What is Function?

What is Function – Functions किसी भी Programming Language का Core या आधार होते हैं क्योंकि ये उन Statements को एक Encapsulated Unit की तरह Represent करने की सुविधा देते हैं, जिन्हें पूरे Program में कभी भी और कहीं भी Run किया जा सकता है।

ECMAScript में Functions को Declare करने के लिए function Keyword का प्रयोग किया जाता है। ECMAScript में किसी Function को Define करने का Syntax निम्नानुसार होता है:


Function functionName(argumentList) {
      statements;
}

जैसे-


Function sayHello(name, message) {
      alert("Hello " + name + ", " + message);
}

इस Function को पूरे JavaScript Program में कहीं पर भी function के नाम व Argument की List को निम्नानुसार Specify करके Call किया जा सकता है:

  sayHello("Rajesh", "What's up?"); 

इस Function को Call करने पर हमें “Hello Rajesh, What’s up?” Output दिखाई देता है। हम देख सकते हैं कि Function को Call करते समय हमने जो नाम Specify किया था व name नाम के Argument में Set हो गया जबकि Specified Message String message नाम के Variable में Store हो गया है। फिर इन्हीं मानों को Function द्वारा Use करके Alert Message Display किया गया है जिसमें ये ही Name व Message हमें “Hello” Word के साथ दिखाई दे रहे हैं।

अन्‍य Programming Languages की तरह ECMAScript में किसी Function में Return Statement का प्रयोग करके किसी भी Value को Function में कहीं से भी Return करवाया जा सकता है, जबकि JavaScript में हमें ये Specify करने की जरूरत नहीं होती है कि हम किस प्रकार का मान Return कर रहे हैं। JavaScript स्वयं Return होने वाले मान के Type का पता लगा लेता है और उसे Manage भी कर लेता है। जैसे-


function total(val1, val2) {
      return val1+val2;
}

ये Function दो Values को जोडकर Total को Return करता है। ध्‍यान दें कि हमने दोनों Variables के Total को Store करने के लिए अलग से कोई Variable Declare नहीं किया है, बल्कि सीधे ही जोड को Return करवा दिया है। इस Function को हम निम्नानुसार Call कर सकते हैं:

  var result = total(12, 32); 

ध्‍यान देने वाली बात ये है कि किसी Function में JavaScript को जैसे ही return Statement मिलता है, Program Control Function से Return हो जाता है, फिर भले ही return Statement के बाद कितनी ही Lines का Code क्यों न लिखा हो, Program Control उन्हें Check नहीं करता। जैसे-


function sum(num1, num2) {
      return num1 + num2;
      alert("Hello world");              //Output: never executed
}

उपरोक्त Function में Function का Alert Message कभी Run नहीं होता क्योंकि उससे पहले ही Program Control Function से Return हो जाता है।

हम एक ही Function में अलग-अलग Situations को Handle करने के लिए एक से ज्यादा return Statements Use कर सकते हैं। जैसे


function diff(num1, num2) {
      if (num1 < num2) {
            return num2 - num1;
      } else {
            return num1 - num2;
      }
}

उपरोक्त Function में यदि num1 का मान num2 के मान से छोटा होगा तो num2-num1 का मान Return होगा जबकि विपरीत स्थिति में num1-num2 का मान Return होगा।

return Statement को हम बिना कोई Value Specify किए हुए भी निम्नानुसार Use कर सकते हैं:


function sayHi(name, message) {
      return;
      alert("Hello " + name + "," + message);   //Output: never called
}

जब हम इस प्रकार से return Statement को Use करते हैं, तब Program Control Calling Function में Return तो हो जाता है लेकिन Calling Function को किसी तरह का कोई मान Return नहीं होता।

switch Statement in JavaScript
Function Arguments

Advavnce JavaScript in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance JavaScript in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Advance JavaScript in Hindi | Page: 669 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes