Properties and State Of Component

Properties and State Of Component – पिछले Example में ComponentClass एक Public Method के माध्‍यम से Functionality Provide करता है। लेकिन हम किसी भी Class में जरूरत के अनुसार Get/Set Properties भी Specify कर सकते हैं, जो कि Private Member Variables में Data को Store करके रखते हैं।

साथ ही हम इन Private Data Members के Data को Public Member Methods द्वारा भी Access व Manipulate कर सकते हैं, जो कि हमारी Encapsulated Class के लिए Public User Interface की तरह Treat होते हैं।

जब हम Properties Use करते हुए Information को Class के Data Members में Store करते हैं, तो इस तरह के Design को Stateful Design कहते हैं। इस Design में किसी Specific Information को Maintain करने का काम स्वयं Class का होता है। जबकि Stateless Design में Method Calls के दौरान Class किसी Information को Hold नहीं करता।

पिछले Example में हमने जिस Component Class को Define किया था, वह एक Stateless Design पर आधारित Class थी, जिसमें हमने किसी Data को Store नहीं किया था। लेकिन यदि हम उसी Component Class को निम्नानुसार Modify करें, तो हमारी Class एक Stateful Class बन जाती है।


File Name: Component.cs
using System;
using System.Text;
using System.Threading.Tasks;
namespace Components
{
    public class ComponentClass
    {
        private string data;
        public string Data
        {
            get{ return data; }
            set { data = value; }
        }
        public string GetInfo()
        {
            return "You invoked ComponentClass.GetInfo()," + "and data is '" + data + "'";
        }
    }
}

जैसाकि हम देख सकते हैं कि हम एक ही काम को करने के लिए Stateful व Statefuls तरीके से दो Classes के माध्‍यम से समान Task को Complete कर सकते हैं। लेकिन हम किस Approach को Use करते हैं, ये बात पूरी तरह से हमारी जरूरत व हमारी Object Oriented Programming System की समझ व उपयोग में लेने की क्षमता पर निर्भर करती है।

इसलिए इन दोनों ही प्रकार की Classes में कोई एक किसी दूसरी से बेहतर है, ऐसा कहना सही नहीं होगा, बल्कि इन दोनों प्रकार की Classes द्वारा हम केवल एक ही बात को ध्‍यान में रख सकते हैं कि हम किसी एक ही काम को दो Different Approaches का प्रयोग करते हुए पूरा कर सकते हैं। (Properties and State Of Component)

Creating Component in ASP.NET

Classes and Namespaces

Adding Component Reference

Using Component

Properties and State

Using Component of ASP.NET Created Component
Data-Access Components

Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Advance ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Advance ASP.NET WebForms in Hindi | Page:707 | Format: PDF

BUY NOW GET DEMO REVIEWS