Working with Page Events of ASP.NET Web Application

Working with Page Events of ASP.NET Web Application – किसी Webpage को Web Browser में Render करने के लिए ASP.NET Framework कुछ Behind-the-Scene Features पर Depend करता है, जिन्हें इस Framework द्वारा Internally Use किया जाता है। इन Hidden Features को Event Model Contexts के नाम से जाना जाता है।

ASP.NET Framework द्वारा Event Model का प्रयोग Page के विभिन्न हिस्सों के Web Browser में Render होने की Progress को Indicate करने के लिए किया जाता है, जिसके बारे हमने पिछले Chapter में Page_Load() Event Handler Method Load Event के माध्‍यम सेजाना था।

जबकि Context Objects वे Objects होते हैं, जिनके माध्‍यम से ASP.NET Framework को उस Web Browser से सम्बंधित Information प्राप्त होती है, जिस से Request Perform किया गया है और इस Perform की गई Request को पूरा करने के लिए ही हमें Server Side में Response को Configure करना होता है, ताकि जरूरत के अनुसार उपयुक्त Output Generate किया जा सके और पिछले Chapter में हमने Response को Configure करने के लिए Response.Write() Method को एक Example Program में Use भी किया था।

Event ModelContext Feature को अच्छी तरह से समझे बिना हम ASP.NET Framework की Internal Working को ठीक से नहीं समझ सकते, परिणामस्वरूप हम High-Level Professional Development नहीं कर सकते, न ही Web Forms अथवा MVC Programming Model को उनकी पूरी क्षमता के साथ Use कर सकते हैं। इसलिए इस Chapter में हमारा पूरा ध्‍यान ASP.NET के Event ModelContext को ही बेहतर तरीके से समझने पर रहेगा।

Working with ASP.NET Events

ASP.NET Framework किसी Web Application के Life Cycle की विभिन्न Stages को Indicate करने के लिए Events का एक समूह Implement करता है। यानी कुछ ऐसे Events Define करता है, जो कि किसी Web Application के Life Cycle के विभिन्न Stages या Points को Indicate या Represent करते हैं।

पिछले Chapter में हमने Page.Load Event के बारे में कुछ बातें समझने की कोशिश की थीं। इस Chapter में हम Page के साथ उपयोग में लिए जा सकने वाले अन्‍य Events के बारे में और गहराई से समझने की कोशिश करेंगे।

Page Events of ASP.NET Web Application

जब ASP.NET Webpage के लिए Web Browser द्वारा Request किया जाता है, तो Webpage की Life Cycle के दौरान कई Events Fire होते हैं, जिन्हें अलग-अलग तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग में लेते हुए हम इनके साथ Event Handler Method Attach कर सकते हैं।

विभिन्‍न Page Events को .NET Framework में System.Web.UI.Page Class में Define किया गया है, जो कि किसी भी .aspx Webpage के Code-Behind Class का Base Class होता है।

ज्यादातर स्थितियों में हम हमारे Webpage के केवल Load Event के साथ ही Deal करते हैं, क्योंकि जब ये Event Trigger होता है, तब तक ASP.NET Server ने Requested Webpage को Process करके Webpage पर Render होने वाले  HTML Elements को Represent करने वाले  HTML Controls को Initialize कर दिया होता है। जिसकी वजह से हमारा Webpage , Web Browser में Response की तरह Render होने के लिए तैयार रहता है।

लेकिन Load Event के अलावा Page Class के जो अन्‍य Events हैं, उन Events के साथ Attach किया गया Event Handler, Webpage के Render होने से पहले या बाद में Execute हो सकते हैं। इसलिए Page से सम्बंधित अन्‍य Events को समझने के लिए हमफिर से ठीक उसी तरह से एक नया Empty Project Create कर सकते हैं, जैसा पिछले Chapter की शुरूआत में किया था।

Empty Project Create हो जाने के बाद इस Project में PROJECT => Add New Item Option को Select करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निम्नानुसार Dialog Box Display होता है:

Working with Page Events of ASP.NET Web Application in Hindi

लेकिन इस बार हमें  HTML Page को Select नहीं करना होता, बल्कि Web Form Select करना होता है तथा “Name:” Textbox में Default.aspx नाम Specify करके Add Button पर Click करना होता है। परिणामस्वरूप एक नया Webpage Create होता है, जिसमें निम्‍नानुसार Page Directive अपने विभिन्न जरूरी Default Attributes से पहले से ही Set रहता है:


File Name: Default.aspx
<%@Page
   Language="C#"
   AutoEventWireup="true"
    CodeBehind="Default.aspx.cs"
   Inherits="EventsAndContexts.Default"
%>

<!DOCTYPE html>
<html xmlns="http://www.w3.org/1999/x html">
<head runat="server">
<title></title>
</head>
<body>
<form id=“form1" runat="server">
<div>
</div>
</form>
</body>
</html>

जैसाकि इस Webpage के  HTML Code में Specified Page Directive द्वारा हम समझ सकते हैं कि जिन Attributes को पिछले Chapter में हमने Manually Specify किया था, Web Form Type काWebpage Create करने पर वे सभी Attributes पहले से ही Specified व Appropriate Values से Set रहते हैं। यानी-

  • Language Attribute इस बात को Specify कर रहा है कि Code-Behind File में लिखा जाने वाला Code C# Programming Language Syntax को Use करते हुए लिखा जाएगा।
  • जबकि AutoEventWireup=”true” Attribute इस बात को Specify कर रहा है कि जैसे ही किसी Event Handler को Use किया जाएगा, वह Event Handler Automatically Register हो जाएगा।
  • इसी तरह से पिछले Chapter के Example Program में हमने जो CodeFile Attribute Specify किया था, उसके स्थान पर इस Example Program में CodeBehind Attribute Automatically Set है और इस CodeBehind File का नाम aspx.cs ही है, जो कि Microsoft का वही Naming Convention है, जिसे हमने पिछले Chapter के Example Program में Follow किया था।
  • साथही Inherits Attribute भी Exactly उसी तरह ClassName Convention से Set है, जिसे हमने पिछले Chapter में Follow किया था।

यानी हमारे Default.aspx File की CodeBehind File Default.aspx.cs में जिस Class द्वारा Default.aspx Webpage को Dynamically Control किया जाएगा, उस Class का नाम Default है, जो कि EventsAndContexts नाम के Namespace में Embedded है।

अत: यदि हम हमारे इस Example की CodeBehind File को Open करें, तो इसमें हमें निम्नानुसार Codes दिखाई देते हैं:


File Name: Default.aspx
using System;
using System.Collections.Generic;
using System.Linq;
using System.Web;
using System.Web.UI;
using System.Web.UI.WebControls;
namespace EventsAndContexts
{
  public partial class Default : System.Web.UI.Page
  {
    protected void Page_Load(object sender, EventArgs e)
    {
    }
  }
}

हम समझ सकते हैं कि जिन कामों को पिछले Chapter में हमने Manually Perform किया था,Web Form Type का Webpage Create करने पर वे सभी काम Automatically Performहो जाते हैं। लेकिन यदि हम पिछले Chapter में किए गए सभी कामों को Manually Perform नहीं करते, तो एक ASP.NET Webpage Internally किस प्रकार से काम करते हुएResultant Response Webpage Generate करता है, इस बात को हम कभी भी ठीक से नहीं समझ पाते। (Working with Page Events of ASP.NET Web Application)

ASP.NET AJAX Client-Side Callback Example
ASP.NET Page Life Cycle

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS