String Basics in Python

String Basics in Python – यदि हम एक Functional Perspective से समझें तो Strings का प्रयोग किसी भी प्रकार के ऐसे Data को Represent करने के लिए किया जा सकता है जिसे Text अथवा Bytes के रूप में Encode किया जा सकता हो। Text के अन्‍तर्गत सभी तरह के Characters, Symbols, Numbers, Words, Memory में Loaded Text File Content, Internet Addresses, Python Source Code आदि कुछ भी हो सकता है।

Strings का प्रयोग Media FilesNetwork Transfer के लिए Use होने वाले Raw Bytes को Hold करने के लिए भी किया जाता है। साथ ही Internationalized Programs में Use होने वाले Non-ASCII Unicode Texts को Encode व Decode करने के लिए भी Strings का प्रयोग किया जाता है।

जिस तरह से C/C++ में Strings एक प्रकार का Character Array होता है, Python में भी Strings इसी तरह से काम करते हैं लेकिन Python के Strings, C/C++ के Array से कुछ ज्‍यादा Advance होते हैं क्‍योंकि Python में Strings, C/C++ के Individual Characters का समूह नहीं होते बल्कि एक Single Character भी Python में एक String ही होता है।

अन्‍य शब्‍दों में कहें तो Python String एक प्रकार का Immutable Sequence होता है जिसका मतलब ये है कि Python String में सभी Characters Left-to-Right Positional Order में होते हैं और उन्‍हें In-Place Change नहीं किया जा सकता।

वास्‍तव में Strings, Objects के एक Larger Class का First Representative होते हैं, जिन्‍हें Python में Sequence के नाम से जाना जाता है और एक String पर हम जो भी Operations Perform कर सकते हैं, वे सभी Operations Exactly समान प्रकार से हम अन्‍य प्रकार के Sequences पर भी कर सकते हैं।

Python में Empty String को Single या Double Quote Pairs के रूप में Specify किया जाता है, जिनके बीच में कुछ भी लिखा हुआ नहीं होता। इसके साथ ही Strings कई तरह के Expression Operations जैसे कि Concatenation, Slicing, Indexing आदि को भी Support करता है।

इसके अलावा Python कुछ String Methods भी Provide करता है, जिनका प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के String Tasks को Accomplish किया जाता है व कुछ Modules भी Provide करता है, जिनके माध्‍यम से Regular Expression व XML Parsing जैसे Advance String Operations को Perform किया जाना सम्‍भव हो पाता है।

हालांकि Python, Strings को विभिन्‍न तरीकों से Operate करने और विभिन्‍न प्रकार के Output Generate करने के लिए ढ़ेर सारे तरीके व Tools Provide करता है, लेकिन उन सभी के बारे में यहां Discuss करना सम्‍भव नहीं हो सकता। इसलिए String के लिए Provide किए जाने वाले सभी Tools, Methods, Modules आदि को विस्‍तार से जानने के लिए Python Manual या Reference Book देखना जरूरी है। फिर भी Most Common रूप से काम आने वाले String Operations को हम यहां पर्याप्‍त Detail के साथ Discuss करने का प्रयास करेंगे।

What is Unicode?
Single Quotes and Double Quotes

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS