Classes and Namespaces – Creating Components

जब एक बार हम हमारा Class Library Project Create कर लेते हैं, उसके बाद हम हमारी इस Library में अपनी जरूरत के अनुसार विभिन्न Classes Add, Rename या Delete कर सकते हैं अथवा नई Class Files Add कर सकते हैं। Class Library Project व Web Application में कुल अन्तर यही होता है कि हम Class Library File को अपने Project के App_Code Sub-Directory में Place नहीं कर सकते।

जब हम नया Class Library Create करते हैं, तब Visual Studio स्वयं ही हमारे लिए एक Default Class File Create कर देता है, जिसका नाम Class1.cs होता है। इस File को हम हमारी इच्छानुसार Rename भी कर सकते हैं। जबकि इस File में कुछ Codes Automatically लिखे रहते हैं, जो कि निम्नानुसार होते हैं:

File Name: Component.cs
using System;
using System.Collections.Generic;
using System.Linq;
using System.Text;
using System.Threading.Tasks;
namespace Components
{
    public class Class1
    {
    }
}

यहां ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि किसी Component में एक से अधिक Class Files हो सकते हैं। साथ ही हम एक ही File में एक से ज्यादा Classes Create कर सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में सभी Classes व सभी Class Files एक Assembly के रूप में Compile होते हैं। साथ ही सभी Classes को सामान्‍यत: किसी Namespace Block के बीच Enclosed रखा जाता है, जैसाकि उपरोक्त Code में Class1, Components नाम के Namespace में Enclosed है।

जब हम किसी नई Class को Class Library में Add करते हैं, तो C# उपरोक्तानुसार Automatically उस Class को एक Namespace Block में Add करता है, जहां Namespace का नाम वही होता है, जो हमारे Project का नाम होता है। इसीलिए उपरोक्त Code में हमारे Namespace का नाम Component है। इस Namespace को Root Namespace कहा जाता है और इस Namespace में Exist Class Calss1 का Fully Qualified Name, Component.Class1 होता है।

हम Component की भी Nesting कर सकते हैं और जब हम Components की Nesting करते हैं, तब Fully Qualified Name Create करते समय हमें Multiple Dots को Specify करना होता है। जैसे Namespace1.Namespace2.Class1

अपनी Class Library की Class में Functionalities Add करने के लिए हमें Public Methods व Properties को Specify करना होता है। फिर हमारा Webpage इन Members को Call कर सकते हुए Information को Retrieve कर सकता है अथवा किसी Specific Task को Perform कर सकता है।

उदाहरण के लिए हम एक Simplest Posible Component को निम्नानुसार तरीके से Define कर सकते हैं, जो कि Calling Code को एक Message के रूप में String Return करने के अलावा और कुछ भी नहीं करता-


File Name: Component.cs
using System;
using System.Collections.Generic;
using System.Linq;
using System.Text;
using System.Threading.Tasks;
namespace Components
{
    public class ComponentClass
    {
        public string GetInfo(string param)
        {
            return "You invoked ComponentClass.GetInfo() with '" + param + "'";
        }
    }
}

Creating Component in ASP.NET

Classes and Namespaces

Adding Component Reference

Using Component

Properties and State

Creating Component in ASP.NET
Adding Component Reference - Creating Component

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS