WordPress Widget Tutorial

WordPress Widget Tutorial – अलग-अलग Themes के Features भी अलग-अलग ही होते हैं, इसलिए जरूरी नहीं है कि आप जो भी Theme Download करें, उसमें वे सभी Features Available हों, जो किसी दूसरी Theme में Exist हैं। लेकिन फिर भी सामान्‍य रूप से हर Theme के साथ हमें कम ये कम एक Primary Sidebar व एक Secondary Sidebar जरूर प्राप्त होता है, जिसकी Position पूरी तरह से उस Theme को Develop करने वाला Developer तय करता है, जिसे आप Use कर रहे हैं।

अपनी WordPress Theme के Sidebars में किसी Specific Widget को Add करने के लिए हमें Appearance Panel के Widgets Menu Option को Click करना होता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे सामने निम्न चित्रानुसार WordPress का Widgets Page Display होता है:

WordPress Widget Tutorial - Hindi

जैसाकि हम इस Widgets Panel में देख सकते हैं कि “Available Widgets” Section में वे Widgets हैं, जिन्हें Drag करके हम “Main Widget Area” या “Secondary Widget Area” में Drop कर सकते हैं।

परिणामस्वरूप जब हम अपनी Website को Web Browser के माध्‍यम से देखते हैं, तो ये Widgets हमें हमारी Website पर निम्न चित्रानुसार दिखाई देते हैं:

WordPress Widget Tutorial - Hindi

हम हमारे Widget Section में जिन Available Widgets को अपनी Theme के Sidebar में Place करते हैं, कभी&कभी उनकी कुछ Settings को भी Specify करना होता है।

जबकि कभी&कभी किसी Specific Widget को थोडे समय के लिए Sidebar से Remove करना होता है, जिन्हें भविष्‍य में फिर से Sidebar में Place करने की जरूरत पड सकती है। इस प्रकार के Sidebar Wedges को Sidebar से Drag करके Inactive Widgets Section में Drop कर दिया जाता है, जो कि निम्न चित्रानुसार Available Widget Section के Just नीचे होता है:

WordPress Widget Tutorial - Hindi

इस Section में Drop किए गए Widget अपना कोई Output Frontend में Render करते, लेकिन इन Widgets की वे Settings भी समाप्त नहीं होतीं, जिन्हें हमने Set किया होता है।

परिणामस्वरूप जब कभी भविष्‍य में हमें इन Widget को उनकी पुरानी Settings के साथ ही फिर से Sidebar पर Place करने की जरूरत होती है, तो हमें इस Widgets की Settings को फिर से Set करने की जरूरत नहीं होती।

जबकि जिन Widgets को हम उनकी सभी Settings के साथ Sidebar से Permanently Remove कर देना चाहते हैं, उन्हें Sidebar से Drag करके सीधे ही “Available Widgets” Section में Drop कर देते हैं। इस प्रकार से Remove किए गए Widgets को यदि हम फिर से Sidebar में Place करना चाहें, तो हमें उन Widgets की सभी Settings को फिर से Set करना जरूरी होता है।

जैसाकि हमने पहले भी कहा कि अलग-अलग WordPress Themes में कौनसा Sidebar Frontend में कहां पर दिखाई देगा, ये बात पूरी तरह से उस Theme को Develop करने वाले Developer ने तय किया होता है, जिस पर हमारा कोई Control नहीं होता। हालांकि यदि हम चाहें, तो उस Theme की Coding को Change करके अपनी जरूरत के अनुसार अपने वांछित Frontend Position पर Sidebars को Render करने के लिए Program कर सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी किया जा सकता है, जब हमें HTML, CSS व PHP का पर्याप्त ज्ञान हो।

इसलिए यदि आप किसी भी WordPress Theme द्वारा आपकी वांछित जरूरतें पूरी नहीं हो पा रही हों तथा आपको HTML, CSS व PHP का उपयुक्त ज्ञान हो, तो हमारी पुस्तक “Advance WordPress in Hindi” पढकर आप अपनी स्वयं की जरूरत के अनुसार अपनी स्वयं की WordPress Theme या Plugin Develop कर सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि हम हमारे किसी Specific Widget को Drag and Drop तकनीक द्वारा ही Sidebar में Place कर सकते हैं। बल्कि जिस Widget को हम किसी Specific Sidebar में Place करना चाहते हैं, उसे Select करते ही निम्न चित्रानुसार Current Theme के लिए उपलब्ध सभी Sidebars के नाम Display हो जाते हैं:

WordPress Widget Tutorial - Hindi

परिणामस्वरूप हमें हमारे Widget को जिस Sidebar में Place करना होता है, उसे Select करके “Add Widget” Button पर Click करते ही वह Widget उसी Sidebar पर Place हो जाता है।

उदाहरण के लिए उपरोक्त चित्र में हम “Custom Menu” नाम के Sidebar को “Main Widget Area” में Place करना चाहते हैं, इसलिए जैसे ही हम “Add Widget” Button को Click करते हैं, हमारा “Custom Menu” Widget “Main Widget Area” में Add हो जाता है।

What is WordPress Theme
How to Add Menu in WordPress

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Special Discount Offer

खरीदिए एक से ज्‍यादा EBooks, और पाईए ₹100 से ₹1200 तक का Extra Cash Discount

Discount Coupon Codes