Working with HTML Form in ASP.NET Page

Working with HTML Form in ASP.NET Page –  HTML Forms किसी भी Web Application का आधार होते हैं क्योंकि किसी भी Web Application का User Interface इन Forms पर ही आधारित होता है, जिनके माध्‍यम से User उस Web Application को Use करता है।

Web Forms वास्तव में  HTML Forms ही होते हैं, जिन्हें  <form> Element के माध्‍यम से Create किया जाता है। लेकिन ASP.NET के सन्दर्भ में Web Forms के दो हिस्से होते हैं, जहां पहला हिस्सा User Interface को Represent करता है, जबकि दूसरा हिस्सा एक Code Behind File होता है, जिसके माध्‍यम से उस  HTML Form के Data को Process किया जाता है।

ASP.NET Framework में Web Browser में Rendered होते हुए दिखाई देने वाले Final  HTML Page के Dynamic Content को Create करके Response के रूप में Send करने का काम Code Behind File द्वारा ही किया जाता है।

इसलिए वास्तव में हर ASP.NET Web Page के दो हिस्से होते हैं, जिसके अन्तर्गत  HTML Page वह हिस्सा होता है, जिस पर Placed Web Form पर Created User Interface के माध्‍यम से User कोई Data Input करता है और Web Server पर उस Data की Processing करने का काम उस Webpage से Associated Code Behind File द्वारा किया जाता है।

User Interface Create करने के लिए जो Web Form Create किया जाता है, वह User Interface Create करने के लिए  HTML के  <form> Element को Use किया जाता है। लेकिन जब हम Visual Studio का प्रयोग करते हुए FILE => New => Project … Menu Option के माध्‍यम से कोई नया ASP.NET Project Create करते हैं:

Working with HTML Form in ASP.NET Page - ASP.NET WebForms in Hindi

तब Create होने वाले इस Empty Project में कोई Page नहीं होता। ऐसे में इस Empty Project में नया Web Form Add करने के लिए PROJECT => Add New Item… Menu Option पर Click करके Default.aspx नाम का नया Web Form Create करते हैं।

Working with HTML Form in ASP.NET Page - ASP.NET WebForms in Hindi

परिणामस्वरूप हमारे Empty Project में निम्न चित्रानुसार  Solution Explorer Tab में Default.aspx नाम की एक नई File Add हो जाती है, जिसमें Left Part में दिखा, अनुसार Default  HTML Codes लिखे होते हैं:

Working with HTML Form in ASP.NET Page - ASP.NET WebForms in Hindi

इस Default.aspx File में लिखा गया  HTML Code वह Markup है, जो User के Web Browser में Render होता है। जब कि  Solution Explorer में हम इसी Default.aspx File के Child Page के रूप में Default.aspx.cs Default.aspx.designer.cs नाम की दो और Files भी देख सकते हैं।

Default.aspx.cs, Default.aspx की Code Behind File है और Web Browser में Default.aspx File द्वारा User के लिए जो भी Content Dynamically Generate करना होता है, उसे Generate करने से सम्बंधित Code इसी Code Behind File में लिखे जाते हैं। जबकि Default.aspx के Web Form यानी <html> Element के बीच Specify किए जाने वाले सभी UI Elements की Information को Default.aspx.designer.cs File में Maintain किया जाता है और ये काम Visual Studio द्वारा Automatically किया जाता है।

जब हम उपरोक्तानुसार तरीके से नया ASP.NET Project Create करते हैं और उस में Default.aspx जैसा Web Form Add करते हैं, तब Automatically Add होने वाला  <form> Element Code निम्नानुसार होता है:


<form id=“form1" runat="server">
  <div>
  </div>
</form>

जब Web Browser इस प्रकार के किसी Dynamic Webpage के लिए Request करता है, जिसमें runat=”server” Attribute युक्त <form> Element Specified होता है, तो ASP.ENT Server इस <form> Element के action Attribute को Automatically Current Page के URL से Set कर देता है, जो कि उस Page को Represent करता है, जहां  <form> का Data Process होकर Post Back होता है।

यानी यदि उपरोक्‍तानुसार Default.aspx File में <form> Element Specified हो, तो Web Browser द्वारा इस Page के लिए Request करने पर  <form> Element के action Attribute में Automatically “Default.aspx” मान Assign हो जाएगा, जो कि Current Page को ही Represent कर रहा है और Default.aspx.cs Code Behind File द्वारा जो Dynamic Content Generate किया जाएगा, उसे इसी Default.aspx Page के ही किसी Element में Place किया जाएगा।

ASP.NET Pages को ही सामान्‍यत: Web Forms के नाम से जाना जाता है, जो कि किसी भी ASP.NET Application का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, क्योंकि ये ही वे Page होते हैं, जो किसी Web Application के Actual Output के रूप मेंWeb Browser में User के सामने Render होते हैं।

Web Forms मुख्‍य रूप से हमें ऐसा Web Application Create करने की सुविधा Provide करते हैं, जिनमें हम ठीक उसी तरह से User Interface Controls पर आधारित HTML Form Create करते हैं, जैसाकि किसी Desktop Based Windows Application में किया जाता है।

जब ASP.NET Web Form Run होता है, तो ASP.NET Engine पूरी .aspx File को Read करता है, उससे सम्बंधित विभिन्न प्रकार के Objects Generate करता है और Events की एक Series Fire करता है। जहां इन Trigger होने वाले Events के Response में हम Object Oriented Logic Codesके माध्‍यम से Event Handler Methods Create करते हुए React करते हैं।

यदि आप  HTML से परिचित हैं, तो आपको पता होगा कि Client के Data को Processing के लिए Web Server पर Send करने का सबसे आसान तरीका <form> Element ही होता है, जिसके अन्तर्गत हम User Interface Elements (<input>, <button>, <option>, etc… ) को Use करते हैं और User इन UI Elements में अपने Data Specify करके <submit> Element पर Click करते हुए उन्हें Web Server पर Submit कर देता है।

Page Processing of ASP.NET Web Forms and States
Working with HTML Form in ASP.NET Page - Simple Example

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS