Working with WebForms Server Controls

Working with WebForms Server Controls – चूंकि पिछले Chapter में हमने Visual Studio के Tools का प्रयोग करते हुए Web Form के Controls के साथ प्रक्रिया करने व उन्हें उपयोग में लेने के बारे में काफी विस्तार से जान लिया है, इसलिए इस Chapter में हम विभिन्न प्रकार के Web Forms Controls के बारे में जानेंगे कि उन्हें किस प्रकार से बेहतर तरीके से Use किया जा सकता है और किस प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए किस Control को Use किया जाना बेहतर रहता है। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि कौनसा Web Form Control किस प्रकार से काम करता है और Web Browser में Render होने के लिए किस HTML Markup में Convert होता है।

ASP.NET Web Forms Framework के लिए बहुत सारे Web Controls Available हैं, जिन्हें न केवल Microsoft ने Develop किया है, बल्कि अन्‍य Vendors ने भी किसी Specific प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के Web Controls को Develop किया है, जिन्हें बडी ही आसानी से Web Form पर Use किया जा सकता है।

इसलिए सभी Web Form Controls को Discuss करना तो इस पुस्तक में सम्भव नहीं है, न ही सभी को Discuss करने की जरूरत है। क्योंकि किसी Specific प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए किस Control को Use किया जाए, इस विषय में जानकारी होना मात्र ही काफी होता है, उस Control को Use करने के लिए । फिर भी हम कुछ बहुत ही ज्यादा काम आने वाले Web Controls के बारे में विस्तार से जानने की को शिश करेंगे और विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए वे Controls किस प्रकार से Use होते हैं, इस विषय में जानेंगे।

Server Controls

ASP.NET Server Controls, ASP.NET Architecture का Fundamental Part होते हैं। जहां Server Controls वास्तव में .NET Framework की Classes हैं, जो हमारे Web Form के किसी Particular Form Control को Represent करने का काम करते हैं। इनमें से कुछ Classes काफी Simple होती हैं और आसानी से किसी Specific HTML Element को Map करती हैं, जबकि कुछ Classes काफी Complex होती हैं क्योंकि ये Classes, Group of HTML Elements को Renderकरने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

Types of Server Controls

ASP.NET कई प्रकार के Server Controls Provide करता है, जिन्हें निम्नानुसार विभिन्न Categories में विभाजित करके आसानी से समझा जा सकता है:

HTML Server Controls

ये वे Classes होती हैं, जो Output में Standard HTML Elements को Represent या Render करने का काम करती हैं। ये Classes, Output में Response के रूप में Render करने के लिए Standard HTML Element को Return करते हैं। उदाहरण के लिए htmlAnchor व HtmlSelect Classes Output में Render करने के लिए <a> <select> Element Return करते हैं।

हालांकि हम किसी भी HTML Element को एक Server Control में Convert करते हुए Server Control की तरह Treat कर सकते हैं, जिसके लिए हमें उस Particular HTML Element में runat=”server” Attribute को Specify करना होता है। जबकि किसी Particular HTML Element से सम्बंधित कोई .NET Class Exist नहीं होती है, तो उस HTML Element को Handle करने के लिए ASP.NET Framework htmlGenericControl Class को Use कर लेता है।

Web Controls

ये वे Classes होती हैं, जो Basic HTML Elements की Functionalities को Duplicate करती हैं, लेकिन इनमें ज्यादा Consistent व Meaningful Properties व Methods का समूह Exist होता है, जो एक Developer के रूप में हमें उन HTML Controls को ज्यादा आसानी से व बेहतर तरीके से Access व Manipulate करने की सुविधा Provide करते हैं। HyperLink, ListBox व Button Controls इस प्रकार के Web Controls के कुछ Simple Examples हैं। साथ ही विभिन्न प्रकार के Rich Controls व Validation Controls को भी सामान्‍यत: Special प्रकार के Web Controls ही माने जाते हैं।Visual Studio IDE में इन सभी Basic Web Forms Controls Toolbox के Standard Tab द्वारा Access किया जा सकता है।

Rich Controls

ये वे Advance Classes होती हैं, जिनमें बहुत सारा HTML Markup व Client Side JavaScript Code Generate करने की क्षमता होती है, जिनके माध्‍यम से Client Side User Interface Create होता है।Calendar, AdRotator व TreeView Controls इसी Category के Controls होते हैं और इन्हें Visual Studio IDE के Toolbox के Standard Tab द्वारा उपयोग में लिया जा सकता है।

Validation Controls

ये वे Classes होती हैं, जो हमें Associated Input Control के Data को Appropriate Data हेतु Predefined अथवा User-Defined Rules के आधार पर आसानी से Validate करने की सुविधा Provide करती हैं।

उदाहरण के लिए हम इस बात को तय कर सकते हैं कि किसी Input Field को Empty न रखा जा सके साथ ही Input किया जाने वाला Data एक Numerical Value होना चाहिए, जिसका मान किसी Specific Value से ज्यादा होना चाहिए।

किसी Input Control पर हम जिन नियमों को Apply करते हैं, वह Control केवल उन्हीं Data को Accept करता है, जो इन सभी Validation Rules को Satisfy करते हैं। जबकि Input Control पर Specify किए गए विभिन्न नि;मों में से किसी भी नियम के Violate होने पर Validation Fail हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हम हमारे Page की Processing को Prevent कर सकते हैं अथवा इन Controls को Inline Error Message Display करने के लिए Program कर सकते हैं।Visual Studio के Toolbox में हम इन Validation Controls को Validation Tab के अन्तर्गत प्राप्त कर सकते हैं।

Data Controls

ये वे Classes होती हैं, जो हमें Grid व Lists Create करने की सुविधा देती हैं। इन Controls का प्रयोग करके बहुत ज्यादा Data को बेहतर तरीके से List या सारणी के रूप में Display किया जाना सम्भव हो पाता है। साथ ही इन Controls के साथ हमें Templating, Editing, Sorting व Pagination की सुविधा भी In-Built तरीके से प्राप्त होती जाती है, जिसके लिए हमें अलग से कोई Code लिखने की जरूरत नहीं होती।

इन्हीं Controls के अन्तर्गत हमेंData Source Controlsभी प्राप्त होते हैं जिनके साथ हम विभिन्न प्रकार के Underlying Databases को Bind कर सकते हैं व उनके Data को Frontend में Manipulate करने हेतु Access व Display कर सकते हैं, जबकि इन Data Sources से इन Controls को Bind करने के लिए हमें किसी प्रकार का Extra Code लिखने की जरूरत नहीं होती।

Navigation Controls

ये वे Classes होती हैं, जो हमें हमारे Web Application का Sitemap Create करने तथा एक Page से दूसरे Page पर Navigate करने से सम्बंधित जरूरतों को पूरा करने की सुविधा देते हैं।

Login Controls

ये वे Classes होती हैं, जो Forms Authentication Support Provide करती हैं। जहां ASP.NET Model में User Authentication करने के लिए Database में User की Status को Track किया जाता है और Valid User होने की स्थिति में ही ये Controls User को Sensitive या Hidden Pages को Visit करने के लिए Allow करते हैं।

अपना स्वयं का Form Authentication Code लिखने के स्थान पर इन Controls को Use करके हम ज्यादा आसानी से Authentication से सम्बंधित जरूरतों को पूरा कर लेते हैं। उदाहरण के लिए , हम इन Controls का प्रयोग करते हुए ऐसे Webpages Create कर सकते हैं, जो User Login, Password Recovery, User-Creation जैसे Common कामों आसानी से पूरा कर देते हैं और हमें कोई विशेष Code लिखने की जरूरत नहीं होती।

Web Parts Controls

ये वे Classes होती हैं, जो WebParts को Support करती हैं। यानी हम इन Controls का प्रयोग करते हुए ASP.NET आधारित Services व Customizable Controls Create कर सकते हैं, जिनका प्रयोग करते हुए Highly Configurable Web Portals Create किया जा सकता है।

ASP.NET AJAX Controls

ये वे Classes होती हैं, जिनका प्रयोग करते हुए हम हमारे ASP.NET Page में AJAX तकनीक को उपयोग में ले सकते हैं, जबकि AJAX तकनीक को अपने Page में Use करने के लिए हमें किसी प्रकार का Client Side Code लिखने की जरूरत नहीं होती।

AJAX तकनीक पर आधारित Webpage ज्यादा Responsive होते हैं, क्योंकि इस तकनीक पर आधारित Pages Regular Postback-Refresh Page Cycleको Bypass कर देते हैं, जिससे हमारे Web-Application की Performance काफी Improve हो जाती है।

यानी जब हम अपने ASP.NET Page को AJAX तकनीक का प्रयोग करते हुए Develop करते हैं, तब हम उन Web Controls को अपने ASP.NET Page पर कम से कम Use कर सकते हैं, जो Postback Object पर आधारित होते हैं, जिसके अन्तर्गत हमारे Page का बहुत सारा Data Client-Server के बीच Flow होता है।

ASP.NET Dynamic Data Controls

ये वे Classes होती हैं, जो ASP.NET के Dynamic Data Feature को Support करती हैं। ये Classes हमें Templates के आधार पर Data Driven Flexible Websites Create करने की सुविधा Provide करती है और getypical Codes लिखने से बच जाते हैं।

Creating UI Control Event Handlers - Continue...
Conditional Updates Partial Refresh - AJAX in ASP.NET

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS