Working with Array in C Programming Language

Working with Array in C Language: Array एक User Defined Data Type है। इसलिए हम विभिन्न प्रकार की सारी Arithmetical, Relational, Logical आदि क्रियाएं Array के साथ भी कर सकते हैं। जैसे उपर के एक उदाहरण में students के तीन विषयों में प्राप्त अंकों को हमें जोडना हो और हर विधार्थी के कुल अंक ज्ञात करने हों, तो हम निम्न प्रकार से उन्हें जोड सकते हैं:

Student 1 के कुल अंक

      tot = student1[0,0]  +  student1[0,1]  +  student1[0,2];

इस Statement से प्रथम विधार्थी के अंक जो कि क्रमसे: Index Number [0,0] , [0,1], [0,2] पर स्थित हैं, वे जुड कर Variable tot में प्राप्त हो जाते हैं।

ध्‍यान दें कि किसी भी Array में Index Number यह बताता है कि हमने जो मान किसी Array में दिया है, वह मान Memory में किसी Array की किस Location पर स्थित है। यह एक Address होता है ना कि कोई मान।

किसी भी Array में स्थित मान को हम केवल उसके Index Number के द्वारा ही Access कर सकते हैं। Index Number एक Address होता है, जो किसी Element की मेमोरी में स्थिति बताता है। इसीलिए यहां पर प्रथम विधार्थी के प्राप्तांकों को जोडने के लिए उनके Index Number के द्वारा उनका मान प्राप्त किया गया है ना कि सीधे ही प्राप्तांकों को जोड दिया गया है।

एक Array को जब हम Declare करते हैं तब वास्तव में हम एक ही बार में ढेर सारे Variables Declare कर रहे होते हैं। जैसे हम किसी Variable में पांच विधार्थीयों के Roll Number Input करना चाहते हैं। इस काम के लिए हम साधारण तौर पर पांच Variable निम्नानुसार Declare कर सकते हैं:

        int roll_number0,
        int roll_number1,
        int roll_number2,
        int roll_number3,
        int roll_number4;

यही काम हम एक बार में एक Array द्वारा भी कर सकते हैं, यानी:

        int roll_number[5]

यदि हम इस Array को एक दूसरे तरीके से लिखें, तो इसे निम्नानुसार भी लिख सकते हैं:

        roll_number[0]    
        roll_number[1]     
        roll_number[2]     
        roll_number[3]     
        roll_number[4]        
        roll_number[5]

यदि दोनों प्रकार से Declare किये गए Variables की तुलना करें तो हम देखते हैं कि दोनों ही तरह से Variables समान ही Declare हुए हैं। यानी

IntArray
roll_number0roll_number[0]
roll_number1roll_number[1]
roll_number2roll_number[2]
roll_number3roll_number[3]
roll_number4roll_number[4]

यहां Array वही काम कर रहा है जो हम पांच Variables Declare कर के करने वाले हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं, कि “C” में Array एक ऐसी व्‍यवस्था है, जो हमें एक ही समय में एक ही प्रकार के बहुत सारे Variables Declare करने की सुविधा प्रदान करता है। यानी हम Declare तो एक ही Variable करते हैं लेकिन Index Number के कारण एक ही Variable की उतनी ही प्रतिलिपी बन जाती है जितनी हमने Array की Size दी होती है, और हर Variable के साथ स्‍वयं ही एक Index Number “C” Compiler लगा देता है, जो किसी भी प्रतिलिपी का Memory में Address उपलब्‍ध करवाता है या किसी भी Array Variable को Access करने का तरीका उपलब्‍ध करवाता है, जिससे हम उस Variable को Access कर सकते हैं।

Two Dimensional Array in C Language
Array Initialization in C Language: Detailed Discussion

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।