Web Development Environment Setup

Web Development Environment Setup – यदि आप Server Side Scripting Language के रूप में ASP.NET Use कर रहे हैं, तो Visual Studio आपके लिए ज्यादा बेहतर रहता है जबकि यदि आप Server Side Scripting Language के रूप में PHP या JSP Use कर रहे हैं, तो आपके लिए NetBeans ज्यादा बेहतर रहता है।

हालांकि JavaScriptjQuery पूरी तरह से Client Side Development से सम्बंधित हैं, इसलिए हम इन्हें तब तक किसी भी IDE में आसानी से Use कर सकते हैं, जब तक कि हम AJAX तकनीक का प्रयोग नहीं करते हैं। लेकिन जब हम AJAX तकनीक का प्रयोग करते हैं, तब NetBeans व Visual Studio में चुनाव करना आपके लिए बेहतर रहता है।

इनके अलावा DreamWeaver भी एक बहुत ही Powerful IDE है, जिसे सामान्‍यत: Web Development के लिए Use किया जाता है। लेकिन क्योंकि ये काफी महंगा है और बिना खरीदे हुए हम इसे उपयोग में नहीं ले सकते, इसलिए हम इसके बारे में कोई Discussion नहीं करेंगे।

हालांकि DreamWeaver भी काफी सरल IDE है और हम इसमें विभिन्न प्रकार की Requirements को आसानी से पूरा कर सकते हैं, लेकिन इसकी एक ही सबसे बडी परेशानी है और वो ये है कि जब हम DreamWeaver को Use करते हुए Web Development करते हैं, तो ये बहुत धीमी गति से काम करता है, जबकि अन्‍य IDEs काफी Fast हैं।

हालांकि आप उपरोक्त Discussion के अनुसार किसी भी IDE या Notepad++ प्रयोग करके Web Pages Create कर सकते हैं, जिनमें JavaScript Codes लिखकर उनका Effect समझ सकते हैं, लेकिन फिर भी Development के समय विशेष रूप से Codes की Debugging करते समय व Language की Internal Working को बेहतर तरीके से समझने के लिए हमें कुछ और Special प्रकार के Tools की अक्सर जरूरत पडती है और सामान्‍य रूप से ये Tools, Web Browser बनाने वाली Companies ने Default रूप से अपने Web Browser में दे रखा होता है, जिसे “Developer Tools” कहते हैं, और विभिन्न Web Browsers में सामान्‍यत: इन्हें F12 Function Key Press करके On/Off किया जा सकता है।

फिर भी Developer Tools के मामले में Mozilla Firefox Web Browser सबसे Powerful Developer Tools Plugin के रूप में Install करने की सुविधा देता है और ये Tool भी F12 Function Key द्वारा Enable/Disable कर सकते हैं। यानी यदि आप Mozilla Firefox Web Browser Use कर रहे हैं, तो निम्न Tools को अपने Web Browser में Extension के रूप में जरूर Install करें-

  1. http://www.getfirebug.com/

ये Tool वास्तव में सभी Web Developers के लिए एक बहुत ही उपयोगी Tool है, क्योंकि ये Tool Web Page Development व Debugging से संबंधित लगभग जरूरी Tools का एक Collection है।

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi
  1. http://livehttpheaders.mozdev.org/

इस Tool का प्रयोग करके हम Web Browser व Web Server के बीच Transfer होने वाले Message की Details प्राप्त कर सकते हैं।

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi
  1. http://chrispederick.com/work/web-developer/

ये Tool Current Web Page से सम्बंधित लगभग सभी Elements की जानकारी व उन्हें Handle व Control करने की सुविधा देता है।

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi

यदि आप Firefox Web Browser को ज्यादा उपयोग में लेते हैं, तो इन तीनों Tools के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपके लिए काफी फायदेमन्द रहेगा। लेकिन यदि आप Google Chrome Web Browser को ज्यादा उपयोग में लेते हैं, तो उपरोक्त सभी Tools के Lite या Alternative Versions, Google Chrome Web Browser के लिए भी Plug-in के रूप में Available हैं, जो कि F12 Function Key Press करने पर कुछ निम्नानुसार दिखाई देते हैं:

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi

Google Chrome के लिए Firebug Tool का ये एक Lite Version है। इसके अलावा Google Chrome का स्वयं का भी एक Developer Tool है, जिस को उस स्थिति में F12 Function Key द्वारा Activate किया जा सकता है, जबकि आपने Google Chrome में “Firebug Lite” Version को Install न किया हो।

लेकिन यदि आपने “Firebug” के Lite Version Extension को Install किया है, तो इस Default Developer Tools को Open करने के लिए आपको Google Chrome के Tools Menu में जाकर “Developer Tools” Option को Click करना होगा। ये Tool कुछ निम्नानुसार दिखाई देता है।

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi

इसके अलावा Microsoft ने अपने Latest Web Browser के साथ भी अपना एक Developer Tool Provide किया है और वह भी F12 Function Key द्वारा ही Activate होता है, जो कि लगभग Firebug Tool की Exact Copy है। ये Tool कुछ निम्नानुसार दिखाई देता है:

Web Development Environment Setup - jQuery in Hindi

इनके अलावा Apple Safari व Opera Web Browsers का भी अपना Develop Tool है। उपरोक्त सभी Tools देखकर आप समझ ही गए होंगे कि ये सभी Tools लगभग एक समान ही हैं। इसलिए आप चाहे जो Web Browser Use कर रहे हों, आपको इन Tools को अच्छी तरह से Use करना आना ही चाहिए।

वैसे भी यदि आप Web Developer बनना चाहते हैं, तो आपके Computer में सभी Modern Web Browsers Installed होने चाहिऐं और आपको अपने Web Page को सभी Modern Web Browsers में Test करना चाहिए, ताकि आपको पता चल सके कि एक ही Web Page अलग-अलग Web Browsers में कितना अलग दिखाई दे सकता है।

इसके अलावा हालांकि हमने कुछ Tools के बारे में Discuss किया, लेकिन विभिन्न प्रकार की Requirements को पूरा करने हेतु विभिन्न Web Browsers के बहुत सारे Tools Plug-in के रूप में Available हैं, जिन्हें सुविधानुसार जरूर उपयोग में लेना सीखना चाहिए।

साथ ही इन अलग-अलग Web Browsers के “Developer Tools” में भी कुछ Special Types के अलग-अलग Options हैं, जो किसी दूसरे Web Browser के Developer Tool में उपलब्‍ध नहीं हैं। इसलिए सभी Web Browsers के Developer Tools को अच्छी तरह से समझना आपके लिए उपयोगी रहेगा।

उदाहरण के लिए Internet Explorer का Developer Tools Use करके यदि हम Web Page के किसी Code में Change करते हैं, तो हम उस Code को Hard Disk पर एक अलग File के रूप में Save करके रख सकते है, जबकि ये सुविधा किसी भी अन्‍य Web Browser के Developer Tools में नहीं है।

यानी यदि आप कोई IDE या Text Editor Use न करें] तो आप सीधे ही Internet Explorer के Developer Tools को एक IDE की तरह Use करते हुए भी JavaScript Codes को Interpret कर सकते हैं, नया Web Page Create कर सकते हैं, उसकी Stylesheet बना सकते हैं।

 यानी हर Web Browser के Developer Tools की अपनी विशेषता है इसलिए आपको सभी Web Browsers के Developer Tools के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहिए ताकि आपको पता रहे कि किसी Specific Type की Requirement को पूरा करने के लिए आपको कौनसे Web Browser के Developer Tools की जरूरत है।

NetBeans for JavaScript Development
Developer Tools Console of Web Browser

jQuery in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook jQuery in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

jQuery in Hindi | Page:711 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes