Unicode Supported Strings in Python

Unicode Supported Strings in Python – Python, Unicode Strings को पूरी तरह से Support करता है जिसकी जरूरत Internationalized Character Sets के Text की Processing के लिए होती है। उदाहरण के‍ लिए यदि हम Hindi Font Use करते हुए अपना Content Create करना चाहें, तो Hindi Fonts से सम्‍बंधित कोई ASCII Characterset उपलब्‍ध नहीं है।

उस स्थिति में Non-ASCII Text को किसी Webpage, GUI, JSON, XML या Email में Show करने के लिए हमें UNICODE Characterset की जरूरत होती है और Python, Unicodes को Built-In Standard के माध्‍यम से पूरी तरह से Support करता है। इसलिए यदि हम हमारे पिछले Example में ही Hindi Fonts का प्रयोग करें, तो हमारा Modified Program और उसका Output निम्‍नानुसार होगा-


FileName: UnicodeSupport.py
html = '''<!DOCTYPE html>
<html>
    <head>
        <title>मेरा वेबपेज</title>
    </head>
    <body id='main'>
        <h1 id="heading1">मेरा पहला हेडिंग।</h1>
        <p>मेरा पहला पेराग्राफ।</p>
    </body>
</html>'''
print(html)

Output
<!DOCTYPE html>
<html>
    <head>
        <title>मेरा वेबपेज</title>
    </head>
    <body id='main'>
        <h1 id="heading1">मेरा पहला हेडिंग।</h1>
        <p>मेरा पहला पेराग्राफ।</p>
    </body>
</html>

Python में जब किसी Text Content को File में Store किया जाता है, तब वह एक Byte Sequence के रूप में Save होता है लेकिन जब उसे फिर से Memory में Load किया जाता है, तब वह Characters या Code Points के रूप में Load होता है। इसलिए Text Content को File में Save करते समय हमें उसे encode() Method द्वारा Encode करना पड़ता है, जबकि उसी File को फिर से Read करते समय हमें उस File के Content को decode() Method द्वारा Decode करना होता है।

जब हम Text Files Create करते हैं, तब वह File तो Simple Text File के रूप में ही Implement होती है लेकिन जब हम Binary File Create करते हैं, तब वह File Bytes के रूप में ही Represent होती है और हमें Unicodes को भी Bytes के रूप में ही Handle करना पड़ता है।

Different Ways of String Coding
Lists Sequence Operations

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes