Usage of the Internet

Usage of the Internet – वर्तमान समय में Internet सबसे ज्यादा Use की जाने वाली Technology बन गई है, जो कि Mobile Phones के माध्‍यम से लगभग सभी की पहुंच में है। क्‍योंकि Web वास्तव में एक प्रकार का Information Hub है जो कि Internet के माध्‍यम से Use किया जाता है और इस Web के माध्‍यम से हम जब चाहें तब दुनियां के किसी भी व्‍यक्ति, वस्तु या विषय के बारे में Detailed Information प्राप्त कर सकते हैं तथा उस Information का उपयोग अपनी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करने, किसी जिज्ञासा को शान्त करने के लिए अथवा अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

Internet न केवल हमारे दैनिक जीवन के रोजमर्रा के कामों को अधिक सुविधाजनक तरीके से पूरा करने में काफी उपयोगी साबित होता है बल्कि हम इसका उपयोग अपने Personal जीवन के साथ-साथ Professional जीवन में बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

इसका प्रयोग करते हुए हम अपने Online Network को बढ़ा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों से Connected रह सकते हैं तथा इस Online Network के साथ अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इतना ही नहीं, हम इस Online Network में अपने Business या Product की Marketing कर सकते हैं और नए-नए Customers प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान समय में ऐसा कोई भी व्‍यक्ति नहीं हो सकता, जिसके लिए Internet किसी भी तरह से उपयोगी न हो। उदाहरण के लिए एक Student को जब कोई Project Create करना होता है, तो वह Internet का प्रयोग करते हुए अपने Project से सम्बंधित जरूरी Information को Internet से प्राप्त कर सकता है।

इसी तरह से यदि कोई व्‍यक्ति Traveling करना चाहता है, तो Internet के माध्‍यम से वह इस बात का पता लगा सकता है कि वह अपने Target Destination तक पहुंचने के लिए किन-किन माध्‍यमों का प्रयोग कर सकता है। कौनसा माध्‍यम उसे ज्यादा जल्दी अपने Destination पर पहुंचा सकता है, जिस माध्‍यम का खर्च सबसे कम हो सकता है। यदि वह Train से सफर करना चाहता है, तो Train के Ticket की Booking घर बैठे कर सकता है।

इसी तरह से Train में सफर करने से पहले वह व्‍यक्ति Internet के माध्‍यम से इस बात का पता लगा सकता है कि उसकी Train कितनी देरी से चल रही है और Platform पर कितने बजे आएगी ताकि उस समयावधि में वह कोई अन्‍य काम कर सके।

इसी तरह से किसी नए शहर में कार से सफर करने वाला व्‍यक्ति Internet Enabled Mobile के माध्‍यम से Google Maps जैसी सुविधाओं का प्रयोग करते हुए बिना किसी परेशानी के अपने Destination पर पहुंच सकता है क्‍योंकि GPS System से Connected उसका Mobile Phone उसे बताता रहता है कि वह किस दिशा में जा रहा है और उसका Destination कहां पर है। साथ ही उसे ये भी पता चलता रहता है कि अपने Destination पर पहुंचने के लिए उसके पास सबसे Best रास्ता कौनसा है।

इसी तरह से और भी बहुत सारे उदाहरण दिए जा सकते हैं, जो इस बात को साबित करते हैं कि Internet किसी भी व्‍यक्ति की किसी भी प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए किस तरह से और कितना उपयोगी है। लेकिन फिर भी Internet के कुछ मुख्‍य फायदों व उपयोगों को हम निम्नानुसार समझ सकते हैं जिन्हें Internet Services या Applications of Internet भी कहा जाता है-

Communication

वर्तमान समय में यदि हम Internet के सबसे सरल उपयोग के बारे में बात करें तो Internet की वजह से Communication काफी आसान हो गया है। यानी कोई भी व्‍यक्ति किसी भी अन्‍य व्‍यक्ति से जब चाहे तब सम्पर्क स्थापित कर सकता है। जबकि Internet की वजह से सम्पर्क स्थापित करने के लिए कई नए प्रकार के तरीकों का भी विकास हुआ है, जिसे वर्तमान समय में हम Social Networks के रूप में जानते हैं।

Social Networks के अन्तर्गत बिना किसी प्रकार का अलग से कोई भुगतान किए हुए कोई भी व्‍यक्ति Facebook, Twitter, LinkedIn, Google+ जैसे Social Networks पर अपना Account Create कर सकता है तथा किसी भी अन्‍य व्‍यक्ति को अपने Social Network Group पर Invite कर सकता है और एक बार किसी एक Network Group में सम्मिलित हो जाने के बाद सभी Users एक दूसरे को जब चाहें, तब Contact कर सकते हैं, उनके साथ किसी प्रकार की Information Sharing कर सकते हैं और विभिन्न तरीकों से एक दूसरे के साथ Touch में रह सकते हैं।

जबकि इन Social Networks पर Account बनाने या अपने Network में अपने मित्रों व जान-पहचान वालों को Add करने व उनके साथ सम्पर्क बनाए रखने के लिए किसी प्रकार का कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं होती। जरूरत होती है, तो सिर्फ Internet Connection, Internet Supported DeviceWeb Browser जैसे किसी Software की।

Internet की वजह से दूरियां लगभग समाप्त हो गई हैं। कोई भी व्‍यक्ति किसी भी अन्‍य व्‍यक्ति से जब चाहे तब सम्पर्क कर सकता है। जबकि सम्पर्क करने के लिए वह Chatting कर सकता है, Messaging कर सकता है, Online Meeting कर सकता है, Video Conferencing कर सकता है। यानी Internet का प्रयोग करते हुए कई Different तरीकों द्वारा एक User किसी दूसरे User के साथ Communication स्थापित कर सकता है, जो कि केवल Internet के कारण ही सम्भव है।

Email भी Communication का ही एक तरीका है, जिसने पुराने Postal-Mail System को लगभग पूरी तरह से Replace कर दिया है। आज भी Communication स्थापित करने के लिए इस Mail System को ही सर्वाधिक Use किया जाता है, लेकिन अब ये Mail System, Standard Postal Mail न होकर Electronic-Mail यानी Email हो गया है। सरल शब्दों में कहें तो Internet ने Mail-System को काफी सरल, तेज व विश्‍वसनीय बना दिया है।

उदाहरण के लिए कुछ समय पहले तक दूर गांवों में रहने वाले लोगों तक यदि कोई Message पहुंचाना होता था, तो चिट्ठी लिखी जाती थी, जिसे डाकिया स्वयं घर-घर जाकर पहुंचाता था और जब तक उस चिट्ठी का कोई जवाब दूसरी चिट्ठी के माध्‍यम से प्राप्त नहीं हो जाता था, तब तक इस बात का पता करने का कोई तरीका नहीं होता था कि आपका Message वांछित Destination तक पहुंचा भी है या नहीं। कई बार तो इन चिट्ठियों को Destination तक पहुंचने में महीनों व सालों का समय लग जाता था।

लेकिन Internet की वजह से अब हम Postal-Mail नहीं बल्कि Electronic-Mail Send कर सकते हैं, जो कि लगभग तुरन्त अपने Destination पर Deliver हो जाता है। साथ ही यदि किसी कारण से हमारा E-Mail अपने Destination पर Deliver न हो, तो हमें इस बात का पता भी तुरन्त ही चल जाता है और हम सम्‍पर्क करने के लिए किसी दूसरे तरीके का प्रयोग कर लेते हैं।

इतना ही नहीं, इस Email को प्राप्त करने के लिए Receiver को किसी Specific Device को Use करने या Specific Location पर जाने की जरूरत नहीं होती, बल्कि वह जहां चाहे, वहां से और जिस Device से चाहे, उस Device से अपने Emails को Check कर सकता है, उन्हें पढ़ सकता है और साथ ही उनका Reply भी Send कर सकता है, जो कि फिर से तुरन्त उसके Sender को प्राप्त हो जाता है।

इस तरह से Internet की वजह से Mail-System लगभग Instant Fast हो गया है, जो कि Internet की आज तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है, क्‍योंकि Email के बाद ही विभिन्न प्रकार के अन्‍य सभी Communication Systems जैसे कि Chatting, Messaging, Social Networking आदि को Develop किया जाना सम्भव हो सका है और ये सभी कहीं न कहीं पूरी तरह से Email के Messaging System Protocols पर ही आधारित हैं।

Research

Communication के बाद Internet का सर्वाधिक महत्वपूर्ण उपयोग Research के लिए किया जाता है। क्‍योंकि Research करने के लिए हमें बहुत सारे Resources जैसे कि Books, Papers, Articles, References, Manuals आदि की जरूरत होती है जो कि अपने स्वयं के स्तर पर खरीदकर प्राप्त करना लगभग किसी भी सामान्‍य स्तर के व्‍यक्ति के लिए असम्भव है। जबकि Internet के माध्‍यम से किसी भी विषय से सम्बंधित सभी प्रकार की Detailed Information को Free व तुरन्त प्राप्त किया जा सकता है।

वास्तव में Internet को विकसित करने का एक उद्देश्‍य ये भी था कि दुनियां भर में किसी एक विषय पर जो भी Research Work किए जा रहे हैं, उनके परिणामों व आंकडों को एक Centralized Location पर Store किया जाए जिसे सभी Research करने वाले अन्‍य लोग आसानी से Access कर सकें व अपने Research Work में दूसरे के Research Data का लाभ प्राप्त कर सकें और Internet इस काम को आज भी बखूबी पूरा कर रहा है।

Education

दुनियांभर में Internet का सर्वाधिक अच्छा उपयोग यदि कोई हो रहा है तो वो Education ही है। क्‍योंकि Internet के माध्‍यम से दुनियां के किसी भी व्‍यक्ति, वस्तु या विचार के विषय में लगभग सारी जानकारी को Access किया जा सकता है।

दुनियां की ज्यादातर पुस्तकों को Online Libraries में EBooks के रूप में Publish किया जा चुका है। साथ ही लगभग सभी विषय पर Online Consultancy व Help Centers उपलब्ध है जो कि किसी भी विषय पर Free व Paid तरीके से Information Provide करते हैं। प्रत्येक विषय पर हजारों तरह की जानकारियां Websites के रूप में उपलब्ध हैं।

इसलिए जब आपके पास Internet उपलब्ध होता है, तब आप Internet के माध्‍यम से Text Content, Audio, VideoAnimation जैसे विभिन्न तरीकों से किसी भी विषय का Detailed Education प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपको न तो किसी Tutor को Fees देने की जरूरत है न ही किसी Institution में जाने की। आप जब चाहें तब और जहां चाहें वहां, सबकुछ अपने Mobile Phone या Computer System पर प्राप्त कर सकते हैं।

Financial Transactions

ये एक ऐसी सुविधा है, जिसने हमारे जीवन को कई तरीकों से काफी सरल व आसान बना दिया है। Fincaical Transaction एक ऐसी सुविधा है, जिसकी वजह से अब हमें बिजली, पानी, Telephone, Insurance Premium, Tax आदि किसी भी तरह का भुगतान करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में लगने की जरूरत नहीं होती, बल्कि Internet Banking, ATM cum Debit Card, Credit Card, Wallet, UPI, USSD जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हुए हम जब चाहें तब और जहां चाहें वहां से अपने Mobile Phone या Computer System के माध्‍यम से भुगतान कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, अब हम यदि किसी सामान को खरीदना चाहते हैं, तो उस सामान की सारी Detailed Information Internet के माध्‍यम से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं और इस बात का पता लगा सकते हैं कि वह सामान सबसे Best Price में कौन Offer कर रहा है।

यानी एक ही सामान को खरीदने के लिए हमें कई Different दुकानों में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि हम जहां चाहें वहां से अपने Mobile Phone या Computer System के माध्‍यम से उस Particular सामान की Best Affordable Price का पता लगा सकते हैं व यदि चाहें तो Online Payment करते हुए अथवा Cash On Delivery के माध्‍यम से उस सामान को घर बैठे खरीद भी सकते हैं।

यानी Financial Transactions की वजह से अब Shopping करने के लिए आपको न तो दुकानों के चक्कर लगाने की जरूरत है, न हीं विभिन्न दुकानदारों द्वारा समान Product के लिए भाव-ताव करने की जरूरत है, न ही विभिन्न प्रकार के Comparisons करते हुए Best Deal का पता लगाने हेतु समय व्‍यर्थ करने की जरूरत है, बल्कि अब आप घर बैठे Best Product का पता लगा सकते हैं और E-Commerce के माध्‍यम से Online Shopping करते हुए बिना घर से बाहर निकले हुए उस Product को अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं।

Real Time Updates

ये भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुविधा है जो Internet के माध्‍यम से आपको किसी भी समय Updated रखता है। यानी दुनियांभर में क्या हो रहा है, इसका पता लगाने के लिए अब आपको TV Channels के सामने बैठने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप जब चाहें तब और जहां चाहें वहां अपने Mobile Phone या Computer System से माध्‍यम से दुनियांभर की Latest News से Update हो सकते हैं।

यहां तक कि जिन TV Channels को आप अपने Dish Subscribers के माध्‍यम से प्राप्त नहीं करते, आप उन Channels को भी Internet के माध्‍यम से देख सकते हैं, दुनियांभर के News-Papers को Online पढ़ सकते हैं और देश-विदेश की Political, Business, Sports, Finance, Entertainment आदि विभिन्न विषयों से सम्बंधित Latest News से Anytime-Anywhere Updated रह सकते हैं और सबसे बड़ी बात ये है कि इन विभिन्न प्रकार की जानकारियों के लिए आपको कुछ भी Extra Pay नहीं करना होता।

इनके अलावा और भी कई तरह की जरूरतें हैं, जिन्हें पूरा करने के लिए हम Internet को Use कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपनी किसी यात्रा के लिए Bus, Train या Airplane में Ticket की Online Booking कर सकते हैं। Online Job Forums व Portals के माध्‍यम से बेहतर रोजगार की तलाश कर सकते हैं। अपनी स्वयं की Online E-Commerce Site Setup कर सकते हैं और किसी Product या Service को Online Sell करके Earning कर सकते हैं। यदि आप Student है तो अपने Final Project को Create करने के लिए Internet की मदद ले सकते हैं।

यानी Internet लगभग सभी प्रकार की सुविधाऐं Provide करता है, जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग में ले सकते हैं और किसी Specific समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं अथवा किसी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए उपयोग में ले सकते हैं।

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।