीं किया गया है।

Python में हम Strings को Concatenation करने के लिए Plus ( + ) Operator का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही Multiple String Objects को Specify करते हुए एक Single String Variable भी Create कर सकते हैं और किसी एक ही String को Multiple Times Display करने के लिए हम Multiplication ( * ) Operator का भी प्रयोग कर सकते हैं। जबकि किसी भी String की Length Return करने के लिए हम len() Function का प्रयोग कर सकते हैं। इन सभी को हमने इस Chapter में और Core Types वाले Chapter में विस्‍तार से Discuss किया है।

इनके अलावा Python हमें किसी String को Specify किए जाने वाले मान के बराबर बार तक Repeat करने की भी सुविधा देता है और ऐसा करने के लिए हमें Multiplication Operator को ही Use करना होता है। जब भी हम किसी String के साथ Multiplication Operator का प्रयोग करते हुए कोई Integer Specify करते हैं, Python उस Specified String को उतने ही बार Repeat करते हुए Display कर देता है। इसे समझने के लिए हम निम्‍नानुसार एक Example Create कर सकते हैं-


FileName: RepeatingString.py
print('|', '-' * 80, '|')
print('|           The dash is being repeated 80 times.            |')
print('|', '-' * 80, '|')

Output
| --------------------------------------------------------------------- |
|               The dash is being repeated 80 times.                    |
| --------------------------------------------------------------------- |

इस Example में हमने ‘-‘ को 80 बार Repeat किया है। लेकिन हम किसी भी अन्‍य Character या String को भी समान प्रकार से Repeat कर सकते हैं, क्‍योंकि Python में हर Character एक String ही है।

हालांकि हम Multiplication ( * ) Operator को किसी String के साथ Specify करके उस String को उतने ही बार Repeat कर सकते हैं लेकिन हम किसी String के साथ Addition ( + ) Operator का प्रयोग नहीं कर सकते क्‍योंकि जब हम ऐसा करते हैं, तब Python, Integer को String में Type Cast करने का प्रयास करता है और इस तरह की Type Casting सम्‍भव नहीं है। इसलिए ‘MURARI’ + 12 जैसा Statement लिखने पर Python Error Message Return करता है।

Python हमें किसी String में for Looping Statement के माध्‍यम से Iterate करने की सुविधा भी Provide करता है, जो Same Actions को Repeat करता है और String में से Substring या Character दोनों पर in Membership Test Operation Perform कर सकता है जो कि एक प्रकार का Search Operation होता है।

जब हम in Membership Test Operation Perform करते हैं, तब ये एक तरह से str.find() Method की तरह काम करता है और एक Boolean Value Return करके ये बताता है कि Specified Substring, String में Exist है या नहीं। जैसे-


FileName: SubstringExists.py
name = 'KRISHNA'
print("Each Character separated by space of name: ", end='')

for char in name:
    print(char, end=' ')

print()

print("Does character 'I' exists in name?", 'I' in name)
print("Does substring 'SHNA' exists in name?", 'SHNA' in name)

Output
Each Character separated by space of name: K R I S H N A
Does character 'I' exists in name? True
Does substring 'SHNA' exists in name? True

इस Example में सबसे पहले हमने name नाम के Variable में एक String Object ‘KRISHNA’ को Store किया है और उसके बाद एक for … in Loop द्वारा इस name के प्रत्‍येक Character को One by One Retrieve करके Loop के हर Iteration में उस Character के साथ एक Blank Space Character को Display किया है। परिणामस्‍वरूप Output के रूप में हमें जो String प्राप्‍त होता है, उसके प्रत्‍येक Character के बाद एक Blank Space होता है।

हम for … in Looping Statement का प्रयोग करते हुए किसी भी String को Exactly इसी प्रकार से Character by Character Scan कर सकते हैं क्‍योंकि String एक प्रकार का Sequence होते हैं और किसी भी Sequence पर for … in Membership Statement को Apply करके उसके प्रत्‍येक Data Item को Access किया जा सकता है।

in Membership Statement हमें किसी String में किसी Particular Character या Substring को Existence के लिए Test करने की सुविधा भी देता है, जिसे इस Example के अन्तिम दो print() Functions में Use किया है। ये in Membership Statement, Boolean Value के रूप में हमें केवल ये ही बताता है कि कोई Specified Substring या Character, String में Exist है या नहीं, लेकिन हमें उस Existing Substring या Character की Index Position Return नहीं करता, इसलिए इस in Membership Statement का प्रयोग हम कुछ विशिष्‍ट प्रकार के Search Operations के रूप में नहीं कर सकते।

Triple Quotes Code Multiline Block Strings
Indexing and Slicing in Python in Hindi

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS