String Methods in Python

String Methods in Python – विभिन्‍न प्रकार के Expression Operators के अलावा Python हमें कई तरह के String Handling Methods भी Provide करता है, जिनका प्रयोग करते हुए हम काफी आसानी से विभिन्‍न प्रकार के String Processing Tasks Perform करने की क्षमता प्राप्‍त करते हैं।

Python में Expressions व Built-In Functions विभिन्‍न प्रकार के Core Types के साथ समान तरीके से Use किए जाते हैं लेकिन Methods पूरी तरह से Object Specific होते हैं इसलिए Particular Object Type के साथ ही Use हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए जो Methods केवल String Object के लिए बनाए गए हैं, वे केवल String Object के साथ ही Use हो सकते हैं। उन्‍हें किसी भी अन्‍य प्रकार के Object के साथ Exactly उसी तरह से Use नहीं किया जा सकता, जिस तरह से String Object के साथ Use किया जाता है।

Python, String Handling से सम्‍बंधित जितने भी Methods Provide करता है, उनकी Details प्राप्‍त करने के लिए हम dir()help() Functions का प्रयोग कर सकते हैं, जिसके बारे में Core Types Chapter के अन्‍तर्गत काफी विस्‍तार से Discuss किया गया था।

String Methods वे Functions हैं जिन्‍हें किसी String Type के Object के साथ ही Call किया जा सकता है। तकनीकी रूप से समझें तो ये सभी Methods किसी Object के साथ Attached Attributes हैं जो कि किसी Callable Function को Reference करते हैं। सरल शब्‍दों में कहें तो Functions, CodesMethods का एक Combined Package होते हैं और Method Call होते ही वास्‍तव में दो Operations एक साथ Perform होते हैं जिन्‍हें Attribute Fetch व Call के नाम से जाना जाता है।

Attribute Fetch

ये object.attribute के रूप में एक Expression होता है जो Python को ये Instruction देता है कि वह Attribute की Value को Object में Fetch करे।

Call Expression

ये function(arguments) के रूप में एक Expression होता है जो Python को ये Instruction देता है कि वह एक Comma Separated List के रूप में 0 या अधिक Arguments Pass करते हुए function को Invoke करे और Function के Result को Return करे।

Attribute FetchCall Expression दोनों को एक साथ Specify करते हुए हम किसी Object के किसी Method को Call करने की सुविधा प्राप्‍त करते हैं जिसका पूर्ण Expression object.method(arguments) के रूप में होता है।

ये Expression Left to Right Evaluate होता है इसलिए Python इस Expression को Execute करते समय सबसे पहले Object के Method को Fetch करता है और फिर उस Method को Invoke करते हुए Call करता है।

Object का Method यदि कोई Result Generate करता है, Method Call पूरा होने के बाद अन्‍त में वह Method उस Result को Return कर देता है। हम चाहे Python के Built-In Methods को Use करें या User-Defined Functions Create करें, सभी को Specify व Invoke करने का तरीका समान ही होता है।

Python में ज्‍यादातर Objects के साथ Callable Methods Associated रहते हैं, जिन्‍हें जरूरत के अनुसार Invoke करके उन Objects के साथ Specific Results को Generate किया जा सकता है या वांछित Action को Perform किया जा सकता है और Core Types के अन्‍तर्गत हमने String Object के साथ Use किए जा सकने वाले विभिन्‍न Callable Methods को विभिन्‍न प्रकार के Example Programs का प्रयोग करते हुए Use भी किया था।

String Conversion in Python in Hindi
Find and Replace in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS