Web Browsers

Web Browsers – Web Browser एक ऐसा Application Software होता है जो कि World Wide Web से किसी Webpage के रूप में Information को Retrieve करके उसे Appropriate तरीके से Render यानी Display कर देता है। जबकि Web Browser जिस Resource को Render करता है, उसे Web से Retrieve करने के लिए उसके URL को Web Browser के Addressbar में लिखा जाता है।

वर्तमान समय में Modern Web Browsers न केवल Webpages को बल्कि Image, Video व अन्‍य प्रकार के Content को भी समान रूप से Render करने में सक्षम होते हैं, इसलिए Different Type के Content को देखने के लिए हमें अलग-अलग Client Software की जरूरत नहीं होती बल्कि सभी प्रकार के Content को एक Single Web Browser Client द्वारा आसानी से Access किया जा सकता है।

वर्तमान समय में मूल रूप से कुल पांच Web Browsers को सर्वाधिक उपयोग में लिया जाता है, जो कि निम्नानुसार हैं-

Google Chrome

Google Chrome, Google Company द्वारा Develop किया गया Web Browser है और वर्तमान समय में इस Web Browser को ही सर्वाधिक Use किया जा रहा है। सभी अन्‍य Modern Popular Web Browsers की तरह ही ये Web Browser भी एक Freeware है। यानी इस Web Browser Client Application Software को Download व Install करने के लिए भी हमें किसी प्रकार का कोई भुगतान नहीं करना होता है।

Google Chrome Web Browser को मूलत: Mozilla Firefox बनाने वाले बहुत सारे Developers ने ही Design व Develop किया था और इस Web Browser को 3 September, 2008 को पहली बार Launch किया गया था।

Mozilla Firefox

Mozilla Firefox जिसे सामान्यत: Firefox के नाम से भी जाना जाता है, Google Chrome की तरह ही Freeware है जिसे Use करने के लिए किसी प्रकार का भुगतान नहीं करना पडता, साथ ही ये Open Source भी है, जिसकी वजह से कोई भी Developer इसके Source Codes को Access कर सकता है तथा अपनी जरूरत के अनुसार इसे Modify करके Use कर सकता है।

Google Chrome की तरह ही इसे भी विभिन्न Operating Systems (Windows, Linux, OS XAndroid Platform) के लिए Develop किया गया है और वर्तमान समय में Google Chrome के बाद इसे ही सर्वाधिक Use किया जाता है, जबकि Google Chrome से पहले इसी Web Browser को सर्वाधिक Use किया जाता था।

इस Web Browser को Mozilla Corporation द्वारा बनाया गया है जो कि Gecko Layout Engine पर आधारित है और Google Chrome की तरह ही HTML5CSS3 के ज्यादातर Part को Support करता है। ये Web Browser वास्तव में Mozilla Project का हिस्सा है जबकि ये Web Browser जिस Source Code पर Run होता है, वह वास्तव में Netscape Navigator के लिए Develop किया गया Source Code था।

लेकिन जब Netscape Navigator Web Browser का Development Officially बन्द कर दिया गया था, तो Netscape Navigator के सारे Source Codes को Mozilla Project के रूप में Open Source कर दिया गया ताकि कोई भी Developer इसके Source Codes को Use करते हुए Netscape Navigator के Development को जारी रख सके।

परिणामस्वरूप इसी Netscape Navigator के Source Codes को Use करते हुए Mozilla ThunderbirdMozilla Firefox Web Browsers को Develop किया गया।

Internet Explorer

Microsoft Internet Explorer जिसे सामान्यत: Internet Explorer के नाम से भी जाना जाता है, को Microsoft ने Netscape Navigator के Alternative के रूप में Develop किया था और Windows 98 के साथ एक Free Web Browser की तरह Launch किया था, क्‍योंकि Windows 98 के Launch से पहले Netscape Navigator काफी Popular Web Browser बन गया था जो कि एक Paid Web Browser था।

चूंकि Microsoft द्वारा Windows 98 खरीदने वालों को Internet Explorer नाम का Client Web Browser पूरी तरह से Free मिल जाता था, इसलिए लोगों ने Netscape Navigator को खरीदने के स्थान पर Windows 98 को खरीदना शुरू कर दिया।

परिणामस्वरूप धीरे-धीरे Netscape Navigator पूरी तरह से Out of Market हो गया और अन्त में Netscape Navigator के Development को Officially Close करके उसके सारे Codes को Mozilla Project के रूप में Open Source कर दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप Mozilla FireFox का विकास हो सका।

2002 के दौरान Internet Explorer को 95% Market Share के साथ सर्वाधिक Computer Systems में Use किया जा रहा था जबकि Netscape Navigator का Market Share लगभग पूरी तरह से समाप्त हो चुका था।

लेकिन जैसे ही 2003 में Netscape Navigator, Mozilla Firefox के रूप में फिर से Market में एक Open Source Freeware की तरह Launch हुआ, Internet Explorer का Market Share कम होने लगा और वर्तमान समय में Internet Explorer तीसरा सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Web Browser है।

Opera

Opera को Opera Software नाम की Company ने Develop किया है और ये Web Browser भी लगभग सभी Modern Operating Systems के लिए उपलब्ध है लेकिन इसे सर्वाधिक Mobile Devices में Use किया जाता है और यदि ये कहा जाए कि Mobile Device के लिए Opera एक समय पर सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला Web Browser था, तो गलत नहीं होगा। हालांकि वर्तमान समय में Google Chrome व Mozilla Firefox भी Mobile Devices पर Opera की तुलना में ज्यादा Use हो रहे हैं। ये Web Browser भी अन्‍य Modern Web Browsers की तरह ही Free हैं लेकिन Mozilla Firefox की तरह Open Source नहीं हैं।

Opera के Development की शुरूआत वास्तव में 1994 के दौरान ही एक Research Project के रूप में हो गई थी लेकिन Opera को Publicly 1996 में Launch किया गया था, जो कि केवल Windows Operating System पर ही Run होता था, जबकि उस समय Windows के अलावा MacOS व Linux भी काफी ज्यादा Use किए जाने वाले Operating Systems हुआ करते थे, इसलिए उस समय ये Web Browser ज्यादा Popular नहीं हो सका। लेकिन बाद में Handheld Devices के इतिहास में एक समय ऐसा भी आया था, जब उनमें Opera सबसे ज्यादा Use होने वाला Web Browser था।

Safari

Safari को सामान्यत: Apple Safari भी कहते हैं क्‍योंकि इस Web Browser को Apple Inc. ने OS X व iOS Operating Systems के लिए Develop किया था और सर्वप्रथम 7 January 2003 को Launch किया था।

Safari से पहले Mac OS के साथ Netscape Navigator Web Browser को Include किया जाता था, लेकिन Safari के विकास के साथ ही इसे Mac OS X Operating System के Default Web Browser की तरह Include कर लिया गया, ठीक उसी तरह से जिस तरह से Internet Explorer को Microsoft के Windows Operating System के Default Web Browser की तरह Add कर लिया गया था।

हालांकि Safari को Mac OS व iOS (Apple Mobile Platform) के लिए Develop किया गया था और ये Mac OS का Default Browser है, फिर भी 11 Jun 2007 को Microsoft Windows के लिए Safari का पहला Version Release किया गया था, ताकि Windows Users भी Safari को उपयोग में ले सकें। लेकिन मूल रूप से Safari को Mac OS व iOS के लिए ही Develop किया जाता है और Google Chrome की तरह ही Safari भी WebKit Rendering Engine पर ही आधारित है।

वर्तमान समय में यही 5 Web Browsers ही सर्वाधिक Use होते हैं जबकि इनके अलावा भी कुछ और Web Browsers Develop किए गए थे, लेकिन वे सभी या तो बहुत कम Use होते हैं या फिर उनका Development पूरी तरह से Officially Close हो चुका है क्‍योंकि वर्तमान समय के Modern Web Browsers उनके काफी ज्यादा उन्नत हैं।

उदाहरण के लिए Tim Burners Lee द्वारा Develop किया गया सबसे पहला Web Browser World Wide Web था, जिसे Mosaic के Launch होने के साथ ही Officially Develop करना बन्द कर दिया गया था क्‍योंकि Mosaic Web Browser, World Wide Web की तुलना में काफी ज्यादा Advanced था।

ठीक इसी तरह से Mosaic Web Browser का Development Officially इसलिए Close हो गया क्‍योंकि Mosaic को Develop करने वाले Core Developers ने Mosaic Company को छोडकर अपना स्वयं का Netscape Navigator नाम का नया Web Browser Develop कर लिया था और ये Web Browser Mosaic से काफी Advanced था।

Basic Internet Tools
Search Engines - How and Why Developed?