WordPress General Settings

WordPress General Settings – WordPress के Settings Panel द्वारा हम हमारे WordPress Website की बहुत सारी महत्वपूर्ण Settings को Customize करते हैं, जो कि SEO की द`ष्टि से भी महत्वपूर्ण होते हैं और Website को बेहतर तरीके से Manage करने के नजरिए से भी।

जब हम अपने WordPress Framework को पहली बार Install करते हैं, तब Settings Panel में मूल रूप से कुल 6 Menu Options होते हैं, जिन्हें हम हमारी जरूरत के अनुसार Customize कर सकते हैं।

WordPress के Settings Panel के General Menu Option को Click करते ही हमारे सामने विभिन्न Options का एक Page Display होता है, जिन्हें हम हमारी जरूरत के अनुसार Customize कर सकते हैं।

WordPress General Settings - Hindi

इस Page पर हम “Site Title” Textbox में अपनी Website के Title को Specify करते हैं जबकि “Tagline” के रूप में अपनी Website के Theme Content के प्रकार को एक Slogan के रूप में लिखते हैं। इन दोनों Textboxes में लिखे गए Contents हमारे Visitor को निम्न चित्रानुसार दिखाई देता है:

WordPress General Settings - Hindi

WordPress Address (URL)” Textbox में हमें उस Path को Specify करना होता है, जहां पर हमने हमारे WordPress System की सभी Files को Extract किया है। जबकि “Site Address (URL)” Textbox में हमें उस URL को Specify करना होता है, जिसके माध्‍यम से हम वास्तव में “WordPress Address (URL)” पर Installed WordPress System को Access करना चाहते हैं।

इन दोनों Textboxes में Specified Path का एक विशेष उपयोग है। कई बार हम हमारे WordPress System को अपने Top Level Domain Path पर Install न करके किसी Sub-Folder में Install करते हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि Sub-Folder में Installed होने के बावजूद हम WordPress System को Top Level Domain द्वारा Access कर सकें। इस जरूरत को पूरा करने के लिए इन दोनों Textboxes में Specified URLs अपना विशेष Role Play करते हैं। जैसे:

WordPress General Settings - Hindi

जब हम इस चित्र के अनुसार “WordPress Address (URL)” Textbox को Specify करते हैं, तो ये इस बात का Indication होता है कि हमने हमारे WordPress System को https://www.bccfalna.com के ebooks नाम के एक Sub-Folder में Install किया है। जबकि हम इस Installed WordPress System को Top Level Domain यानी https://www.bccfalna.com से Access करना चाहते हैं। इसलिए “Site Address (URL)” Textbox में हमने अपने Top Level Domain को Specify किया है।

यानी जब कोई Visitor अपने Web Browser में https://www.bccfalna.com URL को Specify करता है, तो वह वास्तव में https://www.bccfalna.com/ebooks Sub-Folder में Redirect हो जाता है।

लेकिन ये तरीका Normal तरीके से काम कर सके, इसके लिए हमें ebooks नाम के Sub-Folder में Installed WordPress System की index.php .htaccess नाम की दो Files को ebooks Folder से Copy करके Top Level Domain पर Paste करना जरूरी होता है, साथ ही index.php File में हमें एक Path को Manually Change करना भी जरूरी होता है, जिसके विषय में हम यहां कोई Discussion नहीं करेंगे।

हालांकि यदि आप इस विषय में Detailed Information प्राप्त करना चाहें, तो WordPress के http://codex.wordpress.org/Giving_WordPress_Its_Own_Directory से इस विषय में अन्‍य Detailed जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

WordPress General Settings - Hindi

Email Address” Textbox में वह Email Address Specified होता है, जिसका प्रयोग WordPress System के Administration के लिए Use किया जाता है। यानी WordPress System के Top Level Admin के Email Address को इस Textbox में Specify किया जाता है ताकि WordPress Administrator को जब Email के माध्‍यम से कोई Special Information Send करना होता है, तो वह Information इसी Email Address पर Send किया जाता है।

इसी तरह से WordPress System द्वारा Register करने वाले सभी Users को जो Email Send किया जाता है, उसमें Default “Reply To” Email Address के रूप में WordPress System द्वारा इसी Email Address को Use किया जाता है।

WordPress General Settings - Hindi

Membership” Checkbox को WordPress System द्वारा Default रूप से Uncheck ही रखा जाता है। परिणामस्वरूप जब तक हम इस Checkbox को Check करके Save नहीं करते, तब तक कोई भी Visitor हमारी WordPress Website पर Subscribe नहीं कर सकता।

इसलिए यदि हम हमारे WordPress System पर User Registration की सुविधा देना चाहते हैं, ताकि हमारा Registered Subscriber हमारे WordPress System में Login कर सके, तो इस Checkbox को Check करके Save करना जरूरी होता है।

जबकि Newly Register होने वाले User के Role को Specify करने के लिए हमें “New User Default Role” ComboBox से किसी Specific Role को Select करना होता है जबकि Default रूप से हर Newly Register होने वाले User का Default Role “Subscriber” होता है।

WordPress General Settings - Hindi

इस Combobox में हमें हमारे Timezone को Specify करना होता है। हम यहां जो Timezone Specify करते हैं, उसी के अनुसार हमारी Website के Date and Time Related Data Manage होते हैं, जिनके Format को हम इसी General Settings Page पर निम्नानुसार Options के माध्‍यम से Customize कर सकते हैं:

WordPress General Settings - Hindi

इस Page पर उपरोक्तानुसार हम जिस Date व Time Format को Select करते हैं, हमारे WordPress System में विभिन्न Page, Posts, Comments आदि के साथ दिखाई देने वाले Date व Time उसी Format में दिखाई देते हैं।

यानी हमारे WordPress System के साथ हम जिस प्रकार का Date and Time Format Use करना चाहते हैं, उसे हमें Settings Panel के General Menu Option Page पर ही Set करना होता है, जो कि उपरोक्त चित्रानुसार दिखाई देता है।

WordPress WYSIWYG Editor
WordPress Writing Settings

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes