undefined Type in JavaScript

undefined Type in JavaScript – जैसाकि हमने पहले भी कहा कि जब हम किसी Variable को var Operator का प्रयोग करके Define करते हैं, लेकिन उसमें किसी प्रकार का मान Initialize या Assign नहीं करते, तब उसमें जो मान होता है, वह मान “undefined” मान होता है। जैसे-

var message;
alert(message == undefined)        // Output: true

इस उदाहरण में message नाम के Variable को बिना Initialize किए हुए Declare किया गया है। यदि हम इन Statements को निम्नानुसार लिखें-

var message = undefined;
alert(message == undefined)        // Output: true 

तो आप समझ सकते हैं कि message नाम के Variable में वास्तव में undefined मान ही है, इसीलिए Alert Statement true Return कर रहा है। इस Code Segment में हमने message को Manually undefined Initialize किया है, जो कि अनावश्‍यक है, क्योंकि जब हम किसी Variable को कुछ Initialize नहीं करते, तब उस Variable में Automatically undefined मान Initialize हो जाता है।

यदि हम इसी Code को Console Window द्वारा Practically समझना चाहें, तो Console Window द्वारा undefined Value को निम्‍न चित्रानुसार समझ सकते हैं-

undefined Type in JavaScript in Hindi - BccFalna.com

ध्‍यान देने वाली बात ये है कि हमें कभी भी किसी Variable को Manually undefined मान Initialize नहीं करना चाहिए बल्कि undefined का प्रयोग typeof Operator के साथ केवल ये Check करने के लिए करना चाहिए कि किसी Variable में कोई मान Initialize किया गया है या नहीं। साथ ही हमें कभी भी किसी भी Variable को Declare करते ही उसे Initialize भी कर देना चाहिए, ताकि उसमें undefined मान Store न हो।

जब हम किसी Variable को Define करते समय ही उसे Initialize कर देते हैं, तो बाद में Coding के दरम्यान हम typeof Operator का प्रयोग करके Variable को इस बात के लिए Check कर सकते हैं, कि कहीं उस Variable में undefined मान तो Initialized नहीं है।

क्योंकि किसी Variable को Value Initialize करने के बाद भी यदि typeof Operator उस Variable के लिए undefined मान Return करता है, तो इसका मतलब यही है कि वह Variable Declare ही नहीं हुआ है।

ये Process Follow करने पर सामान्‍यत: Variable से संबंधित Errors Generate नहीं होती और किसी JavaScript Program को Debug करना आसान हो जाता है।

Data and Data Types - typeof Operator
null Type in JavaScript

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes