Type-Specific Methods

Type-Specific Methods – अभी तक हमने विभिन्‍न Example Programs में जितने भी String Operations Perform किए हैं, वे सभी वास्‍तव में Sequence Operations हैं। यानी ये Operations, Lists व Tuples सहित Python के अन्‍य Sequences पर भी समान रूप से काम करेंगे।

इन Generic Sequences के अलावा Strings के अपने खुद के भी कुछ Operations हैं जो कि पूरी तरह से केवल String पर ही Apply होते हैं। Python में ये सभी Operations, String के Methods व Functions के माध्‍यम से उपलब्‍ध हैं जिन्‍हें किसी Specific Object के साथ Attach करके उन Objects पर किसी Specific तरह का Operation Perform किया जाता है।

उदाहरण के लिए find() Method एक Substring Search Operation Perform करने वाला Method है जो किसी String में Parameter के रूप में Pass किए गए Substring की Beginning Location Return करता है।

इसी तरह से replace() Method, String पर एक Global Search Operation Perform करता है और Specified Source Substring को पूरी String में Find करके सभी प्राप्‍त Occurrences को Target Substring से Replace कर देता है।

इन दोनों Methods की Functionalities को निम्‍न Example Program द्वारा समझा जा सकता है-


FileName: findAndreplaceMethods.py
str = "In this String, we are going to apply find() and replace() methods based on substring 'in'"
print("First occurrence of substring 'in' is at Index Number: ", str.find("in"))

print()

print("Original String: ")
print(str)

print()

print("Replacing all occurrences of substring 'in' with 'on' in Original String: ")
print(str.replace("in", "on"))

Output
First occurrence of substring 'in' is at Index Number:  11
Original String:
In this String, we are going to apply find() and replace() methods based on substring 'in'
Replacing all occurrences of substring 'in' with 'on' in Original String:
In this Strong, we are goong to apply fond() and replace() methods based on substrong 'on'

इस Example को Run करने पर सबसे पहले जो find() Method Run होता है, उसमें Specified Substring ‘in’ को जब String str में Search किया जाता है, तो सबसे पहला ‘in’, String के Index Number 11 पर मिलता है।

चूंकि find() Method, Specified Substring को Case Sensitive तरीके से Search करता है, इसीलिए ये सबसे पहले ‘In’ को छोड़ देता है क्‍योंकि find() Method, ‘In’ व ‘in’ दोनों Substrings में Characters का अन्‍तर होने की वजह से उन्‍हें अलग-अलग मानता है और केवल उसी पहले ‘in’ को ही Find करता है, जो Exactly ‘in’ है और ये सबसे पहला ‘in’ Occurrence Python को String Object str के Text Data “In this String, …” में Index Number 11 पर मिलता है।

जबकि replace() Method Execute होने पर ये Method, String str के सम्‍पूर्ण Text Data में जहां-जहां पर भी Substring ‘in’ Exist है, उन सभी को Search करके एक नई Substring ‘on’ से Replace कर देता है। परिणामस्‍वरूप Replaced String के Output में हम देख सकते हैं कि पूरी String में कहीं पर भी ‘in’ नहीं है, बल्कि प्रत्‍येक ‘in’, ‘on’ से Replace हो गया है।

यहां भी ध्‍यान देने वाली बात ये है कि हमने इस Example में भी Actual String Object str के Text Data को replace() Method द्वारा Change नहीं किया है बल्कि ये Methods भी एक नई Replaced String Return करते हैं, क्‍योंकि String Data मूलत: Immutable होते हैं।

जिस तरह से हमने find()replace() Methods को Use किया, ठीक उसी तरह से हम split() Method भी Use कर सकते हैं, जो कि Parameter के रूप में Specified Substring को Delimiter के रूप में Use करते हुए जहां पर भी Delimiter मिलता है, String को Split कर देता है।

इसी तरह से upper() Method का प्रयोग करके हम String को Uppercase में Convert कर सकते हैं। lower() Method का प्रयोग करके हम String को Lowercase में Convert कर सकते हैं। जबकि swapcase() Method, String के सभी Uppercase Letters को Lowercase Letters में और सभी Lowercase Letters को Uppercase Letters में Swap करके एक नई Resultant String Return कर देता है।

कई बार Strings की शुरूआत या अन्‍त या दोनों और कुछ Extra Blank Spaces होते हैं। इन अवांछित Blank Spaces को Remove करने के लिए Python हमें strip(), lstrip()rstrip() नाम के तीन Method Provide करता है। जहां-

  1. strip() Method, String के दोनों और के Blank Spaces Remove करके एक नई Fresh String Return करता है।
  2. lstrip() Method, String के Left Side के Blank Spaces Remove करके एक नई Fresh String Return करता है। और
  3. rstrip() Method, String के Right Side के Blank Spaces Remove करके एक नई Fresh String Return करता है।
bytearray() Function - Python Object Types
Method Chaining in Python

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes