Content Provider in Android – The Basic Fundamentals

Content Provider in Android – ऐसे Data, जिन्हें Device के Multiple Applications द्वारा Access किया जाना हो, को इन Applications हेतु Access करवाने के लिए जिस तरीके का प्रयोग किया जाता है, उसे Content Provider कहते हैं।

यानी Android Development Model हमें Content Providers के माध्‍यम से Data को इस प्रकार से Develop करने की सुविधा Provide करता है, ताकि उन्हें Device के अन्‍य Applications भी उपयोग में ले सकें। साथ ही हमारे Data पर इन Content Providers का पूरा Control भी होता है, जो इस बात को निश्चित करते हैं कि विभिन्न Applications हमारे Data को किस तरह से Access व Manipulate कर सकेंगे।

यहां Content Providers द्वारा Provide किए जाने वाले Content को हम किसी भी प्रकार का ऐसा Content मान सकते हैं, जिसे हमारे Application में Use किया जा सकता हो।

उदाहरण के लिए RSS Feed, Local SQL Database, किसी Text File में Stored Data आदि, सभी Content के Example हैं, क्‍योंकि हम इन्‍हें हमारे Android Device के किसी भी Application में Android Architecture में Defined Content Providers के माध्‍यम से Use कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए हमारे Android Device का Contacts App, एक Content Provider का Best Example है क्‍योंकि हम हमारे किसी भी SMS या Phone Dialer Android App में इस Contact App के माध्‍यम से Stored Contact List को Access कर सकते हैं।

इसी प्रकार से यदि हम हमारे Android App के Data को Store करने के लिए SQLite Database Use करना चाहते हैं, तो SQLite Database को Access व Manipulate करने के लिए Android Architecture के Content Providers को Use कर सकते हैं, जो कि हमें एक Developer के रूप में किसी भी प्रकार के Content को Access/Manipulate करने हेतु आसान Encapsulated Access Provide करता है।

इस प्रकार से Content Providers वास्‍तव में हमें हमारे Android Device में Stored Data को Android Applications के माध्‍यम से Share करने की सुविधा Provide करता है, जो कि Android Architecture द्वारा Define किया गया एक Standard Mechanism है, जिसमें Data Sharing हेतु Underlying Storage, Structure व उनके Implementation को Expose करना जरूरी नहीं होता।

Android in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Android in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी है, तो निश्चित रूप से ये EBook भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

Android in Hindi | Page: 628 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।