Where is Used Python?

Where is Used Python? – Python एक Well Designed Programming Language है और दुनियाँ के किसी भी तरह के Real World Computing Task को Accomplish करने में सक्षम है। इसे किसी एक तरह की जरूरत को पूरा करने के लिए नहीं Develop किया गया है, बल्कि हम इसे किसी भी तरह के Domain से सम्‍बंधित Application Develop करने के लिए Use कर सकते हैं।

परिणामस्‍वरूप एक General-Purpose Scripting Language होने की वजह से Python को असीमित तरीकों से Use करते हुए अनन्‍त प्रकार के Applications Develop किए जा सकते हैं। हम इसे Web Application Develop करने के लिए भी उतने ही Powerful तरीके से Use कर सकते हैं, जितना Game Develop करने, Robotics के Artificial Intelligence and Machine Learning Algorithms को Develop करने अथवा Spacecraft के Operating System Program को Develop करने अथवा Operating System Program को Network के माध्‍यम से Remotely Control करने के लिए कर सकते हैं।

हालांकि हम Python का प्रयोग करते हुए किसी भी तरह की जरूरत को पूरा कर सकते हैं, लेकिन फिर भी Python की कुछ बहुत उपयोग होने वाली Capabilities को अग्रानुसार समझा जा सकता है-

System Programming

Python में Underlying Operating System को Access करने से सम्‍बंधित Built-In Interfaces हैं, जिसकी वजह से Maintainable System-Administration Tools व Utilities जिन्‍हें Shell Tools भी कहते हैं, Develop करना काफी आसान व सुविधाजनक हो जाता है।

उदाहरण के लिए हम किसी भी Python Program में इन Built-In Interfaces के माध्‍यम से हम बड़ी ही आसानी से Underlying Operating System के File System में किसी भी File and Directory Trees की Searching कर सकते हैं, अन्‍य Executable Programs को Launch कर सकते हैं, Processes व Threads के साथ Parallel Processing कर सकते हैं और ऐसे ही कई और तरह के Task Accomplish कर सकते हैं, जिन्‍हें Perform करने के लिए अन्‍य Programming Languages में काफी लम्‍बा Procedure Follow करना पड़ सकता है।

हम Python में ऐसा इसलिए कर सकते हैं क्‍योंकि Python Interpreter, C/C++ जैसी Lower Level Languages को काफी Integrated तरीके से Use करता है और लगभग सभी Operating Systems अपने Core Level पर C/C++ व Assembly Language Codes पर ही निर्भर हैं क्‍योंकि Operating System के Core Level पर High Performance की जरूरत होती है, जो कि केवल C/C++ व Assembly Language के माध्‍यम से ही सम्‍भव है और Python इन Lower Level Languages के साथ काफी बेहतर तरीके से Integrated है।

Python की Standard Library POSIX Bindings के साथ उपलब्‍ध है जो कि लगभग सभी तरह के Usual OS Tools जैसे कि Environment Variables, Files, Sockets, Pipes, Processes, Multiple Threads, Regular Expression Pattern Matching, Command Line Arguments, Standard Stream Interfaces, Shell-Command Launchers, Filename Expansion, Zip File Utilities, XML व JSON Parsers, CSV File handlers आदि और भी ढ़ेर सारी तरह की Functionalities को Core Level पर Support करता है।

यानी इन Operating System Level की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें अलग से किसी Library को Use नहीं करना पड़ता। Python की Standard Library इन सभी OS Level Tools and Utilities को Default रूप से Support करता है।

इतना ही नहीं, Python के System Interfaces को पूरी तरह से Portability Support के साथ Design किया गया है। ताकि एक ही Standard Library विभिन्‍न प्रकार के Operating System व Underlying Hardware को समान रूप से Access व Manipulate कर सके।

उदाहरण के लिए Python की जो Script, Linux OS के लिए Directory Trees को Copy करता है, Windows OS के लिए भी वही Script समान प्रकार से Directory Tree को Copy कर लेता है। जबकि दोनों ही Operating Systems पूर्णत: भिन्‍न तरीके से काम करते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि Python Interpreter की Standard Library को पता रहता है कि वह किस Operating System व Underlying Hardware Architecture पर Installed है जिसके आधार पर वह इस बात का निर्णय ले पाता है कि Linux OS के Directory Structure को किस तरह से Copy करना है और Windows OS के Directory Structure को किस तरह से Copy करना है।

Graphical User Interfaces – GUIs

जब हम Python को Desktop Applications Develop करने के लिए Use करते हैं, तब Python हमें कई अलग तरह की GUI Libraries Provide करता है, जिनकी वजह से Python का GUI Designing Process काफी Simple व Fast हो जाता है। Python में GUI Develop करना इतना आसान होता है कि एक Simple Window Create करने के लिए हमें केवल 3 से 4 Lines का Python Code लिखना पड़ता है, जबकि इसी काम को यदि हम Standard C Library के माध्‍यम से करें, तो हमें 100 से ज्‍यादा Lines के Codes लिखने पड़ सकते हैं।

Python Default रूप से Desktop GUI Develop करने के लिए Tk GUI API के एक Standard Object Oriented Interface को Support करता है जिसे tkinter के नाम से जाना जाता है। tkinter हमें Portable Native GUI Develop करने की सुविधा देता है। यानी जब हम tkinter का प्रयोग करते हुए GUI Design करते हैं, तब हमारे GUI का Look and Feel पूरी तरह से हमारे Operating System के अनुसार होता है इसीलिए Current Operating System के सभी अन्‍य GUI का जो Standard Look and Feel होता है, हमारे Python Program के GUI का Look and Feel भी उसी तरह का होता है।

जब हम Python/tkinter GUI Develop करते हैं, तो हमारा GUI Windows, X-Windows (for Unix and Linux), MacOS (on Classic and OS X both) सभी पर बिना किसी Change के एक समान Run होता है।

tkinter के साथ ही यदि हम PMW नाम के एक Free Extension Package को भी Use कर लें, तो हमारे tkinter GUI Toolkit में कुछ Advanced Widgets और Add हो जाते हैं, जो कि tkinter की Standard Library में उपलब्‍ध नहीं होते। इन Special Widgets का प्रयोग हम कुछ अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं जो कि tkinter की Standard Library में उपलब्‍ध नहीं हैं। उदाहरण के लिए Notebooks, Comboboxes, Selection, Paned, Scrolled, Dialog Windows, etc…  Standard tkinter Library में उपलब्‍ध नहीं हैं, लेकिन इन्‍हें PMW से प्राप्‍त किया जा सकता है।

इसके अलावा C++ Library पर आधारित wxPython GUI API का प्रयोग करके भी हम Python GUI Design कर सकते हैं जो कि हमें Python में Portable GUI Construct करने की सुविधा देने वाला Alternative Toolkit है।

Dabo नाम का एक Higher Level GUI Development Toolkit भी है जिसे wxPythontkinter की Base API के आधार पर Develop किया गया है।

इनके अलावा और भी कई तरह की Libraries हैं, जिनका प्रयोग करके हम High Quality के Python GUI Develop कर सकते हैं। उदाहरण के लिए PyQt, GTK with PyGTK, MFC with PyWin32, .Net with IronPython, Jpype और Swing with Jython जो कि Python का एक Java Version है, इन सभी के माध्‍यम से भी हम Python GUI Design कर सकते हैं।

जो Applications, Web Browser में Run होते हैं, या जिनके लिए Simple User Interface की Requirement होती है, उनके लिए हम Jython, Python Web Frameworks (Flask, Django, etc.) अथवा Server-Side CGI Scripts को भी Use कर सकते हैं, जिसमें User Interface को सामान्‍यत: HTML5/CSS3 के माध्‍यम से बनाया जाता है क्‍योंकि Web Browser में केवल इन्‍हीं के माध्‍यम से GUI बनाया जा सकता है।

Internet and Network Programming

Python में Standard Internet Modules को भी Standard Library के रूप में Included रखा गया है जो कि हमें Client Side व Server Side से सम्‍बंधित विभिन्‍न प्रकार के Networking Tasks को आसानी से Accomplish करने की सुविधा देते हैं। उदाहरण के लिए-

  • Client-Server के बीच Sockets के माध्‍यम से Communicate कर सकते हैं।
  • Server Side CGI Scripts पर Send किए गए HTML Form की Information को Extract कर सकते हैं।
  • FTP के माध्‍यम से Network पर File Transfer कर सकते हैं।
  • XML JSON Documents को Generate व Parse कर सकते हैं।
  • Emails को Send, Receive, ComposeParse कर सकते हैं।
  • URLs द्वारा Web Pages को Fetch कर सकते हैं।
  • Client-Server के बीच XML-RPC, SOAPTelnet के माध्‍यम से Communication कर सकते हैं।

इसी तरह के और भी कई Tasks हैं, जिन्‍हें Accomplish करने के लिए हमें अलग से किसी Library की जरूरत नहीं पड़ती। Python विभिन्‍न प्रकार की Basic Networking से सम्‍बंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी जरूरी Codes, Core Libraries या Standard Libraries के रूप में ही Provide कर देता है।

इसके अलावा Web पर Third-Party Tools के रूप में Internet Programming करने से सम्‍बंधित Libraries का Large Collection उपलब्‍ध है, जिन्‍हें Use करने के लिए एक Programmer को कुछ भी Pay नहीं करना होता और Programmer के रूप में हम इन Free Third-Party Libraries का प्रयोग करके Internet व Web Programming से सम्‍बंधित विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए-

  • HTMLGen System, Python की Class Based Description के आधार पर HTML Files Generate कर देता है।
  • mod_python Package के माध्‍यम से Apache Web Server के अन्‍दर Python काफी Efficiently Run हो जाता है और Python Server Pages के माध्‍यम से Server-Side Templating को भी Support करता है।
  • Jython System, Python/Java Integration की सुविधा Provide कर देता है जिसके द्वारा हम Java Programming Language का प्रयोग करते हुए ऐसे Server Side Applets (Servlets) Code कर सकते हैं जो कि Client Side में Run होता है।
  • Django, Flask, TurboGears, WebWare, Pylons Zope जैसे Full-Fledged Web Development Frameworks का प्रयोग करके हम Python पर आधारित किसी भी तरह के Web Application या Web Site/Blog को बड़ी ही आसानी से Develop कर सकते हैं। ये Third-Party Tools हमें Quickly Production Ready Web Applications Develop करने में सहायक होते हैं, जिनमें Object-Relational Mappers (ORM), Model-View-Controller (MVC) Architecture, Server-Side Scripting and Templating व AJAX Support जैसे Features होते हैं जो हमें Enterprise स्‍तर के सम्‍पूर्ण Web Development Solutions उपलब्‍ध करवाते हैं।
  • अब Python के लिए हमें ऐसे Packages भी मिलते हैं जो Rich Internet Applications (RIA) की सुविधा Provide करते हैं जहां हम Python-to-JavaScript Compiler, AJAX Framework and Widget Set, जैसे Tools का प्रयोग करते हुए विशिष्‍ट प्रकार के Rich Web Applications Develop कर सकते हैं।
  • Python को अब App Engine द्वारा Cloud Computing में भी बहुत Use किया जा सकता है।

Read more about Where is Used Python?

Component Integration
Database Programming
Rapid Prototyping
Scientific and Numeric Programming
Designing, Image Processing and Game Programming
Hardware, System and Embedded Programming
Document and Data Processing Programming

How Popular Python Scripting Language is?
Where is Used Python? more...

Python in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Python in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Python in Hindi | Page: 602 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes